NISHTHA Online Training In DIKSHA Apps . निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण दीक्षा एप से कैसे शुरू करें -पूरी जानकारी

 दीक्षा एप (DIKSHA App) में ऑनलाइन प्रशिक्षण 

शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए दीक्षा एप बनाया गया है। इस एप के माध्यम से शिक्षक अपने मोबाइल से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यदि आप भी शिक्षक है तो आपको ये आर्टिकल बहुत ध्यान से और अंत तक जरूर  पढ़ें। 


आज के आर्टिकल में दीक्षा एप में शिक्षक प्रशिक्षण कैसे करें (NISHTHA Online Training In DIKSHA Apps) के बारे में जानकारी साझा किया गया है। इस आर्टिकल में बताया गया है कि शिक्षक ऑनलाइन प्रशिक्षण कैसे शुरू करें।

प्रशिक्षण शुरू करने से पहले जरुरी जानकारी देखें 

फ्रेंड्स जैसे कि आप जानते है दीक्षा एप में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। इसी क्रम में सभी शिक्षकों ने दीक्षा एप डाउनलोड करके उसमे पंजीयन कार्य पूर्ण कर लिए है। उम्मीद है आप भी पंजीयन जरूर कर लिए होंगे। 

यदि आप दीक्षा में पंजीयन नहीं किये है तो  सबसे पहले पंजीयन कर लें। पंजीयन की पूरी जानकारी हमारे पिछड़े आर्टिकल में बताया गया है। उसका लिंक नीचे दिया है। यहां से पूरा विवरण देख सकते है। 

दीक्षा में पंजीयन करने के बाद आपका एप ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए तैयार हो जाएगा ,और आप अब प्रशिक्षण (Training) शुरू कर सकते है। तो चलिए फ्रेंड्स आपको प्रशिक्षण कैसे शुरू करें इसकी पूरी जानकारी बताते है -

शिक्षक ऑनलाइन प्रशिक्षण 

शिक्षकों का प्रशिक्षण वैसे तो समय समय पर चलता ही रहता है। शिक्षक में हमेशा सीखते रहने की प्रवृत्ति भी होती है। अब जबकि सभी स्कूल कोरोना के कारण बंद है ,प्रशिक्षण स्थलों में भी ताला लगा हुआ है ,ऐसे समय में सभी कार्य वर्क फ्रॉम होम मोड में संचालित हो रहे है। 

इसी में से एक है दीक्षा एप से निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण ,(NISHTHA Online Training In DIKSHA Apps) . इस प्रशिक्षण को शिक्षक ,नीचे बताये गए स्टेप में शुरू कर सकते है। 

DIKSHA App ओपन करे


ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से दीक्षा एप को ओपन करना है। जब एप ओपन  तो मुख्य पेज में नीचे की ओर कोर्स विकल्प पर टैप करें। 

जैसे ही आप कोर्स विकल्प में टैप करेंगे ,एप नए इंटरफेस में खुलेगा इस पेज में मेरे राज्य के कोर्स वाले भाग में छग राज्य के शिक्षकों के लिए प्रथम तीन कोर्स दिखाई देगा जिसे लाल घेरे में दिखाया गया है। इस कोर्स पर टैप करके आप अपना प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। कोर्स का लिंक 2 नवंबर से खुलेगा।  



दीक्षा में  निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण 02 नवम्बर से शुरू होगा ,ये पहले 26 अक्टूबर से शुरू होने वाला था इसे आगे बढ़ाते हुए रजिस्ट्रेशन का मौका दिया गया है।  कोर्स शुरू होने पर  उचित विकल्प का चयन करके आप अपना ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू कर सकते है।

ये निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का प्रथम चरण है ,जिसे 15 दिनों में पूरा करने का समय दिया गया है। इन तीनों कोर्स को 16 नवंबर तक पूर्ण किया जा सकता है।  

प्रशिक्षण शुरू करें (Start Training )

