PFMS में Vender को भुगतान कैसे करें | How To Make Payment To Vendor In PFMS

PFMS Account To Vendor Pament Process  - वेंडर को भुगतान कैसे करें 

स्कूलों में इस वर्ष जीरो बैलेंस खाता खुलवाया गया है ,इसी  खाता में सत्र 2022-23 के लिए शाला अनुदान और विभिन्न मद की राशि जारी किया गया है .इस राशि का उपयोग और भुगतान PFMS माध्यम से ही करना है .इसके लिए सभी स्कूलों को अपने PFMS अकाउंट में Vender एंट्री करना अनिवार्य है .

स्कूल के अकाउंट में PFMS के चेकर  DO (Data Operator) आईडी लॉगिन से New Vendor कैसे ऐड करें ,इसकी पूरी जानकारी हमारे पिछले आर्टिकल में बताया गया है .आप उस आर्टिकल में जाकर PFMS में Vender Entry कैसे करें की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है .इसके लिए इस आर्टिकल को पढ़ें -



ये पढ़ें  - PFMS में Vender Entry कैसे करें ? पूरी जानकारी देखें 

आज के आर्टिकल में  आपको बताएँगे कि PFMS माध्यम से Vendor (विक्रेता ) को भुगतान (Payment) कैसे करें ? इसके अलावा आपको बताएँगे कि एक साथ एक से अधिक वेंडर को Bulk Payment कैसे करें ? पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक और पूरा पढ़ें .

PFMS में login करना 

सबसे पहले pfms अकाउंट में लॉग इन करना है इसके लिए सभी स्कूल को दो प्रकार के लॉग इन आईडी जारी किया गया है .पहला मेकर लॉग इन  (DO- Data Operator login ) और दुसरा चेकर लॉग इन (DA- Data Approver Login ) . इस आईडी से पहले लॉग इन कर लें .

किसी भी वेंडर को भुगतान करने के लिए सबसे पहले उनको डाटा आपरेटर द्वारा अपने लॉगिन में ऐड किया जायेगा ,जिसकी जानकारी पहले ही दिया जा चूका है . PFMS में Vender Entry कैसे करें

वेंडर को भुगतान करने के लिए ये संक्षिप्त जानकारी पहले देख लें -

1 - PFMS पोर्टल में जाकर जिले से प्राप्त दो आईडी के password को रिसेट कर लें ,ये दो ID इस प्रकार है - 

  1. DO -Data Operator (मेकर
  2. DA -Data Approver (चेकर)

2 - DO -Data Operator से login करके Vender की एंट्री करना है ,साथ ही वेंडर को मपिंग करके अपने ID में बेनिफिसरी बनाना .

3 - DO -Data Operator से login करके Expenditure (देयक) का भुगतान बनाना .

4 - DA -Data Approver से Login करके  Expenditure (देयक) के  भुगतान को Approval करना .

5 - DA -Data Approver से Approval होने के पश्चात PPA (Print Payment Advice ) को दो प्रति में प्रिंट करके  स्कूल के  सचिव और कोषाध्यक्ष का हस्ताक्षर कर बैंक में जमा करना .

इस प्रकार PFMS के माध्यम से वेंडर को भुगतान कैसे करें ,इसकी संक्षिप्त जानकारी उपर दिया गया है .चलये अब विस्तार से बताते है - PFMS से भुगतान कैसे करें .

DO- Data Operator से भुगतान बनाना 

स्टेप 1 - सबसे पहले डाटा आपरेटर आईडी से लॉग इन करें . और बाएं भाग में दिए विकल्पों में से क्रमशः इस प्रकार चयन करते जाएँ -  Expenditures ᐅ Add New 


स्टेप 2 - Add New पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमे सभी आवश्यक जानकारी को भरें और Save कर लें .इस पेज में आपको निम्न जानकारी भरना है -

Schme ᐅ इसमें पहले से ही Samagra shiksha चयनित है ,इसे डिफाल्ट रहने दें .

Project ᐅ यह अनिवार्य नहीं है ,छोड़ दें .

Agency Amount Choice ᐅ  यहाँ Self डिफाल्ट रहने दें .

Bank Account ᐅ  यहाँ पर आपके स्कूल का नया खाता क्रमांक पहले से ही चयनित है ,इसे चेक कर लें .

Expenditure Done For ᐅ इस वाले भाग में Vendor सलेक्ट करें .

Vendor Name ᐅ यहाँ आपको select vender के हाइपर लिंक में क्लिक करना है जिससे आपके द्वारा एंट्री किये गये वेंडर का list दिखाई देगा इसमे जिस वेंडर को भुगतान करना चाहते है उसका चयन करें .

Letter /office Order No ᐅ इस भाग में विभिन्न मद की राशि का उपयोग /आहरण /भुगतान के लिए  SMC बैठक का प्रस्ताव क्रमांक दर्ज करना है .

Office Order Letter Attachment (If Any) ᐅ इस भाग में शाला प्रबंधन समिति के बैठक प्रस्ताव कापी को स्कैन करके अपलोड करना है .इसके लिए Choose File लिंक पर क्लिक करें ,और अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में सेव किये गए प्रस्ताव कापी का चयन करके Upload पर टैप करें .

Sanction Date ᐅ इस भाग में बिल पास होने की तारीख भरें .

Actual  Transaction Date ᐅ यहाँ पर PPA प्रिंट करने की तारीख भरें ,या जिस दिन आप PPA प्रिंट को बैंक में जमा करंगे उसी डेट को भी डाल सकते है .

Total Available Amount ᐅ यहाँ पर वर्तमान में आपके शाला में उपलब्ध राशि पहले से भरी हुई दिखाई देगी .


Narration ᐅ यहाँ पर राशि को क्यों आहरित या भुगतान कर रहे है उसे कुछ शब्दों में लिखें -जैसे - शाला की रंग रोदन के लिए , स्टेशनरी सामग्री हेतु , खेल सामग्री क्रय करने हेतु इत्यादि .

Voucher Number ᐅ चूँकि अभी वाउचर नम्बर जनरेट नहीं हुआ है इसलिए यहाँ कुछ दर्ज नहीं करना है .

Scheme Components ᐅ यहाँ पर select Scheme लिंक पर क्लिक करें ,जिससे उपलब्ध स्कीम की सूचि दिखाई देगी , आप जिस मद में राशि का उपयोग करना चाहते है उसका चयन करें .

Expense Type ᐅ यहाँ पर दो विकल्प दिए गए है ,आपको Revenue का चयन करना है .

Percentage ᐅ यहाँ राशि जो भुगतान करना चाहते है उसका परसेंट भरना होता है . अतः यहाँ 100 % भरें .

Amount ᐅ जैसे ही आप इससे पहले 100 % भरेंगे ,,यहाँ पर आटोमैटिक Amount आ जायेगा .

ऊपर  बताये गए सभी जानकारी भरने के बाद अंत में Add पर क्लिक करें .

जैसे ही आप add पर क्लिक करेंगे नीचे एक नया पेज अटैच हो जायेगा जिसमे आपके द्वारा भुगतान किये जाने वाले स्कीम दिखाई देगा ,इसके सामने दिए गए बॉक्स में चेक मार्क करें ,उसके बाद Save करे. 



अब आपका वाउचर सुरक्षित हो जायेगा और एक वाउचर नम्बर प्राप्त होगा जिसे नोट करके रख लें . और Ok पर क्लिक करें .

अब आपको पिछला पेज पुनः दिखाई देगा और इसके नीचे एक नोटिफिकेशन भी दिया गया होगा जिसमे लिखा होगा expenditure details saved successfully do you want to procced with payee details .

यहाँ पर दो विकल्प दिया गया है Yes और No ,आपको यहाँ Yes पर चेक मार्क करना है .

अब Payee Detail के रूप में आपके द्वारा चयन किये गए वेंडर की जानकारी दिखाई देगी इसे पुनः चेक कर लें और भुगतान की अलग अलग माध्यम दिया गया है इसमे epayment का चयन करें .और add पर क्लिक करना है .


अब फिर से एक नए पेज यहाँ पर अटैच हो जायेगा जिसमे वेंडर की बैंक सम्बन्धी जानकारी दिखाई देगी ,साथ ही डिडक्शन वाले भाग में No रहने दें .और फिर Confirm पर क्लिक करें .

जैसे ही Confirm पर क्लिक करेंगे वैसे ही स्क्रीन में Submit for approval का विकल्प दिखेगा इसमें क्लिक करना है .  अब आपका यह बिल  Approval के लिए DA -Data Approver (चेकर) के लॉग इन में चला जायेगा 

अब  DA -Data Approver (चेकर)  के ID से लॉग इन करके DO - Data Operator (मेकर ) द्वारा सेंड किये गए बिल को अपूव करें .और PPA form को प्रिंट करके शाला के सचिव और कोषाध्यक्ष का हस्ताक्षर कराकर बैंक में जमा करें .

