NAS Question Paper And OMR Sheet Download 2021 | राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 के लिए कक्षा 3 , 5 , 8 और कक्षा 10 के प्रश्न पत्र और ओएमआर सीट डाउनलोड करें

National Achievment Survey 2021 Question Paper & OMR Sheet 

NCERT  द्वारा सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वेषण 2021 (National Achievment Survey 2021 ) किया जायेगा ,जिसमे कक्षा 3 ,कक्षा 5 ,कक्षा 8 और कक्षा 10 के बच्चों के सिखने के स्तर का आंकलन करने के लिए  सर्वे किया जाना है .यह सर्वेक्षण नवम्बर 2021 में प्रस्तावित है .

राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वेषण (NAS) क्या है ? और कैसे किया जायेगा ? कौन कौन से कक्षा के बच्चों का सर्वेक्षण इसके अंतगत किया जाना है ? सर्वेक्षण कैसे होगा ? ये सभी जानकारी आज के आर्टिकल में बताया गया है .इसके साथ ही सर्वेक्षण के लिए NCERT द्वारा तैयार किया गया सभी प्रश्न पत्र का लिंक भी इस आर्टिकल में नीचे दिया गया है ,जिसमे टैप करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है .


 NAS का पूरा नाम National Achievment Survey है .जिसका हिंदी में अर्थ राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वेक्षण है .यह सर्वेक्षण देश के सभी राज्यों के सभी शासकीय और अशासकीय शाला में पढ़ने वाले कक्षा 3 ,5 ,8 और कक्षा 10 के बच्चों के लिए है .

NAS के विस्तृत दिशा निर्देश यहाँ से Download करें 

इससे पहले राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वेक्षण वर्ष 2017 में कक्षा 3 ,5 और 8 का किया गया था एवम वर्ष 2018 में कक्षा 10 के बच्चों का सर्वेक्षण किया गया था .जिसमे छग की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी . अब वर्ष 2021 में  इन चारों कक्षा का राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वेक्षण किया जाएगा .

राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर छग द्वारा नवम्बर 2021 में होने वाले NAS के लिए कुछ सुझाव दिए गए है ,जिससे इस वर्ष छग में बच्चों के स्तर में सुधार किया जा सके . राज्य परियोजना कार्यालय से निर्देशित किया गया है मुख्य बिंदु इस प्रकार है  .

  1. सभी जिले तत्काल कक्षा 3,5,8  एवं 10  में राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण की तैयारी के लिए प्रत्येक कक्षा के लिए एक एक ग्रुप टेलीग्राम में बना लेवें | इस ग्रुप में सभी शासकीय,अनुदान प्राप्त एवं निजी शाला के संबंधित कक्षा एवं विषय शिक्षकों को उनके प्रधानाध्यापकों एवं प्राचार्यों के साथ जोड़ने कहा गया है .
  2. विभिन्न विषयों एवं कक्षाओं के लिए प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी का गठन कर इस बार निजी एवं अनुदान प्राप्त शालाओं के शिक्षकों को भी इस कम्युनिटी में शामिल करें। इस बार भाषा, गणित, विज्ञान पर्यावरण अध्ययन एवं सामाजिक अध्ययन विषय में उपलब्धि परीक्षण का आयोजन किया जाएगा .
  3. सभी शालाओं में कक्षा तीन, पाँच, आठ एवं दस के विद्यार्थियों को विगत वर्षों के राष्ट्रीय उपलब्धि परीक्षण के सेम्पल पेपर उपलब्ध करवाकर शिक्षकों को अपने कक्षा अध्यापन में विद्यार्थियों को ऐसे प्रश्नों को समय पर करने का अभ्यास करवाया जाएगा .
  4. बच्चों को विभिन्न लर्निंग आउटकम / दक्षताओं पर आधारित प्रश्नों का निर्माण अभ्यास करवाएं एवं प्रश्नों का निर्माण करते समय हायर ऑर्डर थिंकिंग प्रश्न  अधिक से अधिक बनवाकर विद्यार्थियों के साथ साझा कर अधिक से अधिक अभ्यास के अवसर दिया जायेगा .
  5. टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से सभी शिक्षकों को प्रतिदिन किस प्रकार के अभ्यास करने हैं और विद्यार्थियों के साथ कैसे कार्य किया जाना है, इसकी जानकारी नियमित रूप से साझा करेंगे .
  6. विद्यार्थियों को ओएमआर शीट में पेन्सिल से गोले को काला करना सही उत्तर का चुनाव करना, समयसीमा में पूरे प्रश्न न कर पाना एवं इससे जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अभ्यास के माध्यम से तैयार करना होगा .
  7. भाषा में अनुच्छेद पड़कर उससे संबंधित विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देने पड़ते हैं । इसके अभ्यास हेतु विद्यार्थियों को उनके कक्षानुरूप स्तर के पैराग्राफ आदि उपलब्ध करवाते हुए उनसे संबंधित प्रश्नों की समझ एक साथ उत्तर देने हेतु अभ्यास करवाएं.
  8. गणित में सवालों को हल करने मूलभूत गणितीय कौशल एवं सोच-समझकर अभ्यास का बहुत अधिक महत्व होता है । विभिन्न दक्षताओं पर आधारित अधिक से अधिक अभ्यास कार्य बच्चों से स्कूल में एवं घर पर करने का अवसर देवें .
  9. बच्चों को उपलब्ध करवाए गए विभिन्न अभ्यास पुस्तिकाओं को यथाशीघ्र जल्दी से जल्दी अपनी देखरेख में पूरा करवाएं .
  10. अभ्यास हेतु घर पर अधिक से अधिक समय देने एवं उनपर नियमित फीडबैक देकर सुधार कार्य करवाएं। जिन कक्षाओं में उपलब्धि परीक्षण होना है। उसके पूर्व की कक्षाओं के बेसिक को भी अच्छी तरह से समझाएं
NAS 2021 के लिए कक्षावार और विषयवार प्रश्न संख्या एवम अवधि इस प्रकार है -


