विद्यार्थी प्रगति पत्रक डाउनलोड कैसे करें - (कक्षा पहली से आठवीं ) Class 1 To 8 Students Progress Sheet Download

कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों का प्रगति पत्रक कैसे डाउनलोड करें 
सत्र 2021-22 में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों का तीन स्तर में आंकलन किया जाना है ,जिसकी शुरुआत बेस्लएं आंकलन के साथ शुरू हो चुकी है . पुरे सत्र में विद्यार्थियों का तीन प्रकार से आंकलन किया जायेगा ,जो तीन चरणों में सम्पन्न होगी - पहला चरण बेसलाइन आंकलन के रूप में किया गया है .

आंकलन का दुसरा चरण  मिड लाइन आंकलन और तीसरा चरण एंड लाइन आंकलन के रूप में होना है .इसके साथ ही पांच इकाई मूल्याङ्कन भी किया जाना है . इस प्रकार पुरे सत्र में विद्यार्थियों के विभिन्न गतिविधियों का आंकलन शिक्षकों द्वारा किया जाना है. 


शिक्षकों द्वारा किये जा रहे सभी आंकलन और अन्य गतिविधियों का रिकार्ड रखना बहुत जरुरी और अनिवार्य है .क्योंकि किसी भी कार्य का अंकेक्षण शाला में रखे गए रिकार्ड के आधार पर किया जाता है .

आज के आर्टिकल में में हम सत्र 2021-22 में विद्यार्थियों के आंकलन से सम्बंधित प्रगति पत्रक के बारे में बताने वाले है .साथ ही इस आर्टिकल में बताया गया है कि विद्यार्थियों के प्रगति पत्रक कैसे डाउनलोड करें .  How To Download Students Progress Sheet 2021 .



विद्यार्थी प्रगति पत्रक कैसे डाउनलोड करें 

कक्षा 1 से 8 तक अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के आंकलन के पश्चात उनके द्वारा प्राप्त अंकों का cgschool.in पोर्टल में प्रविष्टि करना अनिवार्य है . विद्यार्थियों के आंकलन की अंकों की प्रविष्टि कैसे करें -इसके लिए आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें - cgschool.in में विद्यार्थियों की अंक प्रविष्टि कैसे करें ? 

कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों के प्रगति पत्रक को cgschool.in में अपलोड कर दिया गया है ,जिसे आप बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है .यहाँ पर प्रगति पत्रक डाउनलोड करने के स्टेप बहुत ही सरल तरीके से बताया गया है .

प्रगति पत्रक डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप का फालो करें - 


स्टेप 1 - सबसे पहले शिक्षक cgschool.in पोर्टल में अपने रजिस्टर मोबाइल नम्बर और पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करें .

स्टेप 2 - लॉग इन के पश्चात नए पेज ओपन होगा जिसमे अपनी पसंद पर शिक्षक विकल्प का चयन करें .

स्टेप 3 - अब बायीं ओर उपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें जिससे बहुत से विकल्प दिखाई देंगे .यहाँ पर सबसे पहले आपको शिक्षक के कार्य पर टैप करना है ,उसके बाद विद्यार्थी विकल्प का चयन करें . विद्यार्थी विकल्प का चयन करने पर विद्यार्थी से सम्बंधित अन्य आप्शन दिखेंगे यहाँ पर आपको प्रगति पत्रक विकल्प का चयन करना है .




स्टेप 4 - जैसे ही आप प्रगति पत्रक विकल्प में टैप करेंगे ,स्क्रीन में नए इंटरफेस दिखाई देगा यहाँ पर सम्बंधित शिक्षक का नाम उपर लिखा हुआ दिखाई देगा ,साथ ही स्कूल का विवरण यु Dise कोड के साथ दिया गया है .

यहाँ पर आप जिस विद्यार्थी का प्रगति पत्रक डाउनलोड करना चाहते है उसके कक्षा और सेक्सन का चयन करें और नीचे दिए गए विद्यार्थी खोजें बटन पर टैप करें . जैसे कि चित्र में दिखाया गया है .




स्टेप 5 - अब चयन किये गए कक्षा के सभी विद्यार्थियों की सूचि ओपन हो जाएगी ,जिसमे विद्यार्थियों के नाम ,पिता का नाम ,जन्म तिथि और प्रगति पत्रक का कालम दिया गया है .

यहाँ पर आपको जिस विद्यार्थी का प्रगति पत्रक डाउनलोड करना है उसके नाम के सामने प्रगति पत्रक वाले कालम में डाउनलोड करें पर टैप करना है . इससे विद्यार्थी का प्रगति पत्रक डाउनलोड हो जाएगा ,जिसे आप प्रिंट कर सकते है .

 
इस तरह होगा प्रगति पत्रक 

विद्यार्थियों की प्रगति पत्रक जो cgschool.in पोर्टल में अपलोड किया गया गया है उसका प्रारूप इस प्रकार है .


आज के आर्टिकल में विद्यार्थियों का प्रगति पत्रक कैसे डाउनलोड करें - इसकी पूरी जानकारी बताया गया है .इसी प्रकार नए नए जानकारी के लिए हमारे वेब साईट www.onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें .

Post a Comment

0 Comments