निष्ठा प्रशिक्षण में छूटे हुए कोर्स को कैसे पूरा करें – पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी देखें – How To Complete The Nishtha Missing Module 1 To 18

दीक्षा एप से निष्ठा ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण – छूटे हुए मॉड्यूल में पंजीयन और प्रशिक्षण 

NISHTHA ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण के सभी चरण पूर्ण हो चुके है। लेकिन बहुत से शिक्षकों ने कई मॉड्यूल को पूर्ण  नहीं कर पाए है ,या किसी का कोर्स अधूरा रह गया है अथवा कई शिक्षक दूसरे राज्य के कोर्स में पंजीयन कर लिए थे जिसके कारण उनका निष्ठा प्रशिक्षण अधूरा रह गया है। 

आज के आर्टिकल में आपको दीक्षा एप से निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण के छूटे हुए कोर्स /मॉड्यूल को पुनः कैसे पूर्ण करें , कोर्स में पंजीयन कब और कैसे करें इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। साथ ही निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी बताया गया है। अतः आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

निष्ठा प्रशिक्षण के मॉड्यूल -NISHTHA Modules 

दीक्षा एप और पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण को कुल छह चरणों बांटा गया है। इन छह चरणों में कुल 18 मॉड्यूल है। ये सभी मॉड्यूल की जानकारी नीचे दिया गया है। प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण में तीन मॉड्यूल  को शामिल  किया गया है। 

👉 Join Our Telegram Chanel

निष्ठा मॉड्यूल का प्रशिक्षण सभी राज्यों में पूर्ण हो चुका है लेकिन बहुत से शिक्षकों ने कुछ मॉड्यूल नहीं कर पाए है ,इसलिए उन्हें पूर्ण करने के लिए आखिरी मौक़ा दिया गया है। निष्ठा प्रशिक्षण के सभी 18 मॉड्यूल इस प्रकार है –

मॉड्यूल 1 CG_ पाठ्यचर्या एवं समावेशी शिक्षा 

मॉड्यूल 2CG _ विद्यालय में स्वास्थ्य एवं कल्याण 

मॉड्यूल 3 CG _ स्वस्थ्य विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करना 

मॉड्यूल 4CG _ 4 शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता 

मॉड्यूल 5 CG _ 5 शिक्षण ,अधिगम और मूल्याङ्कन में आई सी टी का समन्वय 

मॉड्यूल 6CG _ 6 कला समेकित शिक्षा 

मॉड्यूल 7 CG _ 7 विद्यालय आधारित आंकलन 

मॉड्यूल 8CG _ 8 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षा शास्त्र 

मॉड्यूल 9CG _ 9 गणित का शिक्षा शास्त्र 

मॉड्यूल 10 CG _10 सामाजिक विज्ञान  शिक्षण शास्त्र 

मॉड्यूल 11CG _ 11 भाषा शिक्षण शास्त्र 

मॉड्यूल 12CG _12 विज्ञान का शिक्षाशास्त्र 

मॉड्यूल 13 CG _13 विद्यालय नेतृत्व संकल्पना और अनुप्रयोग 

मॉड्यूल 14CG _ 14 विद्यालयी शिक्षा में नई पहले 

मॉड्यूल 15CG _ 15 पूर्व -प्राथमिक शिक्षा 

मॉड्यूल 16- CG _ 16 मापदंड पूर्व व्यावसायिक शिक्षा 

मॉड्यूल 17 – CG _ 17 कोविड -19 परिदृश्य विद्यालयी शिक्षा में चुनौतियों का समाधान 

मॉड्यूल 18 – CG _ 18 अधिकारों की समझ ,यौन शोषण और पाक्सो अधिनियम 2012 

निष्ठा प्रशिक्षण के लिए अंतिम अवसर 

निष्ठा ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण के 18 मॉड्यूल में से एक या एक से अधिक मॉड्यूल का किसी भी कारण से निष्ठा प्रशिक्षण पूर्ण नहीं करने वाले वाले सभी शिक्षकों एवं शाला प्रमुखों के लिए अंतिम अवसर दिया जा रहा है। 

ऐसे शिक्षक जिनका कोई भी मॉड्यूल यदि पूरा नहीं हुआ है वे अब  दिनांक 06/03/2021 से 20/03/2021 तक अपने  छूटे हुये मॉड्यूल को पूर्ण कर सकते है। 

दीक्षा एप में निष्ठा प्रशिक्षण  माड्यूलों को 06 मार्च  2021 से 20 मार्च 2021 तक  पंजीयन के लिए ओपन किया जा रहा है। यदि आप भी किसी भी कारण से कोई मॉड्यूल पूर्ण नहीं कर पाए है तो सबसे पहले उस कोर्स में पंजीयन कर लें। 

पंजीयन कैसे करें और साथ ही मॉड्यूल को कैसे पूरा करें इसके बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। आप जरूर पढ़ें। 

अपूर्ण मॉड्यूल में पंजीयन करें 

यदि आपका कोई भी मॉड्यूल अपूर्ण है तो आप दीक्षा एप या पोर्टल के माध्यम से उसमे सबसे पहले पंजीयन करें ,पंजीयन की प्रक्रिया 06 .03 .2021 से 20 .03  .2021 तक खुली रहेगी। 

निष्ठा प्रशिक्षण के मॉड्यूल 1 से 18 तक किसी भी मॉड्यूल में आप हमारे इसी आर्टिकल से भी सीधे पंजीयन कर  सकते है। इसके लिए आप ऊपर बताये गए कोई भी मॉड्यूल जो आप पूर्ण नहीं कर पाए है ,उनके नाम पर क्लिक करें ,जिससे आप सीधे दीक्षा पोर्टल में रीडायरेक्ट हो जायेंगे। 

अब अपने रजिस्टर  पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें। इस बात का विशेष  कि  के लिए – Login With State System का ही  चयन करें। जैसा की चित्र में दिखाया गया है। 

अब एक नए पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको अपने राज्य (state) का चयन करना है और submit पर क्लिक करें। 

अब अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें। 

लॉगिन होने के बाद होम पेज में  नीचे दिए गए  कोर्स विकल्प का चयन करें।

अब  नए पेज में सभी देखें पर टैप कीजिये  जिससे आपके मोबाइल स्क्रीन में आपके राज्य के सभी कोर्स (18 मॉड्यूल ) / मेरे कोर्स  18 वस्तु दिख रहा है ,इस प्रकार लिखा  दिखाई देंगे। 

आपका  जो कोर्स अपूर्ण अपूर्ण है  उसका चयन करें। यदि आप पहले से कोर्स में पंजीयन कर चुके है तो अधूरे कोर्स को पूरा करें। और पंजीयन नहीं किये है तो कोर्स में पंजीयन करके प्रशिक्षण शुरू करें। 

कोर्स करते समय रखें ये सावधानी 

  • जो मॉड्यूल आपके छूट गए है उनको पूर्ण करने के लिए सबसे पहले उस कोर्स में पंजीयन कर लें। और प्रशिक्षण शुरू करें। पंजीयन की तिथि 05 फरवरी से 28 फरवरी है। 
  • निष्ठा मॉड्यूल के छूटे हुए कोर्स को 28 .02.2021 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लें। इसके बाद कोई अवसर नहीं दिया जाएगा। 
  • मॉड्यूल के प्रश्नोत्तरी को ध्यान से पूर्ण करें ,कोशिश करें इसमें आपका अंक 60 % से कम न हो।  
  • सभी मॉड्यूल पूर्ण करने के साथ साथ उस मॉड्यूल का प्रमाण पत्र भी जरूर डाउनलोड कर लें। मॉड्यूल को पूर्ण करने के बाद सर्टिफिकेट पोर्टल में अपलोड कर दिया जाता है। इसके लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल को भी पढ़ सकते है। 

पढ़ें – NISHTHA Certificate कैसे डाउनलोड करें -पूरी जानकारी 

सर्टिफिकेट को वेरीफाई करें – Verify Certificate  

निष्ठा प्रशिक्षण के प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने के बाद प्राप्त सर्टिफिकेट को वेरीफाई भी जरूर करें। सर्टिफिकेट वेरीफाई कैसे करें ? इसके लिए आप नीचे दिए गए इस आर्टिकल को पढ़ें।

पढ़ें – NISHTHA Certificate को वेरीफाई कैसे करें -पूरी जानकारी 

निष्ठा प्रशिक्षण के सभी 18 मॉड्यूल पूर्ण करने के बाद एक अंतिम टेस्ट  Competency Based Test जरूर दें। इस टेस्ट के पश्चात ही आपको पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। 

पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले सभी शिक्षकों और शाला प्रमुखों को डाटा पैक प्रतिपूर्ति के आधार पर 700 रूपये प्रति शिक्षक दिया जायेगा। 

होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही 

निष्ठा प्रशिक्षण के अंतर्गत सभी 18 मॉड्यूल में पंजीयन कर सभी मॉड्यूल को पूर्ण करना प्रत्येक शिक्षकों और शाला प्रमुखों को अनिवार्य है। यदि कोई भी शिक्षक प्रशिक्षण पूर्ण नहीं करता है तो उसके ऊपर नियमानुसार कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जा सकता है। 

 आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण में छूटे हुए कोर्स को कैसे पूरा करें -साथ ही इसमें पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी बताया गया है। उम्मीद करते है आपके लिए ये आर्टिकल काफी उपयोगी होगी। 

आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते है 

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

फ्रेंड्स यदि आपको ये जानकारी अच्छा लगे तो इसे अपने अन्य साथियों में भी जरूर शेयर करें। और निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित किसी भी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में पुनः विजिट करें। 

प्रशिक्षण से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमनीत बॉक्स में लिखकर भेज सकते है।, आपके प्रश्नों का जवाब बहुत जल्द ही देने का प्रयास किया जायेगा। धन्यवाद। 

निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित ये आर्टिकल भी जरूर पढ़ें 

दीक्षा पोर्टल में पंजीयन की पूरी जानकारी विस्तार से देखें 

निष्ठा प्रशिक्षण एप से कैसे शुरू करें -पूरी जानकारी 

निष्ठां प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें -ये है आसान तरीके  

NISHTHA सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी 

मॉड्यूल 4,5,6,में पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी देखें 

मॉड्यूल 7,8,9 में पंजीयन और प्रशिक्षण कैसे शुरू करें 

मॉड्यूल 10,11,12 में पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी देखें 

मॉड्यूल 13,14,15 में पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी 

मॉड्यूल 16,17,18 में पंजीयन और प्रशिक्षण कैसे करें 

2 thoughts on “निष्ठा प्रशिक्षण में छूटे हुए कोर्स को कैसे पूरा करें – पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी देखें – How To Complete The Nishtha Missing Module 1 To 18”

Leave a Comment