शिक्षक स्व आंकलन रिपोर्ट कैसे चेक करें | How To Check Teacher Self Assessment Report In cgschool.in

प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत सभी प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक ,हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षकों को अपना स्व-आंकलन cgschool.in पोर्टल के माध्यम से करना अनिवार्य है . इसके लिए SCERT और NIC के समन्वय से cgschool पोर्टल में शिक्षक स्व आंकलन का विकल्प जोड़ दिया गया है .

शिक्षक स्व आंकलन कैसे करें ? इसकी जानकारी हमने अपने पिछले आर्टिकल में विस्तार से बताया है .यदि अभी तक आपने उसका अध्ययन नहीं किया है तो अभी उसे पढ़ें . पिछले आर्टिकल का लिंक नीचे दिया गया है .




शिक्षक स्व आंकलन के पश्चात अपना रिपोर्ट कैसे देखें इसकी जानकारी आज के इस लेख में बताया गया है .साथ ही आप शिक्षकों के स्व आंकलन का रिपोर्ट जिलेवार ,विकासखंडवार ,संकुल वार और स्कूल वार भी देख सकते है .आप पता कर सकते है कि जिले ,ब्लॉक , संकुल और स्कूल में कितने कितने शिक्षक कार्यरत है और कितने शिक्षकों ने अभी तक स्व आंकलन किया है और कितने शिक्षक अन आंकलित है .

तो चलिए शिक्षक साथियों आपको बताते  है - शिक्षक स्व आंकलन रिपोर्ट जिलेवार ,विकासखंडवार, संकुलवार और  ,स्कूल वार कैसे चेक करें ?  साथ ही शिक्षक अपना स्व आंकलन रिपोर्ट कैसे चेक करें कि -उनका रिपोर्ट फाइनल सबमिट हुआ है या नहीं . तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है .

शिक्षक स्व आंकलन रिपोर्ट कैसे चेक करें - How To Check TSA Report 

शिक्षक स्व आंकलन के सभी बिन्दुओं का अध्ययन करते हुए कुल 6 क्षेत्रों के 40 मानक बिन्दुओं में A0  से A4 के दिए गए क्रियाकलाप के उपलब्धि  बिन्दुओं का चयन करके अंत में फाइनल सब्मिट करना है .उम्मीद है आपने भी ऐसा जरुर किया होगा . अब सबमिट किये गए रिपोर्ट को चेक करें कि -आपका स्व आंकलन रिपोर्ट सफलतापूर्वक सबमिट हुआ है या नहीं . 

स्व आंकलन के सब्मिट किये गए रिपोर्ट को कैसे देखें ? कैसे चेक करें इसकी जानकारी नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है .

स्वआंकलन रिपोर्ट देखने के लिए इस लिंक को ओपन करें  https://www.cgschool.in/Reports/RptDistrictWiseTSA.aspx

स्टेप 1 -  सबसे पहले आपको इस लिंक को ओपन करना है .इसके लिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के इन्टरनेट ब्राउजर के सर्च बॉक्स में इस एड्रेस को टाइप करके सर्च करना है 
 https://www.cgschool.in/Reports/RptDistrictWiseTSA.aspx 

स्टेप 2 - जैसे ही उपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपको सबसे पहले जिलेवार रिपोर्ट  दिखाई देंगे ,जिसमे जिले का नाम ,जिले में कार्यरत कुल शिक्षक , कुल स्व आंकलित शिक्षक , स्व आंकलित शिक्षक प्रतिशत , कुल अन आकलित शिक्षक और कुल अन आकलित शिक्षक प्रतिशत दिखाई देगा .



स्टेप 3 - अपने जिले नाम का चयन करें 

अब आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है .जैसे ही आप जिले के नाम पर टैप करेंगे उस जिले के सभी विकासखंड की सूचि दिकाही देगी जिसमे कार्यरत शिक्षक ,आंकलित और अन आकलित शिक्षकों की संख्या और प्रतिशत दिया गया है .यहाँ से अब आपको अपने विकासखंड का चयन करना है .

स्टेप 4 - अपने संकुल और स्कूल का चयन करें 

स्टेप 3 के अनुसार विकासखंड का चयन जैसे ही आप करेंगे आपके सामने चयन किये गए गए विकासखंड के संकुल का list दिखाई देगा जिसमे कार्यरत शिक्षक ,स्व आंकलित और अन आकलित शिक्षकों की संख्या और उसके प्रतिशत स्क्रीन में दिखाई देंगे . यहाँ पर बिलासपुर जिले के मस्तुरी ब्लॉक का स्व आंकलन रिपोर्ट उदाहरण के तौर पर लिया गया है .



अपना और अपने स्कूल के शिक्षकों  की रिपोर्ट देखने के लिए अपने स्कूल के नाम पर क्लिक करें .जैसे ही आप स्कूल के नाम पर क्लिक करेंगे , स्क्रीन में चयन किये गए स्कूल में कार्यरत शिक्षकों का नाम प्रदर्शित होगा .साथ ही शिक्षक कोड  और  शिक्षक का नाम भी दिखाई देगा . 


यदि कोई शिक्षक अपना स्व आंकलन रिपोर्ट को सबमिट कर चूका है उसके सामने स्व-आंकलित और जिन्होंने अभी तक रिपोर्ट सबमिट नहीं किया है उसके नाम के सामने अन आकलित लिखा हुआ दिखाई देगा .

इस प्रकार आप इस आर्टिकल में बताये गए स्टेप का फालो करते हुए शिक्षक स्व आंकलन रिपोर्ट की स्थिति पता कर सकते है .


साथियों उम्मीद करते है ये जानकारी आपको पसंद आया होगा .यदि ये जानकारी आपको उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में भी जरुर शेयर करें ,साथ ही आप जिस सोशल मीडिया ग्रुप में जुड़े है वहा भी जरुर शेयर करें ,जिससे एनी लोगों को भी इसका लाभ मिल सके और हमें और अच्छा कार्य करने के लिए मोटिवेशन . 

हमारे वेब साईट onlinebharo.com में ऐसे ही नए नए एजुकेशनल  और उपयोगी जानकारी शेयर किया जाता है . जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप सीधे google में जाकर onlinebharo.com को सर्च कर सकते है .

Post a Comment

0 Comments