निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें - How To Apply For Nishtha Training Data Reimbursement

 Nishtha Training के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन 

शिक्षक साथियों आप सभी को सादर नमस्कार , उम्मीद है आप सभी स्वस्थ और सुरक्षित होंगे। दोस्तों जैसे कि आप सभी को मालूम ही है हमारे इस वेबसाइट onlinebharo.com के माध्यम से हमेशा नए नए और उपयोगी जानकारी निरंतर दिया जाता है। शिक्षा विभाग और शिक्षकों की पूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त करते है। 

आज के आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है। यदि आप एक शिक्षक  है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है  , इसे अंत तक और पूरा जरूर पढ़ें। साथ ही अपने अन्य शिक्षक मित्रों को भी जरूर शेयर करें। 

दीक्षा एप और पोर्टल के माध्यम से निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण सभी शिक्षक लिए है उम्मीद है आपने भी निष्ठां ऑनलाइन प्रशिक्षण के सभी मॉड्यूल को पूर्ण कर लिया होगा। प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों को विभाग की ओर से डाटा प्रतिपूर्ति राशि प्रदान की जाएगी। 

आज के लेख में निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें ? आवेदन कौन कर सकता है -इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। साथ ही आवेदन करने के लिए लिंक भी इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है जिसमे जाकर आप आवेदन कर सकते है। 

निष्ठा टेनिंग -डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें 

स्टेप 1 - cgschool.in में लॉगिन करें 

सबसे पहले आपको पढ़ाई तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना है। इसके लिए cgschool.in को ब्राउज़र में ओपन करें। 

अब मुख्य पेज में लॉगिन विकल्प का चयन करें और मोबाइल नंबर और पासवर्ड भरकर लॉगिन करें। इसके बाद शिक्षक विकल्प का चयन करें। 

स्टेप 2 - लॉगिन करने के बाद बायीं ओर दिए गए तीन लाइन पर टैप करें ,जिससे कई और नए विकल्प दिखेंगे ,जिसमे दूसरे विकल्प शिक्षक के  कार्य का चयन करें। इसके बाद पुनः नए विकल्प ओपन होंगे जिसमे निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति  हेतु आवेदन  -विकल्प  का चयन करें। 


स्टेप 3 - जैसे ही आप निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति  हेतु आवेदन विकल्प पर टैप करेंगे , एक नया पेज खुलेगा जो एक आवेदन फार्म है। इसमें आपको सबसे पहले अपना कर्मचारी कोड डालकर जानकारी देखें पर टैप करना है। 

अब आपके सामने आपका व्यक्तिगत जानकारी स्क्रीन में दिखने लगेंगे साथ ही कक्षा चयन करने का विकल्प आएगा ,इसमें आप जिस कक्षा ले लिए प्रशिक्षण लिए है उसका चयन करें। 

कक्षा का चयन करते ही विषय की लिस्ट आ जाएगी जिसमे अपने विषय का चयन करें जिसके लिए प्रशिक्षण लिए है। यदि आप प्राथमिक स्कूल के शिक्षक है तो सभी विषय का चयन कर सकते है। पूर्व माध्यमिक शाला के शिक्षक अपने अध्यापन कराये जाने वाले विषय का चयन करें। 


विषय चयन करने के पश्चात बैंक डिटेल चेक करें और नीचे दिए गए लाइन को पढ़ें और दिए गए बॉक्स में चेक मार्क करें।  और सुरक्षित करें पर टैप करें। 

जैसे ही आप सुरक्षित करें विकल्प में टैप करेंगे ,आपका जानकारी पोर्टल में सुरक्षित हो जाएगा ,और आपके द्वारा भरे गए जानकारी के सत्यापन के बाद डाटा प्रतिपूर्ति की राशि खाते में जमा किया जायेगा। 

आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें- How To Apply For Nishtha Training Data Reimbursement  ,इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दिया गया है। उम्मीद है आपको अच्छा होगा। यदि आपको ये जानकारी उपयोगी लगा हो तो अन्य शिक्षकों में जरूर शेयर करें। 

 आप हमारे Whatsapp Group और Telegram Chanel से भी जुड़ सकते है। Join लिंक नीचे दिया गया है।

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

SCERT का आदेश डाउनलोड करें 

Post a Comment

10 Comments

  1. Cgschool.in men login mobile number dusra hai our diksha app men dusra hai.jiske karan id,school name,totel certificate so nahin kar raha hai.kya karen

    ReplyDelete
    Replies
    1. cgschool.in aur diksha app me mobile number ek hi hona chahiye sir .

      Delete
  2. Jab ki main diksha men 18 madyul complete hai(dusre bomberse)

    ReplyDelete
  3. Mera Panchayat shikshak wala employee id cgschool me darj hai. Use galat bata raha hai aur ekosh wala employee id nahi le raha hai. Ab mai kya karun???

    ReplyDelete
    Replies
    1. ekosh wala employee id ko cgschool portal me update kijiye.

      Delete
  4. खाता संशोधन कैसे करें।महोदय जी।बताईए न।

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आपका खाता नम्बर में कोई त्रुटी है तो सुधर के लिए cgnishtha002@gmail.com पर इमेल करें ,,ये पोर्टल का हेल्पडेस्क मेल है .

      Delete
    2. खाता सम्बन्धी विवरण को अपने शिक्षक प्रोफाइल में चेक कर लें .

      Delete