PFMS Vendor Entry Process | PFMS Payment के लिए Vendor Entry कैसे करें -पूरी जानकारी

Vendor Entry In PFMS | Vendor Entry Proccess In PFMS | How To Add New Vendor In PFMS Account | PFMS Full Form 

PMFS क्या है और इस सिस्टम से भुगतान कैसे करें ? PFMS से भुगतान या पेमेंट करने के लिए क्या क्या करना होता है ? PFMS में Vendor की एंट्री कैसे करें - ये सभी जाकारी आज के आर्टिकल में विस्तार से और सरल भाषा में स्टेप बाई स्टेप बताया गया है . 


सत्र 2022 -23 के लिए स्कूलों को जारी किये गए अनुदान राशि को PFMS माध्यम से ही भुगतान किया जाएगा ,इसके लिए सभी स्कूलों को बैंक ऑफ़ बडौदा में खाता खुलवाया गया है .तो चलिए साथियों बताते है PMFS क्या है ? और PMFS में Vendor Entry कैसे करें .

PFMS क्या है ? 

PFMS एक ऑनलाइन साफ्टवेयर है .PFMS का Full form - Public Financial Management System है . इसे सार्वजानिक वित्तीय प्रबंधन सेवा कहते है .इसे भारत सरकार और वित्त मंत्रालय द्वारा विकसित कर कार्यान्वित किया जा रहा है .

सत्र 2021 -22 में सभी स्कूलों में जीरो बैलेंसे खाता खुलवाया गया है जिसमे स्कूलों को अनुदान राशि दी जाएगी ,और उस राशि का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से PFMS से किया जाएगा .

PFMS में Vendor Entry कैसे करें ?

PFMS में वेंडर एंट्री करने के लिए नीचे दिए गए Instruction का फालो करें -

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको PFMS के आफिसियल वेब साईट pfms.nic.in पर जाना है .इसके लिए आप इन्टरनेट ब्राउजर का उपयोग करें और google सर्च बॉक्स में लिंक एड्ड्रेस टाइप करके सर्च करें .

स्टेप 2 - अब आपके सामने PFMS का होम पेज ओपन हो जाएगा यहाँ पर आपको login बटन पर क्लिक करना है जिससे आप सीधे login पेज में पहुँच जायेंगे . यहाँ अपने PFMS के DO लॉग इन ID और पासवर्ड भरकर login करें .लॉग इन ID और पासवर्ड आपको उच्च कार्यालय से प्राप्त हुआ होगा .


सभी स्कूलों को  दो प्रकार का ID जारी  किया गया है - पहला ID मेकर (DO- Data Operator) के लिए और दुसरा ID चेकर (DA - Data Approver )  के लिए . 

स्टेप 3 -  Vendor Add करने के लिए  PFMS में मेकर ID ( DO- Dta Operator ) से  लॉग इन करें .


 लॉग इन करने पर बहुत से विकल्प दिखाई देंगे  यहाँ पर आप  बाएं साइड में दिए गए Masters विकल्प पर जाएँ इसके बाद इसके सब मेन्यु - क्रमशः Vendors और Add New पर क्लिक करें . जैसे कि नीचे चित्र में बताया गया है .

 स्टेप 4 - जैसे ही Add New पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फार्म ओपन होगा ,इस फार्म में वेंडर अर्थात जिसे आप भुगतान करना चाहते है उसकी पूरी जानकारी बैंक डिटेल ,पता ,पैन नम्बर ,मोबाइल नम्बर इत्यादि भरें और Save करें . आपकी सहायता के लिए चित्र दिया गया है .

इस प्रकार आप उपर बताये गए स्टेप की सहायता से PFMS अकाउंट में स्वयं ही  New Vendor Add कर सकते है . ऐड किये गए वेंडर को अब आप राशि भुगतान के लिए उपयोग कर सकते है .राशि भुगतान कैसे करें इसकी जानकारी हमारे अगले आर्टिकल में बताया गया है .

अन्य के द्वारा रजिस्टर किये गए वेंडर की मैपिंग कैसे करें 

PFMS माध्यम से राशि भुगतान के लिए वेंडर के रूप में सामने वाले व्यक्ति या किसी फर्म के अकाउंट को वेंडर के रूप में ऐड करना अनिवार्य है . जिस व्यक्ति या फर्म को आप भुगतान करना चाहते है उसे किसी एनी PFMS अकाउंट से भी एंट्री किया जा सकता है .

यदि आप उसी खाता में भुगतान करना चाहते है जिसमे किसी अन्य द्वारा भी भुगतान किया जा चूका है तो निश्चित ही वह व्यक्ति भी उसे वेंडर के रूप में ऐड किया होगा . ऐसे में आपको उस वेंडर की एंट्री करने की आवश्यकता नहीं है .इसे आप सीधे मैपिंग करके अपने लॉग इन में ऐड कर सकते है .


चलिए बताते है किसी अन्य द्वारा रजिस्टर किये गए वेंडर को अपने PMFS अकाउंट के डाटा अपलोडर लॉग इन में कैसे ऐड करें - 

PFMS के DO Login से किसी अन्य  के द्वारा ऐड किये गए वेंडर को माप करके अपने लॉग इन में ऐड करने के लिए सबसे पहले अपने डाटा अपलोडर ID से लॉग इन करें और नीचे दिए गए  इन  विकल्पों का क्रमशः चयन करें 

👉 Masters 👉 Vendors 👉  Manage 

इन विकल्पों का चयन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे Search Criteria वाले भाग में Vendor not mapped with me का चयन करें ,और search पर क्लिक करें .इससे किसी एनी लोगो के द्वारा एंट्री किये गए सभी वेंडर की सूचि दिखाई देगी इसमे उस वेंडर को खोजें जिसे आप अपने लॉग इन में ऐड करना चाहते है .



जिस वेंडर को ऐड करना चाहते है उसके सामने चेक मार्क करें और नीचे Map Vendors पर क्लिक करें .इस प्रकार आप किसी अन्य द्वारा रजिस्टर किये गए वेंडर को अपने pfms अकाउंट में मैपिंग करके ऐड कर सकते है .

Vendor का अकाउंट आपके लॉग इन में Map हुआ कि नहीं ये जानने के लिए Search Criteria वाले भाग में Vendors Mapped But Registered by others का चयन करके Search करें .जिससे आपके द्वारा Mapped किये गए Vender नीचे दिखाई देने लगेंगे .

आज के आर्टिकल में PFMS Vendor Entry Proccess ,PFMS Payment के लिए Vendor Entry कैसे करें  की पूरी जानकारी दिया गया है .उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी .दोस्तों यदि ये जानकारी आपको अच्छा लगे तो इसे अपने अन्य  दोस्तों में जरुर शेयर करें .

ऐसे ही उपयोगी और एजुकेशनल जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेब साईट में नियमित विजित करें ,आप सीधे google के सर्च बॉक्स में onlinebharo.com लिखकर सर्च करें जिससे सीधे होम पेज में पहुँच जायेंगे .आप हमारे whatsapp group और टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते है ,लिंक नीचे दिया गया है .

Join Whatsapp Group 

Join Our Telegram Chanel


Post a Comment

0 Comments