How To Get Students Assessment Report in cgschool.in : विद्यार्थियों का आंकलन रिपोर्ट कैसे देखें - पूरी जानकारी प्राप्त करें

 cgschool.in में विद्यार्थियों का असेसमेंट रिपोर्ट कैसे देखें 

पढ़ई तुंहर दुआर योजना के अंतर्गत छग राज्य में शिक्षकों ने विद्यार्थियों की पढ़ाई को निरंतर जारी रखा है और विभिन्न माध्यम से शिक्षा बच्चों को शिक्षा दे रहे है। कोरोना महामारी के संकट के बीच भी शिक्षकों ने अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से निभाई है। 

छग के शिक्षा का यह मॉडल पुरे देशभर में चर्चा का विषय रहा है और इसके लिए हमारे शिक्षकों को और राज्य को राष्ट्रिय स्तर में सम्मानित किया गया है। इस योजना में कई क्रियाकलाप को शामिल किया गया है। 

पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत -इतना तो मेरे बच्चे कर ही सकते है ,इस शीर्षक ने शिक्षकों को काफी प्रभावित किया है ,और इसके विभिन्न आयामों को संचालित करने के लिए राज्य स्तर से नियमित मार्गदर्शन किया गया है। 


बच्चों को विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन  माध्यम से अध्यापन कार्य शिक्षकों ने किया है ,जिसके लिए राज्य से एक गाइडलाइन जारी किया गया कि जब बच्चों का अध्ययन कराया जा रहा है तो उनका आंकलन  किया जाये। इस आदेश के बाद शिक्षक प्रतिमाह आंकलन कर रहे है। 

विद्यार्थियों का आंकलन रिपोर्ट कैसे देखें ? आज  के आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी दिया गया है।  यदि आपने भी अपने बच्चों का आंकलन /असेसमेंट किया है और उसका रिपोर्ट जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ,और इस जानकारी को अन्य शिक्षकों में भी शेयर करें।

आज का ये एआर्टिक्ल इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको कक्षा 1 से 8 तक के बच्चो का अंकसूची भी बनाना है उसमे असेसमेंट का विवरण भी देना है। 

तो चलिए दोस्तों आज के महत्वपूर्ण टॉपिक-How To Get Students Assessment Report in cgschool.in : विद्यार्थियों का आंकलन  रिपोर्ट कैसे देखें ? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताते है। 

cgschool.in पोर्टल ओपन करें 

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर /लैपटॉप में पढ़ाई  तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in को ओपन करना  है। 

अब पोर्टल के मुख्य पेज में थोड़ा नीचे आने पर एक नए विकल्प दिखाई देगा जो इस प्रकार है -आंकलन तथा उपचारात्मक शिक्षण (इतना तो मेरे बच्चे कर ही सकते है )  



आपको इस पर टैप करना है जिससे चार अन्य विकल्प दिखाई देंगे। यहाँ से आपको तीसरे विकल्प आंकलन सम्बन्धी रिपोर्ट पर क्लिक करना हैजैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

जैसे ही आप आंकलन सम्बन्धी रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे स्क्रीन  में एक नए इंटरफेस दिखाई देगा जिसमे विद्यार्थी की कक्षा ,विषय ,जिला ,ब्लॉक ,संकुल और स्कूल का चयन करने के बाद खोजें पर टैप करें। 



जैसे ही आप खोजें बटन पर टैप करेंगे आपके द्वारा चयन किये गए कक्षा के सभी बच्चों का रिपोर्ट ग्राफ के साथ दिखाई देने लगेगा ,जो अलग अलग रंगों में प्रदर्शित किया गया है। 


आकलन के समय विषय से सम्बंधित दक्षताओं में आपने जिस प्रकार एंट्री किये होंगे उसी का प्रतिशत अनुसार रिपोर्ट यहाँ दिखाया गया है। 

विद्यार्थियों के नाम के साथ रिपोर्ट देखें 

जैसे कि आपको ऊपर बताया गया है ,स्कूल में किसी कक्षा  विद्यार्थियों का आंकलन रिपोर्ट कैसे देखें। यदि आप अपने स्कूल के विद्यार्थियों  साथ रिपोर्ट देखना चाहते है तो उसे भी बहुत आसानी से देख सकते है। 

आंकलन के समय विषय दक्षता को हाँ या नहीं में दर्ज करके बच्चों का  आंकलन किया गया था इसे आप देख  सकते है। इसके लिए विद्यार्थी का कक्षा ,विषय और स्कूल की जानकारी भरने  खोजें पर टैप करें। 


अब खोजें बटन  नीचे दिए गए पीले  रंग की छोटी सी पट्टी पर टैप करें ,जैसे कि चित्र में दिखाया गया गया है।  

जैसे ही पीले पट्टी पर क्लिक करेंगे ,आपके द्वारा चयन किये गए कक्षा के सभी विद्यार्थियों का नाम और विषय में दर्ज किये गए दक्षता हाँ या नहीं में स्क्रीन में दिखाई देंगे। 


इसी प्रकार आप अन्य कक्षा और विषय का चयन  करके उस कक्षा के सभी विद्यार्थियों का आंकलन रिपोर्ट देख सकते है। 

विद्यार्थियों के आंकलन के आधार पर कक्षोन्नति प्रमाण पत्र (प्रगति पत्रक) का संधारण भी आपको करना है ,इसलिए अपने स्कूल के बच्चों का आंकलन रिपोर्ट जरूर देखें ,इससे आपको अंकसूची तैयार करने में सहायता मिलेगी। 

जनरल प्रमोशन अंकसूची कैसे बनायें ? इसके बारे में अगले आर्टिकल में हम बताने वाले है ,सबसे पहले अपडेट पाने के लिए हमारे वेबसाइट में नियमित विजिट करते रहें। 

आज के आर्टिकल में  विद्यार्थियों का आंकलन रिपोर्ट कैसे देखें (ow To Get Students Assessment Report in cgschool.in) इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप चित्र के माध्यम से समझाया गया है। उम्मीद करते है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। 

ऐसे ही नए नए और शिक्षकों से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए onlinebharo.com में विजिट कर सकते है। इसे आप सीधे गूगल में सर्च करके ऑफिसियल वेबसाइट में पहुँच सकते है। 

लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप और टेलीग्राम चैनल भी ज्वाइन कर सकते है। 

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 



Post a Comment

0 Comments