Cgschool.in में मार्च 2021 का असेसमेंट कैसे करें - How To Completed Students Assessment of March- 2021

 मार्च 2021 का असेसमेंट कैसे करें -पूरी जानकारी देखें 

पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in में प्रतिमाह विद्यार्थियों का आंकलन किया जा रहा है। इसी क्रम में मार्च 2021 का आंकलन भी करना। है इसके लिए पोर्टल में मार्च का असेसमेंट हेतु डाटा अपलोड कर दिया गया है। 


शिक्षक अपने लॉगिन से विद्यार्थियों का आंकलन कर सकते है। आज के आर्टिकल में आपको मार्च 2021 का आंकलन कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। यदि आप भी एक शिक्षक है और बच्चों का असेसमेंट करते है तो आपको ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिये। 

तो चलिए दोस्तों आपको बताते है विद्यार्थियों का असेसमेंट मार्च 2021 का कैसे करें ? असेसमेंट करने से पहले आपको कुछ सामान्य जानकारी के बारे में भी बताते है ,जो आपके लिए काफी उपयोगी है। 

हिंदी और गणित का आंकलन 

cgschool.in में इतना तो मेरे बच्चे कर ही सकते है के अंतर्गत केवल हिंदी और गणित विषय के विभिन्न दक्षताओं का आंकलन करना है। हिंदी विषय में तीन मुख्य दक्षता निर्धारित किया गया है जिसमे चार चार अन्य उपदक्षतायें दिए गए है। 

उपदक्षता का चयन बच्चे के स्तर के आधार पर करना है और डाटा को सुरक्षित करते जाना है। इसी प्रकार सभी दक्षताओं का आंकलन क्रम से करें। 

गणित विषय में कुल सात दक्षताओं पर बच्चे का आंकलन करना है। प्रत्येक दक्षता में तीन या चार अन्य उप दक्षता है जिसे बच्चे के स्तर के आधार पर चयन करें और डाटा को सुरक्षित करें। 

विद्यार्थी का असेसमेंट कैसे करें - Student Assessment 

विद्यार्थी का असेसमेंट कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी यहाँ स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। आप बताये गए स्टेप का फॉलो करके बहुत आसानी से अपने विद्यार्थियों का असेसमेंट /आंकलन कर सकते है। 

स्टेप -1  cgschool.in पोर्टल में लॉगिन करें 

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से क्रोम ब्राउजर में cgschool.in सर्च करना है और मुख्य पेज में लॉगिन विकल्प पर टैप करना है। 

अब अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड को इंटर करें और लॉगिन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप अब cgschool पोर्टल में लॉगिन हो चुके है। 

स्टेप-2 उचित विकल्पों का चयन करें 

जैसे ही आप पोर्टल में लॉगिन करेंगे ,आपके सामने एक नया इंटरफेस दिखाई देगा ,जिसमे आपको ऊपर बायीं ओर तीन लाइन दिया गया है इसमें टैप करें ,फिर कुछ नए विकल्प दिखेंगे इसमें शिक्षक के कार्य पर क्लिक करें। 

जैसे ही आप शिक्षक के कार्य पर टच करेंगे पुनः बहुत से विकल्प दिखाई देंगे।  अब आपको नीचे की ओर आना है और विद्यार्थी का असेसमेंट करें पर टैप करें। 

स्टेप-3  विद्यार्थी का चयन  

अब आपको सबसे पहले विद्यार्थी के कक्षा का चयन करना है ,जैसे ही आप कक्षा का चयन करेंगे आपके सामने चयन किये गए कक्षा के सभी विद्यार्थियों का नाम ,कक्षा और मोबाइल नंबर स्क्रीन में दिखाई देंगे। 


जिस बच्चे का असेसमेंट करना चाहते है उसके नाम पर क्लिक करें जो कि लाल रंग की पट्टी में दिया गया है।  जैसे ही बच्चे के नाम पर क्लिक करेंगे ,वैसे ही एक नया इंटरफेस ओपन होगा जिसमे चयन किये गए विद्यार्थी का नाम दिया गया है। 

यहाँ पर हिंदी और गणित विषय के सभी दक्षता और उनके उप दक्षता दिया गया है। बच्चे के स्तर के आधार पर आपको उप दक्षता का चयन करना है। 

जैसे ही किसी उप दक्षता के सामने दिए गए गोले पर क्लिक करेंगे ,वह हरा रंग का हो जाएगा। इसी क्रम को सभी दक्षताओं पर करते जाना है और अंत में सेव करें पर क्लिक करें। जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

इस प्रकार बच्चे का  असेसमेंट डाटा सेव हो जाएगा। इसी प्रकार आप अन्य विद्यार्थियों का भी असेसमेंट कर सकते है। 

इसी तरह नए नए और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें। 

लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप और टेलीग्राम चैनल भी ज्वाइन कर सकते है। 

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

विद्यार्थियों का आंकलन /असेसमेंट रिपोर्ट कैसे चेक करें 


Post a Comment

0 Comments