दोस्तों जैसे कि आपको निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के बारे में ऊपर पूरी जानकारी बताया गया है ,और साथ में प्रशिक्षण को शुरू करने के प्रारंभिक चरणों को भी समझाया गया है ,उम्मीद करते है आपने यहाँ तक अपनी तैयारी पूरी कर ली होगी। अब प्रशिक्षण को शुरू करने का समय आ गया है। तो हलिये फ्रेंड्स आपको बताते है -प्रशिक्षण शुरू कैसे करें -

प्रशिक्षण शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको दिए गए मॉड्यूल पर टैप करना है। उदहारण के लिए आपको पहले मॉड्यूल पर टैप करके बताया गया है -(चित्र में देखें ) 


जैसे ही आप मॉड्यूल के नाम पर टच करेंगे एक नए पेज खुलेगा जिसमे हरे रंग की पट्टी में कोर्स में भाग लिजिए  लिखा हुआ मिलेगा इस पर टैप करें। उसके बाद अगले पेज में सीखना शुरू करें पर टैप करें 


अब आपके सामने चयन किये गए मॉड्यूल का उद्देश्य दिखाई देगा इसे ध्यान से पढ़ें , उद्देश्य में बताया गया है कि इस मॉड्यूल को पढ़ने के बाद आप किस बात के लिए सक्षम हो सकेंगे।पढ़ने के बाद ऊपर दिए गए एरो पर टच करें जिससे नए पेज में पहुँच जायेंगे। 

इस पेज में आपको बताया जायेगा कि आपने उद्देश्य को पढ़ लिया है साथ ही यहां आप टाइम भी देख सकते है कि आपने पेज में दिए गए जानकरी को कितने समय में पढ़ा है।

यदि आप पिछले पेज को फिर से पढ़ना चाहते है तो आप Replay पर टैप करके पुनः पढ़ सकते है। आगेबढ़ने के लिए Go To Next पर  टैप करें। जैसे कि चित्र में बताया गया है। 



चित्र में बताये अनुसार जब आप Next पर टैप करेंगे तो सामग्री की रूपरेखा से सम्बंधित तीन बिंदु वाला पेज खुलेगा उसे ध्यान से पढ़ें और ऊपर एरो के निशान को प्रेस करके आगे बढ़ें ,जिससे आपको इससे सम्बंधित वीडियो मिलेगा इसे प्ले करके देखें।

इस प्रकार आप क्रमशः आगे के स्टेप पर जा सकते है और सभी मॉड्यूल को आसानी से पूरा कर सकते है। प्रशिक्षण से सम्बंधित सभी जानकारी हमारे वेबसाइट के माध्यम से नियमित रूप से दिया जाएगा। लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन कर लें। लिंक नीचे दिया गया है।  

दीक्षा एप्प  निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण से सम्बंधित आगे की सभी प्रक्रिया बहुत जल्द आपको बताया जायेगा। पूरी जानकारी के लिए onlinebharo.com में पुनः विजिट करें। कुछ समय में आगे का स्टेप सब्मिट किया जायेगा। ध्यन्यवाद। 

आज के आर्टिकल में NISHTHA Online Training In DIKSHA Apps .निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण दीक्षा एप  से कैसे शुरू करें , इसकी पूरी जानकारी चित्रों  माध्यम  समझाया गया है। उम्मीद है लेख आपको अच्छा लगा होगा और आपके लिए उपयोगी भी जरूर होगा। 

यदि आपको ये आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो अपने दोस्तों और अन्य सोशल साइट्स में भी जरूर शेयर करें। इसी प्रकार उपयोगी और लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए ONLINEBHARO.COM में नियमित विजिट करें। धन्यवाद। 
आप हमारे Whatsapp ग्रुप में भी जुड़ सकते है।

Join Whatsapp Group

सम्बंधित ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

6 Comments

  1. मेरे राज्य की id क्या है सर

    ReplyDelete
  2. निष्ठा प्रशिक्षण मे नया सीखने को मिल रहा है जो हमें और हमारे बच्चों के लिए लाभप्रद है

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी बिलकुल सर बहुत कुछ नया है इस प्रशिक्षण में .

      Delete
  3. How to change name in certificate after wrong name registration

    ReplyDelete
    Replies
    1. for this you must new rejistration in diksha portal .and again complete NISHTHA Training course .after that you get corrrect name in certificate.

      Delete