निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें – How To Apply For Nishtha Training Data Reimbursement

Nishtha Training के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन 

शिक्षक साथियों आप सभी को सादर नमस्कार , उम्मीद है आप सभी स्वस्थ और सुरक्षित होंगे। दोस्तों जैसे कि आप सभी को मालूम ही है हमारे इस वेबसाइट onlinebharo.com के माध्यम से हमेशा नए नए और उपयोगी जानकारी निरंतर दिया जाता है। शिक्षा विभाग और शिक्षकों की पूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त करते है।

आज के आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी निष्ठा प्रशिक्षण डाटा प्रतिपूर्ति (Nishtha Data Reimburesment) के बारे में बताया गया है। यदि आप एक शिक्षक  है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है  , इसे अंत तक और पूरा जरूर पढ़ें। साथ ही अपने अन्य शिक्षक मित्रों को भी जरूर शेयर करें।

दीक्षा एप और पोर्टल के माध्यम से निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण सभी शिक्षक लिए है उम्मीद है आपने भी निष्ठां ऑनलाइन प्रशिक्षण के सभी मॉड्यूल को पूर्ण कर लिया होगा। प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों को विभाग की ओर से डाटा प्रतिपूर्ति राशि प्रदान की जाएगी।

आज के लेख में निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें ? आवेदन कौन कर सकता है -इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। साथ ही आवेदन करने के लिए लिंक भी इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है जिसमे जाकर आप आवेदन कर सकते है।

निष्ठा टेनिंग -डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें 

स्टेप 1 – cgschool.in में लॉगिन करें 

सबसे पहले आपको पढ़ाई तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना है। इसके लिए cgschool.in को ब्राउज़र में ओपन करें।

अब मुख्य पेज में लॉगिन विकल्प का चयन करें और मोबाइल नंबर और पासवर्ड भरकर लॉगिन करें। इसके बाद शिक्षक विकल्प का चयन करें।

स्टेप 2 – लॉगिन करने के बाद बायीं ओर दिए गए तीन लाइन पर टैप करें ,जिससे कई और नए विकल्प दिखेंगे ,जिसमे दूसरे विकल्प शिक्षक के  कार्य का चयन करें। इसके बाद पुनः नए विकल्प ओपन होंगे जिसमे निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति  हेतु आवेदन  -विकल्प  का चयन करें।

स्टेप 3 – जैसे ही आप निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति  हेतु आवेदन विकल्प पर टैप करेंगे , एक नया पेज खुलेगा जो एक आवेदन फार्म है। इसमें आपका कर्मचारी कोड दिखाई देगा ।

अब आपको प्रशिक्षण के प्रकार में जिस प्रशिक्षण को लिए है उसका चयन करें। यदि आप प्राथमिक या मिडिल स्कूल से सम्बंधित है तो निष्ठा 3.0 का चयन करें और यदि हाई स्कूल के शिक्षक है तो निष्ठा 2.0 का चयन करें। यहाँ पर निष्ठा 3.0   प्रशिक्षण लिए बताया गया है।

अब आपको जानकारी देखें पर क्लिक करना है जिससे आपका नाम और बैंक खाते की जानकारी दिखाई देगा। इसे चेक कर लें और उसके बाद कक्षा का चयन करें साथ हो विषय का भी  चयन कर लें।

विषय चयन करने के पश्चात बैंक डिटेल चेक करें और नीचे दिए गए लाइन को पढ़ें और दिए गए बॉक्स में चेक मार्क करें।  और सुरक्षित करें पर टैप करें।

जैसे ही आप सुरक्षित करें विकल्प में टैप करेंगे ,आपका जानकारी पोर्टल में सुरक्षित हो जाएगा ,और आपके द्वारा भरे गए जानकारी के सत्यापन के बाद डाटा प्रतिपूर्ति की राशि खाते में जमा किया जायेगा।

आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें- How To Apply For Nishtha Training Data Reimbursement  ,इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दिया गया है। उम्मीद है आपको अच्छा होगा। यदि आपको ये जानकारी उपयोगी लगा हो तो अन्य शिक्षकों में जरूर शेयर करें।

 आप हमारे Whatsapp Group और Telegram Chanel से भी जुड़ सकते है। Join लिंक नीचे दिया गया है।

Join Whatsapp Group 

Join Telegram Channel 

SCERT का आदेश डाउनलोड करें 

14 thoughts on “निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कैसे करें – How To Apply For Nishtha Training Data Reimbursement”

  1. Cgschool.in men login mobile number dusra hai our diksha app men dusra hai.jiske karan id,school name,totel certificate so nahin kar raha hai.kya karen

    Reply
  2. मैंने 12माडुल पूरा कर लिया है और सर्टिफिकेट भी मिल चूका हाँ परन्तु डाटा प्रतिपूर्ति मे मुझे 100% नहीं बता रहा है क्या करे बताइए

    Reply
  3. मेरा 12 माडुल पुरा हो गया है। डाटा प्रतिपूर्ति हेतु आवेदन नहीं कर पाया हूँ। कृपया पुनः आवेदन किया जा सकता है कि नहीं बतायें।

    Reply

Leave a Comment