सत्र 2021-22 के लिए shiksha पोर्टल में विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? Student Online Entry For Session 2021-22

 विद्यार्थी पोर्टल में स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों की एंट्री 

शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थियों के विवरण की ऑनलाइन एंट्री शुरू हो गयी है ,और सभी शासकीय एवं अर्धशासकीय विद्यालयों को छात्र -छात्राओं की ऑनलाइन एंट्री करने के आदेश भी जारी कर दिए गए है। 

आज के आर्टिकल में सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थी पोर्टल में विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। यदि आप एक शिक्षक है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अंत तक जरूर पढ़ें। 



साथियों जैसे कि आप सभी जानते है शिक्षा विभाग से सम्बंधित सभी कार्य ऑनलाइन हो गए है ,चाहे वह शिक्षकों से सम्बंधित हो या विद्यार्थियों से सम्बंधित हो -सभी विवरण पूरी तरह से ऑनलाइन करना है। इसी क्रम में आज नए शिक्षा सत्र के लिए बच्चों के विवरण को पोर्टल में एंट्री करना है। 

तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थी पोर्टल में अपने स्कूल के विद्यार्थियों के विवरण को ऑनलाइन एंट्री कैसे करें - 

 Students Entry के लिए  शिक्षा विभाग ने बनाया नया पोर्टल 

विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री के लिए शिक्षा विभाग (DPI) ने NIC के साथ मिलकर एक नया पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल में सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों को सत्र 2021-22 के लिए विद्यार्थियों के विवरण की ऑनलाइन प्रविष्टि करनी है। 

इससे पहले पिछले सत्र में cgschool.in पोर्टल बनाया गया था जिसमे शिक्षक  विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री और रजिस्ट्रेशन किया गया था। सभी शिक्षक इस पोर्टल में मोबाइल नंबर के माध्यम से पंजीयन किये थे। उम्मीद है आपने भी किया होगा। 

नए सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 1 से 12 तक विद्यार्थियों का विवरण इसी नए पोर्टल में करना अनिवार्य है। पोर्टल का लिंक इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है ,जिसमे टैप करके आप सीधे ऑनलाइन एंट्री पोर्टल के होम पेज में पहुंच जायेगे। 

Online Entry कौन कर सकता है ? 

 लोकशिक्षण संचालनालय (DPI) छग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों को आदेश जारी किया है जिसमे सत्र 2020-21 शाला में अध्ययनरत विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देते हुए अगली कक्षा में एंट्री करने कहा गया है। इसके लिए नए पोर्टल बांये गए है। 

इस पोर्टल में वे सभी शिक्षक लॉगिन कर सकते है जिन्होंने पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल cgschool.in में रजिस्टर कर अपना लॉगिन आईडी बनाया है। 

इस प्रकार वे सभी शिक्षक विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री इस नए पोर्टल में कर सकते है जिन्होंने cgschool.in में अपना रजिस्ट्रेशन किया था। वे अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करके अपने स्कूल के बच्चों को अगली कक्षा में एंट्री कर सकते है। 

स्टूडेंट्स की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें 


शिक्षकों द्वारा अपने स्कूल के सत्र 2020-21 में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन के अनुसार अगली कक्षा में प्रवेश देना है। जैसे कक्षा 1 के विद्यार्थी को कक्षा 2 में एवं इसी प्रकार 11 वीं के विद्यार्थी को कक्षा 12 वीं में प्रविष्ट करना है। 

कक्षा पहली ,छठवीं और नवमीं में विद्यार्थियों की एंट्री प्रवेश लेने की तिथि में ही करते जाएँ।  पहली कक्षा के लिए आंगनबाड़ी से बच्चों का लिस्ट ले लें ,मिडिल स्कूल संबंधित प्राथमिक शाला से पांचवीं के बच्चों की टीसी ले लें। 

इसी प्रकार हाई स्कूल वाले शिक्षक मिडिल से कक्षा 8 वीं के बच्चों की टीसी प्राप्त करें एवं हायर सेकेंडरी स्कूल विद्यार्थियो  के प्रवेश के साथ एंट्री करें। 

विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री के लिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप /कम्प्यूटर का उपयोग कर  सकते है। चलिए आपको स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया बताते है। 

स्टेप 1 - ब्राउजर में shiksha.cg.nic.in/studententry  सर्च करें 


सबसे पहले अपने मोबाइल के इंटरनेट ब्राउजर में ऑनलाइन पोर्टल के लिंक एड्रेस को लिखकर सर्च करें। पोर्टल का लिंक इस प्रकार है - shiksha.cg.nic.in/studententry 


इस लिंक को सर्च करने के बाद आप ऑनलाइन पोर्टल के होम पेज में पहुँच जायेंगे यहाँ पर लॉगिन पर क्लिक करें ,जैसे कि चित्र में बताया गया है। 

स्टेप 2 - लॉगिन करें 

अब आप विद्यार्थी पोर्टल में लॉगिन करने के लिए cgschool.in के लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें। सामान्यतः सभी शिक्षक मोबाइल नंबर से cgschool में पंजीयन किये है। अतः  उसी मोबाइल नंबर को लॉगिन आईडी के रूप में उपयोग करके पासवर्ड डालें और लॉगिन करें। 

यदि आप पोर्टल में लॉगिन नहीं कर पा रा हे है या लॉगिन आईडी और पासवर्ड भूल गए है या आपका मोबाइल नंबर कहीं गुम गया या नंबर बंद हो चूका है तो लॉगिन कैसे करें ,इसके लिए आप नीचे दिए आर्टिकल को पढ़ें। 

पढ़ें - लॉगिन आईडी और पासवर्ड भूलने पर या नंबर बंद होने पर कैसे लॉगिन करें 

स्टेप 3 - विद्यार्थी की जानकारी दर्ज करें 


जब आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन करेंगे तो एक नए पेज खुलेगा जिसमे आपका प्रोफाइल दिखाई देगा ,यहाँ आपका पूरा विवरण फोटो सहित दिखाई देगा। 

अब आपको बायीं ओर विद्यार्थी की जानकारी दर्ज करें विकल्प पर क्लिक करें। यदि आप मोबाइल से एंट्री कर रहे है तो ऊपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें जिससे चार विकल्प दिखाई देंगे। 

इन विकल्पों में से  विद्यार्थी की जानकारी दर्ज करें पर क्लिक करें। निचे चित्र को देखकर समझ सकते है। 





जैसे ही आप विद्यार्थी की जानकारी दर्ज करें विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने स्क्रीन में एक नया पेज ओपन होगा इसमें विद्यार्थी से सम्बंधित सभी जानकारी उचित जगह में भरना है। 

ध्यान रखें कि जिस भाग में लाल रंग का स्टार बना हुआ है उसे भरना अनिवार्य होगा ,और जिसमे स्टार नहीं लगा है उसे भर भी सकते है और नहीं भरेंगे तो भी चलेगा। 

यहाँ पर दिए गए सभी भाग को भरने के बाद नीचे दिए गए सुरक्षित करें बटन पर क्लिक करें। 


इसी प्रकार आप बारी बारी करके सभी बच्चों की ऑनलाइन एंट्री कर सकते है। पिछले सत्र में जो बच्चे आपके स्कूल में पढ़ रहे थे उन्हीं की एंट्री आपको यहाँ अभी करना है। 

जैसे कोई विद्यार्थी सत्र 2020-21 में कक्षा पहली में थे उनको कक्षा दूसरी में ,जो दूसरी में थे उनको कक्षा तीसरी में ,...इसी प्रकार कक्षा 11 वीं में जो बच्चे दर्ज थे उनको कक्षा 12 वीं में एंट्री करना है। 

नोट - विद्यार्थी एंट्री पोर्टल में कुछ अपडेट किया गया है। जैसे - पहले विद्यार्थी का सरनेम लिखना अनिवार्य था अब इस अनिवार्यता को हटा दिया गया है। इसी प्रकार विद्यार्थी का आधार नंबर भी अनिवार्य नहीं है। 

दर्ज किये गए विद्यार्थियों की सूचि देखें 

जब आप अपने स्कूल के विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री कर लेते है तो उसके बाद आप ये भी चेक कर सकते है कि जिन विद्यार्थियों की को आपने पोर्टल में ऑनलाइन दर्ज किये है वह हुआ है कि नहीं। 


इसके इसके लिए आपको STUDENT ENTRY पेज में जो चार विकल्प दिए गए है उसमे से चौथे विकल्प विद्यार्थी सूचि देखें का चयन करना है। जैसे ही आप इसमें क्लिक करेंगे एक पेज ओपन होगा जिसमे स्कूल का माध्यम , विद्यार्थी का कक्षा और सेक्सन का चयन करके खोजें बटन पर क्लिक करें। 

जैसे ही आप इस बताये गए प्रक्रिया से गुजरेंगे ,आपके द्वारा दर्ज किये गए विद्यार्थियों की सूचि स्क्रीन में दिखाई देने लगेगी। 


इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपने स्कूल के विद्यार्थियों को कक्षोन्नति देते हुए अगली कक्षा में एंट्री कर सकते है। 

विद्यार्थियों की ऑनलाइन प्रविष्टि की प्रक्रिया को 10 जून तक अनिवार्य रूप से करने का आदेश लोकशिक्षण संचालनालय रायपुर छग द्वारा दिया गया है।आदेश नीचे लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

DPI का आदेश डाउनलोड करें  

आज के आर्टिकल में सत्र 2021-22 के लिए पोर्टल में  विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? Student Online Entry For Session 2021-22 की जानकारी दिया गया है। उम्मीद है ये आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी भी होगी। 

दोस्तों यदि आपको विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री से सम्बंधित कोई दिक्क्त आये या आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें ,आपके प्रश्नो का उत्तर बहुत जल्द ही दिया जायेगा। 

इसी प्रकार नए नए और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप www.onlinebharo.com पर नियमित विजिट करते रहें। इसे आप सीधे गूगल से भी सर्च करके यहाँ पहुँच सकते है। 

स्टूडेंट एंट्री - Portal Link 

लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते है। लिंक नीचे दिया गया है। 

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

26 Comments

  1. यूजर आईडी और पासवर्ड गुम हो जाने पर क्या करें

    ReplyDelete
    Replies
    1. यूजर आईडी शिक्षक का मोबाइल नम्बर है यदि मोबाइल नम्बर गुम हो गया है तो आप cgschool.in में नए मोबाइल नम्बर से रजिस्टर कर लें और उसके बाद लॉग इन करें . यदि केवल पासवर्ड भूल गए है तो
      cgschool.in में जाकर पासवर्ड रिसेट कर लें .

      Delete
  2. मा शा में 6 वीं।के बच्चो को दर्ज करना है कि नहीं

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी 6 वीं के बच्चों की एंट्री नहीं करनी है . माध्यमिक शाला में जो बच्चे 6 वीं में थे उन्हें 7 वीं में और जो बच्चे 7 वीं में थे उन्हें 8 वीं में दर्ज करना है .

      Delete
  3. मा शा में 6 वीं।के बच्चो को दर्ज करना है कि नहीं

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी 6 वीं के बच्चों की एंट्री नहीं करनी है ,जो बच्चे आपके स्कूल में दर्ज है उनको अगली कक्षा में एंट्री करें .

      Delete
  4. आदरणीय सर जी, मेरा प्रमोशन प्र.पा.पद पर शा.पू.मा.शा. लछनपुर हो गया है ।सी.जी.पोर्टल मे लागिन करने पर पुराना स्कूल का नाम दिखा रहा है इसमें सुधार के लिए क्या करूँ कृपया बताने का कष्ट करें ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप cgschool.in में लॉग इन करके शिक्षक प्रोफाइल संसोधन में जाकर अपना विवरण अपडेट कर लीजिये .

      Delete
  5. पहली के
    बच्चों को दर्ज करना है या नहीं

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी पहली के बच्चों को दर्ज नहीं करना है . आगे इसके लिए विकल्प दिया जायेगा .

      Delete
  6. विद्यार्थियों के नाम की एंट्री हिंदी या अंग्रेजी किस माध्यम से करना है

    ReplyDelete
    Replies
    1. विद्यार्थी और उनके माता पिता का नाम अंग्रेजी में भरना है .

      Delete
  7. Sir login nahi ho raha he...ID and password sahi hone ke bawjood

    ReplyDelete
    Replies
    1. portal me work chal raha tha jiske karan problem aa raha tha ,,ab login kar sakte hai .
      cgschool.in me login karke chek kar lijiye .ho raha hai ki nahin

      Delete
  8. Jiska aadhar numbers nahi mila ushe kya karana hai

    ReplyDelete
  9. class 5 vi ke students ka name kah entry kre ya nahi kare
    2.jyada tar students ke pas ya garh me mobile number nahi hay

    ReplyDelete
    Replies
    1. jo bachche aapke school me 5th class me the unko entry nahin karna hai .ye bachche 6th me entry honge.

      Delete
  10. Cgschool.in me जब सभी जानकारी पहले से है तो नया साइट बनाने की आवश्यकता फिर से

    ReplyDelete
    Replies
    1. cgschool.in और अभी बनाया गया साईट एक दुसरे से मिलता जुलता है .कई योजनाओं के लिए ये उपयोगी होगी .

      Delete
  11. Sir log in nhi ho rha hai I'd password sahi h phir bhi iska koi solution h to bataiyega

    ReplyDelete
    Replies
    1. VED KUMARI JI AAP APNA PROFILE CGSCHOOL.IN ME CHEK KIJIYE ,AAPKA EMPLOYEE ID AUR UDISE CODE UPDATE HONA CHAHIYE .

      Delete
  12. अशासकीय विद्यालयों की एण्ट्री कैसे करना है।वे cgschool.inपोर्टल पर पिछले सत्र में अपने इस पोर्टल पर काम नहीं किये थे

    ReplyDelete
    Replies
    1. cgschool.in portal me register kar lijiye .uske baad student entry kar sakte hai .

      Delete