cgschool पोर्टल में शिक्षक Online स्व आंकलन (TSA-CG) कैसे करें

Teacher Self Assessment (TSA-CG) In cgschool.in

राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर छत्तीसगढ़ (SCERT) द्वारा राज्य के सभी प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक ,हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल में अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का स्व आंकलन(TSA) cgschool.in पोर्टल के माध्यम से करने का निर्देश जारी किया गया है .यह कार्य शिक्षक स्वयं करेंगे .

आज के आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया गया है जो सभी शिक्षकों के लिए आवश्यक है .यदि आप भी एक शिक्षक है तो ये आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें .तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है - cgschool पोर्टल में शिक्षक Online स्व आंकलन फार्म  (TSA-CG)  कैसे भरें





शिक्षकों में दक्षता विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण आयोजित किये जाते है जिसके माध्यम से शिक्षकों को नए नए तकनीक और अध्यापन के तरीकों से अवगत कराया जाता है . इसी क्रम में एक बार फिर शिक्षकों के लिए ऑनलाइन आंकलन प्रक्रिया का आयोजन किया गया है . जो 6 आंकलन क्षेत्र के  40 निष्पादन मानक पर आधारित है .

शिक्षक स्व-आंकलन (TSA) के 6 क्षेत्र ये है 

1 - सीखने की रुपरेखा बनाना 

2 - विषय वास्तु पर समझ कितनी है 

3 - अधिगम को सरल बनाने की नीतियाँ 

4 -शिक्षकों का बच्चों ,पालकों व स्टाफ से सम्बन्ध 

5 - शिक्षक का पेशेवर विकास 

6 - विद्यालय का विकास 

उपर बातये गए इन 6 क्षेत्रों के आधार पर शिक्षक अपना स्वआंकलन करेंगे .इन 6 क्षेत्रों में कुल 40 मानक बिंदु दिए गए है , जिनके आधार पर शिक्षकों के स्तर का आंकलन होना है .

शिक्षक स्व-आंकलन (TSA) के सह क्षेत्र 

cgschool.in पोर्टल में शिक्षक  स्व आंकलन  के लिए 6 मुख्य क्षेत्र दिए गए है .इसके साथ ही इन क्षेत्रों में आंकलन के लिए सह क्षेत्र भी है जिनके आधार पर शिक्षक अपना स्व आंकलन करेंगे .शिक्षक स्व आंकलन के सह क्षेत्र इस प्रकार है -

1 - निष्पादन मानक (Performance Standard)

2 - निष्पादन संकेतक /सूचक (Performance Indicator)

3 - निष्पादन बिंदु (Performance Point)

4 - निष्पादन स्तर (Performance Level)

शिक्षक स्व आंकलन (TSA-CG) के उद्देश्य 
  • शिक्षक अपनी समझ और कमजोरियों को पहचान पायें .
  • शिक्षक अपने उन्नयन के क्षेत्रों को समझ पायें .
  • शिक्षक स्वयं को विषय अध्यापन तक सिमित न कर अपनी विशाल भूमिका को जान पायें .
  • शिक्षक उनसे जुडी अपेक्षाओं के साथ अपने दायित्व और जिम्मेदारियों को समझ पायें .
  • शिक्षकों के  स्व आंकलन के आधार उनके प्रशिक्षण की आवश्यकता पर विश्लेषण किया जायेगा और वर्ष 2022 -23 की प्रशिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाएगा .
शिक्षक स्व-आंकलन कैसे करें (How To Do TSA-CG)

cgschool.in पोर्टल में शिक्षक स्व -आंकलन (TSA ) करने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप इस प्रकार है :- 

1 - सबसे पहले पढई तुंहर दुआर योजना के लिए बनाये गए पोर्टल cgschool.in में लॉग इन करें .

2 - cgschool.in में लॉग इन होने के बाद अपनी पसंद पर क्लिक करें पर शिक्षक विकल्प का चयन करें .

3 - अब नए पेज में बाएं कार्नर में दिए गए विकल्प का क्रमशः इस प्रकार चयन करें - 

👉 शिक्षक के कार्य 👉 शिक्षक स्व -आंकलन  👉 शिक्षक स्व -आंकलन (TSA -CG) 



4- अब शिक्षक की जानकारी दिखाई देगा साथ ही यहाँ पर आप जिस कक्षा को पढ़ाते है उसका चयन करें एवं अध्यापन करने वाले विषय का चयन और Add बटन पर क्लिक करें . यदि आप एक से अधिक कक्षा और विषय का अध्यापन कार्य करते है तो उसका क्रमशः चयन करके Add कर लें .और Next पर क्लिक करें .

5 - आंकलन शुरू करने के लिए निष्पादन बिंदु (Performance Standard) के सामने दिए गए बॉक्स में (✔) 
 चेक मार्क करें .जिससे क्रमिक निष्पादन /उपलब्धि बिंदु Enable हो जायेगा . जिसमे A0,A1,A2,A3,A4 बिंदु दिए गए है .यहाँ आप उस बिंदु पर  (✔)  करें ,जिसकी जानकारी आपको है .आप एक से अधिक बिंदु का चयन कर सकते है .जैसे कि चित्र में दिखाया गया है .


आप जितने उपलब्धि बिंदु का चयन करेंगे उसकी संख्या उपर दायें भाग में प्रदर्शित होने लगेगा .यदि आपको चयन किये गए बिंदु में प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो दायें भाग में दिए गए बॉक्स में  (✔) चेक मार्क करें .इसी प्रकार सभी मानकों पर अपना आंकलन करें .कुल 40 बिंदु दिए गए है .आंकलन करते हुए Save as draft बटन को बीच बीच में जरुर क्लिक करें .



जब सभी 40 बिन्दुओं पर स्व आंकलन हो जाये तो Final Submit पर क्लिक करें .ध्यान रहे Final Submit बटन पर तभी क्लिक करें जब आप सभी 6 क्षेत्रों और 40 मानक बिन्दुओं पर स्व-आंकलन पूर्ण हो चूका हो .

इस प्रकार उपर बताये गए स्टेप का ध्यान पूर्वक अध्ययन करते हुए शिक्षक अपना स्व आंकलन की प्रक्रिया पूरा कर सकते है .शिक्षक स्व आंकलन से सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखकर भेज सकते है .आपके सवालों का जवाब बहुत जल्द दिया जाएगा .

आज के लेख में कक्षा 1 से 12 तक अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का स्व आंकलन की जानकारी - cgschool पोर्टल में शिक्षक Online स्व आंकलन (TSA-CG)  कैसे करें , की पूरी जानकारी दिया गया है .ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी हमारे इस वेब साईट - onlinebharo.com में दिया जाता है . 

सम्बंधित आर्टिकल 

Post a Comment

1 Comments