कर्मचारी अपना नवीन जीपीएफ खाता नम्बर कैसे देखें | How To Get GPF Account Number

अपना GPF खाता नम्बर चेक करें 

छग शासन द्वारा राज्य के कर्मचारियों को नवीन पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की घोषणा बजट में किया गया था .अब उस घोषणा का क्रियान्वयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है .ऐसे कर्मचारी जिसकी नियुक्ति वर्ष 2004 के बाद हुई है उनके लिए नवीन पेंशन की पात्रता है ,लेकिन कुछ राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा कर रहे है ,जिसमे छग राज्य भी शामिल है .

नवीन पेंशन योजना के तहत मूल वेतन का 10 % राशि कर्मचारियों के NPS अकाउंट में जमा होता था और इतनी ही राशि नियोक्ता द्वारा कर्मचारियों के NPS अकाउंट में जमा करने का नियम है . लेकिन अब अप्रैल माह से नवीन पेंशन योजना के तहत कटौती बंद करने कर दिया गया है .




पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत अब अप्रैल माह के वेतन से मूलवेतन का 12 % राशि  कर्मचारियों के GPF खाता में जमा होगा . कर्मचारियों का नया GPF खाता ekosh पोर्टल में जनरेट कर दिया गया है .

आज के आर्टिकल में बताया गया है कि - कर्मचारी अपना नवीन जीपीएफ खाता  नम्बर कैसे देखें - How To Get GPF Account Number .यदि आप भी सरकारी कर्मचारी है ,जैसे शिक्षक ,क्लर्क या अन्य तो आपको ये आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ना चाहिए .तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है - नए जीपीएफ खाता  नम्बर कैसे देखें 

ऐसे  देखें अपना GPF खाता नम्बर 

स्टेप 1 -  सबसे पहले अपने मोबाइल या कम्पुटर से ekoshonline.cg.nic.in पोर्टल को सर्च करके ओपन करें .

स्टेप 2 - अब ekosh पोर्टल के होम पेज खुल गया होगा ,इसमें बाएं ओर दिए गए विकल्प में से Employee Corner विकल्प पर क्लिक करें .जिससे सीधे Employee Login पेज ओपन हो जायेगा .


स्टेप 3 - Employee Login पेज में  USERID के स्थान पर  अपने 11 अंकों के कर्मचारी कोड भरें ,इसके बाद पासवर्ड भरें और दिए गये कैप्चा कोड को भरकर लॉग इन बटन पर क्लिक करें .



स्टेप 4 - जैसे ही आप login हो जायेंगे आपको Employee Corner में चार विकल्प दिखाई देंगे ,यहाँ पर आपको Employee Detail Report विकल्प के More Info पर क्लिक करना है .जिससे कुछ और नए विकल्प खुल जायेंगे .



स्टेप 5 - अब आपको राज्य शासन के अंतर्गत नियुक्ति का विवरण पर क्लिक करना है .जैसे ही इसमें क्लिक करेंगे कर्मचारी के नियुक्ति सम्बन्धी विवरण ओपन हो जायेगा .इसी पेज में दायें तरफ छग सामान्य निधि खाता क्रमांक के सामने एक 15 अंकों का कोड लिखा होगा .जैसे - CGPF21200456695 ,, यही आपका जीपीएफ खाता क्रमांक है .



इस प्रकार आप उपर बताये गए स्टेप का फालो करके अपना GPF Account Number आसानी से देख सकते है .आज का ये जानकारी आपको कैसे लगा कमेन्ट करके जरुर बताएं .यदि ये जानकारी उपयोगी लगे तो एनी लोगों को भी शेयर जरुर करें .

ये भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments