Midline Assessment Marks Entry In cgschool.in | मिडलाइन आंकलन के अंकों की एंट्री cgschool.in में कैसे करें

cgschool.in पोर्टल में मिडलाइन आंकलन के अंक प्रविष्टि 

सत्र 2021-22 में कक्षा 1 से 8 वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के स्तर को जानने  के लिए स्कूल शिक्षा विभाग छग ने अलग अलग स्तरों में विद्यार्थियों का आंकलन करने के निर्णय लिए है। जिसके अंतर्गत बच्चों का तीन प्रकार का आंकलन किया जाना है। बेसलाइन, मिडलाइन और एंड लाइन आंकलन .

बच्चों का बेसलाइन आंकलन अगस्त- सितम्बर में हुआ है और अभी 29 दिसम्बर से 4 जनवरी तक मिडलाइन आंकलन पूर्ण हुआ है .आंकलन के पश्चात उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याङ्कन करके उनके अंकों की एंट्री cgschool.in पोर्टल में करना है .मूल्याङ्कन के लिये कक्षा 1 से 8 तक सभी विषयों का आदर्श उत्तर /माडल उत्तर नीचे लिंक से डाउनलोड करें .

डाउनलोड - कक्षा 1 से 8 तक मिड लाइन आंकलन के माडल उत्तर देखें 

आज  के आर्टिकल में कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों का आंकलन  के पश्चात उनके अंकों की एंट्री cgschool.in पोर्टल में कैसे करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। यदि आप  भी एक शिक्षक है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अंत तक जरूर पढ़ें और अन्य शिक्षकों में भी जरूर शेयर करें। 

बेसलाइन,मिडलाइन और एंडलाइन आंकलन

कक्षा अध्यापन के दौरान बच्चों की शैक्षिक प्रगति जानने के लिए पुरे सत्र में तीन आंकलन - बेसलाइन ,मिडलाइन और एंडलाइन आंकलन किया जाएगा। इसके साथ ही 5 इकाई मूल्याङ्कन और प्रोजेक्ट  कार्य  भी  किया जाएगा।

आंकलन की प्रक्रिया कैसे होगी ,इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे पिछले आर्टिकल पढ़ सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको आंकलन के पश्चात अंकों की एंट्री कैसे करें ? इसकी जानकारी बताये है। तो चलिए फ्रेंड्स आपको विद्यार्थियों के अंकों की एंट्री करने की पूरी प्रक्रिया बताते है। 

पोर्टल में अंकों की एंट्री करने की प्रक्रिया देखें 

स्टेप 1 - सबसे पहले शिक्षक अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से cgschool.in पोर्टल में लॉगिन करें।
 


स्टेप 2 - लॉगिन करने पर नए पेज ओपन होगा - यहाँ पर आपको शिक्षक विकल्प का चयन करना है।


स्टेप 3 - अब बायीं ओर ऊपर दिए गए तीन लाइन को टच करें जिससे मेनूबार नए विकल्प खुलेंगे , इसमें आपको  क्रमशः इन विकल्पों का चयन करना है।  शिक्षक के कार्य ,विद्यार्थी  और उसके बाद मिडलाइन टेस्ट एंट्री /संशोधन  विकल्प का चयन करना है।


स्टेप 4 - जैसे ही आप मिड लाइन टेस्ट एंट्री विकल्प का चयन करेंगे - एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में स्कूल का नाम ,ब्लॉक और ऊपर में शिक्षक का नाम दिखाई देगा। 

इस पेज में आप  जिस कक्षा के विद्यार्थी के मिड लाइन आंकलन की अंक प्रविष्टि करना चाहते है उसका कक्षा ,सेक्सन और विषय सलेक्ट करके विद्यार्थी खोजें पर टैप करें।


जैसे ही आप विद्यार्थी खोजें विकल्प का चयन करेंगे ,स्क्रीन में चयन किये गए कक्षा के विद्यार्थियों का नाम दिखाई देंगे।

स्टेप 5 - विद्यार्थियों की प्रदर्शित सूचि में प्रत्येक विद्यार्थी के नाम के सामने चेक बॉक्स दिया गया है। इस चेक बॉक्स में  क्लिक करें  जिससे प्राप्तांक भरने के लिए बॉक्स ओपन हो जाएगा। जिसमे दो खंड दिए गए है .पहले भाग में आंकलन के प्राप्तांक और दुसरे में प्रोजेक्ट के प्राप्तांक को भरें .