एक से अधिक वेंडर को एक साथ भुगतान कैसे करें 


यदि आप एक साथ एक से अधिक वेंडर को भुगतान करना चाहते है तो वह भी बहुत आसानी से किया जा सकता है . इसकी प्रक्रिया नीचे बताया गया है . स्टेप बाई स्टेप  प्रक्रिया देखें -

स्टेप 1 - सबसे पहले DO - Data Operator (मेकर ) ID से लॉग इन करें और क्रमशः नीचे दिए गए  विकल्प पर जाएँ 

Masters ᐅ Bulk Customization ᐅ Manage  

स्टेप 2 - अब स्क्रीन में एक नया पेज ओपन होगा यहाँ सभी आवश्यक जानकारी भरें .इस पेज में आपको निम्न जानकारी भरना है -

Customized Name - इसमे आप कुछ भी Name भर सकते है -जैसे - Session 2021 -22 Annual Grant या आप अपने तरीके से कोई भी कस्टम नाम यहाँ दे सकते है .

Bank Account - यहाँ पर अपने स्कूल के समग्र शिक्षा का बैंक खाता चयन करें .

Transaction Type - इसमें Componant Wise विकल्प पर चेक मार्क करके दिए विभिन्न Componant  का चयन करें .

Payment Mode - इसमे आपको EpaymentusingPrintAdvice पर चेक मार्क करें .


दायें भाग में Vendors पर चेक मार्क करके जिन वेंडर को भुगतान करना चाहते है उन सभी का चयन करें .

उपर बताये गए सभी जानकारी भरने के बाद Save पर क्लिक करके Customized Name को सुरक्षित कर लें .इस प्रकार अब आपको उसी पेज में नीचे आपके द्वारा Save किये गए Customized Name दिखाई देगा .


स्टेप 3 - अब Expenditures मेनू पर जाएँ ,इसमें क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपके द्वारा बनाये गए Customized Name दायें तरफ उपर में दिखाई देगा उस पर क्लिक करें .

स्टेप 4 - अब Letter / office Order no. भरें , SMC मीटिंग का दिनांक भरें , उसके बाद Actual Transaction भरें . उसके बाद Expenditure Amount भरें जितना आप भुगतान करना चाहते है .Narration में आप इस भुगतान के बारे में कुछ लिखें .और नीचे दिए गए Componant में से कम से कम 5 Componant पर चेक मार्क करें , जिससे सम्बंधित आप भुगतान कर रहे है .


Set Expense Type में Revenue पर चेक मार्क करें ,और नीचे दिए गए Vendors के सामने चेक मार्क करते हुए उनको भुगतान करने वाली राशि भरें . जो मद लागु ण हो उसको डिलीट करते जाएँ .

सभी वेंडर की राशि भरने के बाद नीचे दिए गए Submit बटन पर टैप करें . जिससे अब Bulk Vendor को भुगतान करने के लिए डाटा Save हो जायेगा .

इसके पश्चात अब इस डाटा को Approve करने के लिए चेकर (DA -Data Approver) को सेंड करें . इसके लिए Submit For Appruval पर क्लिक करें .

अब आपके द्वारा बनाये गए वेंडर भुगतान DA -Data Approver  (चेकर) के लॉग इन में चला जाएगा .

स्टेप 5 - अब DA -Data Approver (चेकर) के आईडी से लॉग इन करके मेकर द्वारा बनाये गए भुगतान को Approve करें .इसके लिए चेकर लॉग इन करने के बाद नीचे दिए विकल्पों का चयन करें .


DA Login ᐅ Expenditures ᐅ Manage Bulk Fund Expenditures ᐅ Letter/Office Order no. ᐅ Approve ᐅ Print Payment Advice ᐅ Save Pdf 

इस प्रकार आपका PPA  (Print Payment Advice)  पीडीऍफ़ के रूप में SAVE हो जायेगा ,इसे प्रिंट कर लें और सचिव /कोषाध्यक्ष  का सील लगाकर हस्ताक्षर के बाद बैंक में इस PPA को जमा करें . जिससे बैंक इस भुगतान को अप्रूव करेंगे और भुगतान राशि वेंडर के खाते में जमा हो जायेगा .

आज के आर्टिकल में PFMS Account से  Vender को पेमेंट कैसे करें | How To Make Payment To Vendor In PFMS | Vendor Payment Process In PFMS | Bulk Fund Expenditure की पूरी जानकारी विस्तार से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है .उम्मीद करते है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी .

यदि ये जानकारी आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में भी जरुर शेयर करें .और PFMS से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें नीचे दिए कमेन्ट बॉक्स में लिखकर भेज सकते है .बहुत जल्द ही आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा .

ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी हमारे वेब साईट के माध्यम से दिया जाता है .लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप google में टाइप करें - onlinebharo.com . इससे आप सीधे हमारे वेब साईट के होम पेज पर पहुँच जायेंगे .

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप और टेलीग्राम ज्वाइन करें 👇

Join Whatsapp Group

Join Telegram Channel 


सम्बंधित आर्टिकल 

Post a Comment

0 Comments