निष्ठा 2.0 में पंजीयन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी | NISHTHA 2.0 - How To Register And Start Training

 दीक्षा एप /पोर्टल  में निष्ठा 2.0 शिक्षक प्रशिक्षण 

दीक्षा एप या पोर्टल के  माध्यम से शिक्षकों का प्रशिक्षण 01 अगस्त 2021 से प्रारम्भ हो रहा है। इस प्रशिक्षण को निष्ठा सेकेंडरी  2.0 ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम नाम  दिया गया है। यह प्रशिक्षण पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इस प्रशिक्षण  होने के लिए शिक्षकों को सबसे पहले कोर्स में पंजीयन करना अनिवार्य है। 

निष्ठा प्रशिक्षण समग्र शिक्षा के अंतर्गत समग्र कार्यक्रम है जो शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। जिसमे बच्चों के समग्र विकास की बात कही गयी है। यह प्रशिक्षण पूर्णतः विद्यार्थी केंद्रित है ,

NISHTHA का पूरा नाम है-National Initiative For School Head and Teacher's Holistic Advancement जिसका अर्थ है स्कूल प्रमुख और शिक्षक की समग्र उन्नति के लिए राष्ट्रिय पहल है। 

आज के आर्टिकल में शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण निष्ठा 2.0 की पूरी जानकारी बताया गया है। इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे कि निष्ठा प्रशिक्षण 2.0 में पंजीयन और प्रशिक्षण कैसे करें। साथ ही जानेंगे कि निष्ठा प्रशिक्ष्ण के इस भाग में कौन से शिक्षक प्रशिक्ष्ण प्राप्त करेंगे। 

निष्ठा 2.0 में कुल 13 मॉड्यूल है 

साथियों जैसे कि आपको मालूम है , कुछ महीने पहले ही दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षकों की ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्ष्ण सम्पन्न हुआ है जिसमे कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था। यह निष्ठा प्रशिक्षण का पहला चरण था। 

निष्ठा प्रशिक्षण के पहले  चरण में कुल 18 मॉड्यूल थे जिसे कुल छह चरणों में बांटा गया था। लेकिन निष्ठा 2.0 में कुल 13 मॉड्यूल है जिसमे 12 मॉड्यूल सामान्य मुद्दे से सम्बंधित है और 13 वां मॉड्यूल विषयों के शिक्ष्ण शास्त्र से सम्बंधित है। 

निष्ठा 2.0 के सभी 13 मॉड्यूल की सूचि आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

Download निष्ठा 2.0 मॉड्यूल 

DIKSHA एप में पंजीयन कैसे करें 

निष्ठा 2.0 में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सबसे पहलेशिक्षकों को दीक्षा एप /पोर्टल में पंजीयन करना होगा। पंजीयन कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी इस प्रकार है -

Step 1- यदि आपके मोबाइल में दीक्षा एप पहले से इंस्टाल है तो उसे Uninstal  कर लें  .

Step 2 - अब गूगल प्ले स्टोर में जाकर दीक्षा एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। ध्यान रखें यहां पर दीक्षा एप का वर्जन 4.0  या उससे ऊपर का हो। 

Install DIKSHA  Google Play Store 

Step 3 - दीक्षा एप को ओपन करें और भाषा का चयन करें ,फिर शिख्सक सलेक्ट करें ,बोर्ड का चयन करें ,माध्यम और कक्षा का चुनाव करें , यदि अआप कक्षा 11 वीं और 12 वीं पढ़ाते है तो Other का चयन करें। 

Step 4 - अब दीक्षा एप के नीचे दाएं भाग में प्रोफाइल विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद लॉगिन बटन का चयन कर Register Here पर क्लिक करके पंजीयन करें। 

Step 5 - पंजीयन के लिए अपना जन्म तारीख ,मोबाइल नंबर भरें। उसके बाद आपको पासवर्ड बनाना है -ध्यान रखें पासवर्ड 8 अंकों का हो जिसमे एक Uppercase , एक Lowercase ,एक Number और एक Special Character होना अनिवार्य है। 

Step 6 - जब आपका पंजीयन दीक्षा पोर्टल में हो गया  हो तब दीक्षा एप को ओपन करके लॉगिन करें और प्रोफ़ाइल पर टैप करें। 

Step 7 - प्रोफाइल में अपना व्यक्तिगत विवरण सावधानी से भरें -यहाँ विवरण जमा करें को क्लिक करें साथ ही यहाँ पर Chhattisgarh को सलेक्ट करें। 


Step 8 - अब अगले स्टेप में अपने 11 अंकों वाला कर्मचारी आईडी दर्ज करें। 

Step 9 - राज्य संगठन के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रविष्ट करें। 

Step 10 - दीक्षा एडमिन के साथ डाटा शेयर करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करें। इसके लिए दिए गए बॉक्स में चेक मार्क कर जमा करें विकल्प का चयन करें । इस प्रकार आपका पंजीयन दीक्षा पोर्टल में हो जायेगा। 

दीक्षा पोर्टल में दिए गए विवरण के आधार पर ही ऑनलाइन प्रशिक्षण के डाटा पैक हेतु आवेदन स्वीकार किया जायेगा ,इसलिए अपना विवरण सावधानी पूर्वक और सही सही भरें। 

आप हमारे Whatsapp Group और Telegram Chanel से भी जुड़ सकते है। Join लिंक नीचे दिया गया है।

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

दीक्षा पोर्टल में पंजीयन होने के बाद आप निर्धारित समय में प्रशिक्षण के लिए पंजीयन करें और सभी माड्यूलों का प्रशिक्षण पूर्ण करें। कोर्स में पंजीयन कैसे करें और प्रशिक्षण शुरू कैसे करें ,इसकी जानकारी हमारे अगले आर्टिकल में बताया गया है। 

निष्ठा प्रशिक्षण  2.0 किसके लिए है 

साथियों आपको बता दें कि अभी 01 अगस्त 2021 से जो निष्ठा प्रशिक्षण 2.0 शुरू हो रहा है वह कक्षा 9 वीं से 12 तक अध्यापन कराने वाले शिक्षकों के लिए है। इससे पहले कक्षा 1 से 8 तक अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चूका है। 

निष्ठा प्रशिक्षण की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में विजिट करें। 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments