cgscholarship 2020-21 online entry kaise karen . छग स्कॉलरशिप 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें -पूरी जानकारी

सत्र 2020-21 ''छात्रवृत्ति (Scholarship)की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें " 

 स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) शासन की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्र -छात्राओं को मिलता है। वैसे तो छात्रवृत्त्ति कई तरह के होते है ,यहाँ हम आपको राज्य छात्रवृत्ति के बारे में बताने वाले है।


सत्र 2020-21 के लिए स्कॉलरशिप की ऑनलाइन एंट्री का काम शुरू हो चूका है ,इसे सभी स्कूलों को समय में पूरा करने के निर्देश भी जारी किये जा चुके है। साथियों आज के आर्टिकल में हम  छात्रवृत्ति से सम्बंधित सभी जानकारी  साझा करने वाले है। जानने के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें। 

छात्रवृत्ति क्या है ? What Is Scholarship ? 

छात्रवृत्ति शासन की एक महत्वपूर्ण योजना है इसे आप सरल शब्दों में समझ सकते है ,देखें छात्रवृत्ति क्या है -
किसी विद्यार्थी को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए दी गयी आर्थिक सहायता छात्रवृत्ति (Scholarship) कहलाती है। छत्रवृत्ति प्रदान करने के अनेक आधार होते है जैसे - मेधावी छात्र, निर्धन छात्र  आदि। छात्रवृत्ति में मिली राशि को वापस लौटानी नहीं पड़ती है।   

यहां हम सामान्य रूप से मिलने वाले स्कालरशिप के बारे में बताने वाले है जो सभी वर्ग के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाता है। इसके लिए स्कूल स्तर में शिक्षकों को ऑनलाइन एंट्री करनी होती है। 

सत्र 2020-21 के लिए छात्रवृत्ति (Scholarship) 


शिक्षा सत्र 2020-21 में कोरोना संक्रमण ने सभी कार्य प्रभावित किये है। स्कूल भी इससे बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है ,जैसे कि आपको पता ही है इस सत्र 2020-21 में स्कूल और कालेज अभी तक नहीं खुल पाया है। 

बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन और विभिन्न ऑफलाइन माध्यम से चल रही है। सभी प्रकार की जानकरी जो शासन को दिया जाता है वे सभी लगभग ऑनलाइन ही दिए जा रहे है। ये सभी कार्य स्कूलों में शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है। 

यदि सत्र 2020-21 की छात्रवृत्ति की बात करें तो इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दिया गया है। यदि आपने अभी तक ये कार्य शुरू नहीं किया है तो आज ही शुरू कर दें। पूरी जानकरी आज के आर्टिकल में बताया गया है। 

स्कॉलरशिप 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें 


Scholarship (छात्रवृत्ति) की ऑनलाइन एंट्री करने से सभी आसान स्टेप आपको यहाँ पर बताया गया है। इसे फॉलो करके आप बहुत आसानी से अपने स्कूल के बच्चों की छात्रवृत्ति सम्बन्धी जानकारी को ऑनलाइन एंट्री कर सकते है। 

छात्रवृत्ति 2020-21 ऑनलाइन एंट्री करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें -

 शिक्षक पंजीयन करें 


छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और जरुरी कार्य है -शिक्षक पंजीयन। इसमें आपको अपने संस्था के कोई भी शिक्षक को छात्रवृत्ति प्रभारी के रूप में पंजीकृत करना है। ये कार्य पिछले सत्र में किया जा चूका है। इसकी जानकरी के लिए आप नीचे दिए आर्टिकल को पढ़ें। 


छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन करें 


पोर्टल में लॉगिन करने के लिए NIC द्वारा बनाये गए स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट schoolscholarship.cg.nic.in में जाएँ ,इससे आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी। इसमें लॉगिन मेनू पर टैप करें। 

 

अब आपको छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन करना है इसके लिए आप अपने कर्मचारी कोड को यूजर आईडी के रूप में प्रयोग करें और पासवर्ड जो  होगा उसे भरें और नीचे दिए गए कैप्चा कोड प्रविष्ट करके  लॉगिन करें।(पिछले सत्र का यूजर आईडी और पासवर्ड ही इस सत्र में प्रयोग कर सकते है ) 

लॉगिन करने के बाद पोर्टल नए इंटरफेस में खुलेगा यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। आपको क्रमश उचित विकल्पों का चयन करके छात्रवृत्ति सम्बन्धी जानकारी को ऑनलाइन एंट्री करना है। आपको लॉगिन करने के बाद इस प्रकार स्क्रीन दिखाई देगा। 



स्कॉलरशिप पंजीयन 2020-21 


सत्र 2020-21 के छात्रवृत्ति की एंट्री करने के लिए आपको पंजीयन 2020-21 विकल्प पर टैप करना है जिससे इसमें बहुत से अन्य सब विकल्प दिखाई देंगे जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

विद्यार्थी का परीक्षा परिणाम संसोधन करें 


इस विकल्प में जाकर आप पिछले सत्र के विद्यार्थियों का रिजल्ट अपडेट कर सकते है। इस चरण में आपको सत्र 2019-20 के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम संसोधन करना है। इसके लिए पंजीयन 2020-21 मेनू  में जाने के बाद पहले विकल्प सत्र 2019-20 के विद्यार्थियों का परिणाम संसोधन करें पर टैप करें। 

अब स्क्रीन में आपके स्कूल के विद्यार्थियों की पूरी सूचि दिखाई देगी ,यहां से आप विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम सुधार सकते है। इसके लिए आप विद्यार्थी के नाम के सामने   उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण चयन करके परिणाम संसोधन कर सकते  है। 

ये विकल्प केवल हाई और हायर सेकेंडरी शाला के लिए है। प्राथमिक और माध्यमिक शाला को इस विकल्प का उपयोग नहीं करना है। 

पुराने विद्यार्थियों  का आवेदन  सुधारें /निरस्त करें 


यदि आप अपने स्कूल के पुराने विद्यार्थियों का आवेदन फार्मेट -A सुधारना चाहते है तो इस विकल्प का चयन करें। इसके लिए आपको पंजीकृत विद्यार्थी  का आवेदन (FORMAT-A) सुधारें /निरस्त करें विकल्प में जाना है। 

अब आपके सामने स्क्रीन में आपके स्कूल के पुराने विद्यार्थियों की सूचि दिखाई देगी जिसे आपने पिछले सत्र पंजीकृत किये थे। इसके नाम के सामने दो विकल्प दिए गए है - Edit Application और निरस्त।  

यदि आप विद्यार्थी का आवेदन फार्मेट -A को सुधारना चाहते है तो Edit Application पर टैप करके आवश्यक सुधार कर SAVE बटन पर टैप करें । और विद्यार्थी को हटाना चाहते है तो निरस्त पर टैप करके हटा सकते है। 

नए विद्यार्थियों का पंजीयन करें 


सत्र 2020-21 के स्कालरशिप के लिए नए विद्यार्थियों  की पंजीयन के लिए मुख्य पेज में पंजीयन 2020-21 मेनू के विकल्प नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (FORMAT-A ) पर टैप करें। 

जैसे ही आप इस विकल्प में टैप करेंगे आपके सामने स्क्रीन में फार्मेट -A खुल जायेगा इसमें विद्यार्थी की सभी जानकारी सही सही भरें और SAVE बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप सभी नए विद्यार्थी का पंजीयन इस विकल्प में जाकर कर सकते है। 

नोट :- सत्र 2019-20 के सभी पंजीकृत विद्यार्थियों का सफल भुगतान होने के बाद ही सत्र 2020-21 में पंजीकृत विद्यार्थियों की जानकारी में सुधार किया जा सकता है। 

आज के आर्टिकल में छात्रवृत्ति 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें -cgscholarship 2020-21 online entry  kaise karen की पूरी जानकारी बताया गया है। उम्मीद करते है ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगी। इस जानकरी को सभी शिक्षकों और सोशल मिडिया साइट में जरूर शेयर करें। 

छात्रवृत्ति 2020-21 से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या समस्या हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर सेंड करें ,आपकी पूरी सहायता की जाएगी। धन्यवाद। 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें 👇

Join Whatsapp Group 

ये आर्टिकल भी जरूर पढ़ें 

Post a Comment

13 Comments

  1. मेरे एक छात्रा की खाताधारक की नाम माता का नाम होना था वहां पिता का नाम हुआ है भुगतान हेतु Deo/ Beo को प्रेषित करें सूची में चला गया है अब कैसे सुधारने की कुछ उपाय बताए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. इसे दो तरह से सुधार सकते है -
      1.ये जानकरी अब DEO लॉग इन से सुधर पायेगा .
      2. यदि DEO लॉग इन से अनलॉक करते है तो आप सुधार सकते है .क्योंकि ये सुविधा उनके पास होता हो .

      इसके लिए आपको DEO ऑफिस के छात्रवृत्ति प्रभारी से बात करना होगा .

      Delete
  2. एक बच्चे का नाम not in payment proces. में बता रहा है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे का अकाउंट नम्बर चेक करें ,,,,यदि सभी जानकारी सही है तो प्रोसेस में आ जायेगा सर ,

      Delete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. मेरी शाला के 7वी और 8वी के विद्यार्थियों की सूची फॉरमेट A में प्रदर्शित नही हो रहा है इस वजह से नवीनीकरण नही हो पा रहा है यदि पिछले सत्र का भुगतान सफल नही हुआ होगा तो इस वर्ष क्या करना होगा ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. जब तक सत्र 2019-20 के सभी पंजीकृत विद्यार्थियों का सफल भुगतान नहीं हो जाता तब तक नवीनीकरण नहीं हो पायेगा ,, इसके लिए deo/beo ऑफिस के छात्रवृत्ति प्रभारी /आपरेटर से संपर्क कीजिये .

      Delete
  5. कक्षा 5वी पास छात्रा जो ST वर्ग की पंजीयन करने पर आधार नंबर पहले से प्रविष्ट बतलाता है और आगे उसका पंजीयन नही हो रहा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. कक्षा 4 में आधार पहले से पंजीकृत होगा ,,,,आधार नम्बर अभी स्किप करके आगे बढ़ सकते है .

      Delete
  6. कुल रजिस्ट्रेशन 6
    3 sc 3st 3sc ka payment ho gya
    3st student ka nhi huwa hai enka na saphal na saphal na tritiy bta rha hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. ये समस्या बहुत से स्चूलों में है ,,,आप बच्चों का अकाउंट नम्बर एक बार चेक कीजिये ,,और यदि सब कुछ सही है तो इन्तजार कीजिये ,,,पेमेंट आ जायेगा ,,,इस पर काम चल रहा है .

      Delete
  7. 1.. कोई छात्रा किसी दूसरे स्कूल से कक्षा सातवीं में आकर प्रवेश लिया है तो उसे किस तरह से छात्रवृत्ति दिलाया जा सकता है क्योंकि नवीन में केवल कक्षा छठवीं का ही दिखाता है
    २. कक्षा छठवीं सातवीं आठवीं के बच्चों को छात्रवृत्ति दिलाने के लिए क्या उनके बालकों का खाता नंबर ही इस्तेमाल किया जा सकता है या कि बच्चों का सेल्फ खाता होना आवश्यक है क्योंकि ऑप्शन में पेमेंट का भी दिखा रहा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. 1 - छात्रा जिस स्कूल से आई है वहा से आप उसका रजिस्ट्रेशन आईडी ले लीजिये और उससे नाविनिकरण कीजिये ,,,इसके लिए आप उस संस्था का udise कोड से भी बच्चे को सर्च करके अपने स्कूल में शामिल कर सकते है .
      2 -पालक का खाता नम्बर आप इस्तेमाल कर सकते है .

      Delete