Download -कक्षा 1 से 8 तक सभी विषय का प्रोजेक्ट यहाँ से डाउनलोड करें 

 चलिए साथियों आपको बताते है बेसलाइन आंकलन के अंकों की प्रविष्टि cgschool .in पोर्टल में कैसे  करें ? 

कक्षा 1 और 2 के अंकों  की एंट्री 

स्टेप 5 के अनुसार विद्यार्थियों की सूचि में चेक बॉक्स को क्लिक करें अब दायीं ओर खंड / Section प्राप्तांक वाले भाग में अंक भरने के लिए एक बॉक्स खुलेगा जिसमे आंकलन में प्राप्त अंक को भरें। और उसके दुसरे भाग में प्रोजेक्ट  के अंक को भरें .इसी  प्रकार अन्य विद्यार्थियों के अंकों को भरते जाएँ। 

जब चयन किये गए सभी विद्यार्थियों के आंकलन के अंक एंट्री जाये तो नीचे दिए गए सुरक्षित करें बटन पर टैप करें। इससे आपके द्वारा एंट्री किये गए अंक पोर्टल में सुरक्षित हो जायेगा। 

यहाँ पर आपको बारी बारी से कक्षा और विद्यार्थियों का चयन करके उनके आंकलन में प्राप्त किये गए अंकों और  प्रोजेक्ट के अंकों को प्रविष्ट करके सुरक्षित कर लेना है।

कक्षा 3 से 8 तक अंकों की एंट्री कैसे करें

कक्षा 3 से 8 तक विद्यार्थियों के आंकलन अंकों की एंट्री करने के लिए आपको स्टेप 4 और 5 के अनुसार कक्षा ,सेक्सन और विषय का चयन करने के बाद ,विद्यार्थियों की सूचि दिखाई देगी। इस सूचि में प्रत्येक विद्यार्थी के नाम सामने चेक बॉक्स को टिक करें। 

चेक बॉक्स में क्लिक करने पर दायीं ओर दिए गए तीनों खंड (अ ,ब और स ) में अंक भरने  बॉक्स खुल जायेंगे। इसमें आपको विद्यार्थी आंकलन  में प्राप्त अंकों और प्रोजेक्ट के अंक को  भरना है।

यही प्रक्रिया सभी विद्यार्थियों के लिए करना है। जब चयन किये गए कक्षा के सभी विद्यार्थियों के आंकलन के अंकों  की प्रविष्टि हो जाये तो नीचे दिए गए सुरक्षित करें बटन पर टैप करें। जिससे आपके द्वारा एंट्री किये गए विद्यार्थियों के आंकलन का अंक पोर्टल में सुरक्षित हो जाएगा। 

आज के आर्टिकल में सत्र 2021-22 के विद्यार्थियों के आंकलन की अंक प्रविष्टि cgschool.in पोर्टल में कैसे करें - Student-assessment-2021-22- marks-entry-cgschool.in portal me kaise kare की पूरी जानकारी  स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। उम्मीद करते है ये लेख आपके लिए उपयोगी होगी। 

विद्यार्थियों की आंकलन और पोर्टल में अंक प्रविष्टि से सम्बंधित कोई समस्या या कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर सेंड कर सकते है। आपके प्रश्नों का बहुत जल्द ही जवाब देने की कोशिश करेंगे। इस जानकारी को अन्य शिक्षकों में भी जरूर शेयर करें। 

ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com में नियमित विजिट  सकते है। साथ ही  आप हमारे Whatsapp और टेलीग्राम चैनल भी Join कर सकते है।

Joun Whatsapp Group 

Join Telegram Chanel

Post a Comment

2 Comments