OMR Sheet में दर्ज करना है उत्तर 

राष्ट्रिय उपलब्धि सर्वेक्षण के प्रश्नों का उत्तर बच्चों को ओएमआर सीट में दर्ज करना होगा . इसके लिए शिक्षक पहले से ही बच्चों को ओएमआर सीट में उत्तर दर्ज करने का प्रेक्टिस अच्छे से करा दें ,जिससे बच्चे सर्वेक्षण के समय आसानी से OMR Sheet में उत्तर दर्ज कर सकें .

सभी ओएमआर सीट का लिंक विषयवार और कक्षा वार इसी आर्टिकल में अपलोड किया गया है और उसमे क्लिक करके सभी OMR Sheet डाउनलोड कर सकते है .

NAS 2021 कक्षावार/विषयवार प्रश्नपत्र - Download 

कक्षा 3 ,5,8 और कक्षा 10 के सभी प्रेक्टिस प्रश्न पत्रों का लिंक नीचे दिया गया है .लिंक में टैप करके सभी प्रश्न पत्र विषयवार -कक्षावार डाउनलोड कर सकते है .यहाँ पर पहली और दूसरी सप्ताह के लिए अभ्यास हेतु प्रश्न पत्र दिया जा रहा है ,जिसे डाउनलोड कर सकते है .




CLASS 10 NAS Q Paper (Weak I) ,CLASS 10 NAS Q Paper (Weak II)

प्रेक्टिस के लिए NAS पत्र - कक्षावार /विषयवार  Download 


 NAS OMR Sheet कक्षावार  डाउनलोड करें 


CLASS 8 ENGLISH , CLASS8 HINDI , CLASS 8 SST

CLASS 10TH 2017-18 , CLASS 10TH MATHS , CLASS 10TH SCIENCE

CLASS 10TH SST

आज के आर्टिकल में राष्र्टीय उपलब्धि सर्वेक्षण की जनकारी दिया गया है .साथ ही NAS के प्रेक्टिस प्रश्न और ओएमआर सीट का लिंक भी अपलोड किया गया है .उम्मीद है ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी होगी .NAS से सम्बंधित सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए आप www.onlinebharo.com पर नियमित विजित करें .

आप हमारे whatsapp group और Telegram Chanel भी ज्वाइन कर सकते है .



ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

14 Comments

  1. Class 8th ki hindi,English and sst omr sheet download nhi ho rha h

    ReplyDelete
  2. परीछा प्रश्न पेपर 10वीं का डाउनलोड नहीं हो रहा है

    ReplyDelete
  3. 10th ka subject wise sheet download nhi ho rha hai

    ReplyDelete
  4. 10 th का प्रश्न पत्र डाऊनलोड क्यों नहीं हो रहा है ??

    ReplyDelete
  5. Ham nas ki teyari kar chuke hai isliye kal hamari exam hai mark test 1 hoga kal

    ReplyDelete
  6. 10 ka weekly practise download ni ho raha

    ReplyDelete
  7. 10th ka questions paper download nahi ho raha hai

    ReplyDelete
  8. अभ्यास प्रश्न पत्र डाउनलोड किया गया है।

    ReplyDelete