Shiksha पोर्टल में शिक्षक लॉगिन कैसे करें ? यूजर आईडी और पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें -पूरी जानकारी देखें

 Teacher Login And Password Reset In Shiksha.cg.nic.in 

स्कूलों में विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री का काम शुरू हो गया है और सभी स्कूलों को निर्देश भी जारी कर दिया गया है कि वे अपने स्कूल में अध्ययन कर रहे सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में दर्ज करें। 

विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री के लिए शिक्षा विभाग ने NIC की मदद से एक नया पोर्टल तैयार किया है ,इस पोर्टल का नाम शिक्षा पोर्टल रखा गया है और उसका लिंक एड्रेस shiksha.cg.nic.in /studententry है। 


सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया है। उसका लिंक नीचे दिया गया है इसमें टैप करके आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

पढ़ें - shiksha पोर्टल में विद्यार्थियों की एंट्री कैसे करें - पूरी जानकारी 

आप ऊपर दिए गए गए आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थियों की एंट्री (student entry) करने की पूरी जानकारी देख सकते है। इस आर्टिकल को हजारों शिक्षकों ने पसंद किया है और हमें लॉगिन सम्बन्धी समस्याओं के बारे में पूछा है। आज उसके बारे में बताते है। 

क्या आप नए पोर्टल में लॉगिन नहीं कर पा रहे है ??

बहुत से शिक्षकों ने हमें कमेंट करके अपनी समस्याएं बताई है ,जिसमे अधिकतर shiksha पोर्टल में लॉगिन नहीं होना बता रहे है। कुछ शिक्षक पासवर्ड भूलने की बात कर रहे है तो कुछ आईडी और पासवर्ड गम हो गया बता रहे है। 

लॉगिन नहीं कर पाने के बहुत से कारण हो सकते है ,जैसे किसी शिक्षक का मोबाइल नंबर बदल गया है या नंबर बंद हो गया है ,कोई पासवर्ड भूल गए है ,या सही लिंक का चयन नहीं कर पाना इत्यादि। 

लेकिन आप बिलकुल भी चिंता न करें आपकी समस्याओं का समाधान इस आर्टिकल में किया गया है। आर्टिकल को पूरा और  अंत तक जरूर पढ़ें। 

Shiksha पोर्टल में लॉगिन कैसे करें 

एजुकेशन डिपार्टमेंट ने नए सत्र के लिए एक नया पोर्टल shiksha.cg.nic.in बनाया है। इस पोर्टल में ही विद्यार्थियों की एंट्री करनी है। इसके लिए सबसे पहले शिक्षक को लॉगिन करना है। 

लॉगिन करने के लिए सबसे पहले शिक्षक को विभाग द्वारा बनाये गए पोर्टल के लिंक एड्रेस को गूगल में टाइप करके सर्च करना है। इसकी पूरी प्रक्रिया के लिए आप इसे पढ़ें - shiksha.cg.nic.in में लॉगिन कैसे करें 

लॉगिन आईडी /पासवर्ड भूलने पर क्या करें 

जैसे कि बहुत से शिक्षकों की समस्या है कि वे लॉगिन आईडी और पासवर्ड भूल गए है। या किसी का मोबाइल नंबर ही बंद हो गया है। 

यदि आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो आप पासवर्ड भी रिसेट नहीं कर सकते है। ऐसे शिक्षकों को किसी दूसरे नंबर से cgschool.in में शिक्षक के रूप में पंजीयन करना होगा। पंजीयन की प्रक्रिया के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ें - cgschool.in में शिक्षक पंजीयन कैसे करें 

यदि आप पासवर्ड भूल गए है तो सबसे पहले आपको cgschool.in में जाकर नए पासवर्ड बनाना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको पासवर्ड रिसेट करना पड़ेगा। 

पासवर्ड रिसेट कैसे करें -इसकी प्रक्रिया जानने के लिए आप नीचे दिए आर्टिकल में क्लिक करें और पूरी प्रक्रिया देखें। 

इसे पढ़े - लॉगिन पासवर्ड भूलने पर उसे रिसेट कैसे करें 

shiksha पोर्टल का लिंक क्या है 

विद्यार्थियों की एंट्री करने के लिए बनाये गए नए पोर्टल के वेब लिंक में बहुत लोगों को कन्फ्यूजन है। इसमें सैकड़ों शिक्षक लॉगिन नहीं कर पा रहे है। तो आपको बता दें कि DPI और NIC द्वारा तैयार किये गए पोर्टल के स्टूडेंट एंट्री का लिंक ये है - shiksha.cg.nic.in/studententry

आपको इसी लिंक एड्रेस को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के ब्राउज़र में टाइप करके सर्च करना है या आप डायरेक्ट इस लिंक पर टैप करके पोर्टल के होम पेज में पहुँच सकते है।

व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन  करें 

Join Whatsapp Group 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

8 Comments

  1. cgschool.in में लॉगिन हो रहा है लेकिन इस नए पोर्टल पर नहीं हो रहा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हो जायेगा सर फिर से प्रयास करें .

      Delete
  2. School name is showing wrong in shiksha.cg.nic.in/studententry. My all details are correct in cgschool.in

    ReplyDelete
  3. New portal me login nahi ho raha hai lekin cgschool me ho raha hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. cgschool.in me apne school ka udise code aur employee code chek kijiye .aur try kijiye ho jayega .

      Delete