CG Teacher Online Transfer 2022- Apply Online Application | छत्तीसगढ़ शिक्षक ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आवेदन कैसे करें

CHHATTISGARH  ONLINE TRANSFER - APPLICATION

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से करने के लिए नए पोर्टल तैयार किया गया है .अब शिक्षा विभाग के समस्त स्थानांतरण (Transfer) NIC द्वारा निर्मित वेबसाईट के माध्यम से होगी .यदि कोई भी कर्मचारी ट्रांसफर चाहता है तो उसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा .

आज के लेख में आपको बताएँगे कि छग राज्य  में शिक्षक ऑनलाइन  ट्रांसफर के लिए  आवेदन कैसे करें  How To Apply Online Transfer 2022  | ऑनलाइन आवेदन की स्थिति Status Of Transfer Application | पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें .



छत्तीसगढ़ शिक्षक ट्रांसफर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

छग में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू किया गया है . यदि आप भी शिक्षक है और  ट्रांसफर कराना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा . आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप इस आर्टिकल में बताया गया है .

स्टेप 1 - सबसे पहले छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग की वेब साईट shiksha.cg.nic.in पर जाएँ . 

स्टेप 2 - अब होम पेज में प्रोजेक्ट लिंक वाले भाग में शिक्षक स्थानातरण विकल्प पर टैप करें .


स्टेप 3 - जैसे ही आप उपर बताये गए शिक्षक स्थानातरण पर क्लिक करेंगे आपके सामने स्क्रीन पर शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए बनाये गए स्थापना पोर्टल खुलेगा ,यहाँ पर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना है .

यूजर आईडी और पासवर्ड - cgschool.in में जिस यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करते है उसी आईडी से यहाँ लॉग इन करना है .यदि आपके पास लॉग इन आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आपने DDO से संपर्क कर सकते है .

स्टेप 4 - पोर्टल में लॉग इन करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे शिक्षक प्रोफाइल और ट्रांसफर से सम्बंधित विकल्प दिए गए है .यहाँ से आप अपना प्रोफाइल देख ले और कुछ गलती हो तो अपने DDO से सुधार करा लें .इस पेज में आपको निम्न विकल्प दिखाई देंगे .

  • होम 
  • अपना प्रोफाइल देखें 
  • स्थानांतरण का आवेदन करें 
  • स्थानातरण आवेदन स्थिति 
  • रिपोर्ट 
  • पासवर्ड बदलें 

स्टेप 5 - यदि आप ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो स्थानांतरण  का आवेदन करें विकल्प में क्लिक करें 

स्टेप 6 - जैसे ही आप स्थानांतरण का आवेदन करें विकल्प में क्लिक करेंगे ,एक नए पेज खुलेगा जिसमे शिक्षक की वर्तमान जानकारी दिखाई देगा जैसे -शिक्षक का नाम ,पद ,स्कूल ,संवर्ग ,UDISE CODE इत्यादि . यहाँ दिया गया जानकारी सही है तो हाँ पर चेक मार्क करें .

स्टेप 7 - अब ट्रांसफर के लिए आवेदन करने हेतु पेज ओपन होगा जिसमे आपको ट्रांसफर चाहने के कारण लिखना है और जिस स्कूल में ट्रांसफर चाहते है उसका पूरा विवरण चयन करके ड्राफ्ट सबमिट करें पर क्लिक करें . इसके पश्चात् भरे हुए फार्म को चेक करें और फाइनल सबमिट करें विकल्प पर क्लिक करें .

इस प्रकार आपका ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आवेदन सबमिट हो जायेगा .इसका हार्ड कापी निकालकर रखें और मांगे जाने पर प्रस्तुत करें .

ऑनलाइन ट्रांसफर - आवेदन की स्थिति 

स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए बनाये गए पोर्टल में आवेदन की प्रक्रिया उपर बताया गया है .यदि आपने भी ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन फार्म अप्लाई किया है और अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते है तो आप स्थानांतरण आवेदन स्थति विकल्प का चयन करें ,जैसे की चित्र में दिखाया गया है . 


इसके  अलावा आप  cgschool.in पोर्टल में जाकर भी ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है .लिंक नीचे दिया गया है .

ऑनलाइन ट्रांसफर से सम्बंधित महत्वपूर्ण लिंक 

छग के स्कूलों  में रिक्त और कार्यरत पदों की जनकारी देखें 

स्थानांतरण स्थिति -जिलेवार संख्यात्मक जानकारी देखें 

ट्रांसफर आवेदन - लॉग इन -सीधा लिंक 

पदनामवार -जिलेवार  शिक्षकों की संख्या की जानकारी देखें 

जातिवार -लिंगवार शिक्षकों की जानकारी देखें 

श्रेणीवार शिक्षकों की संख्यात्मक जानकारी देखें 

cgschool.in पोर्टल ट्रांसफर लिंक 

आज के आर्टिकल में छग स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आवेदन कैसे करें CG Teacher Online Transfer 2022-  How  To Apply Online Application की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है . उम्मीद है ये जानकारी शिक्षकों के लिए उपयोगी होगी .यहो आपको ये लेख पसंद आये तो इसे एनी लोगों में भी जरुर शेयर करें .

शिक्षा विभाग और शिक्षकों की जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और whatsapp group भी ज्वाइन कर सकते है .लिंक नीचे दिया गया है .

Join Whatsapp Group 

Join Our Telegram Chanel

Post a Comment

0 Comments