CG-TEAMS में TEACHER रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? Registration करने के सभी स्टेप देखें



CG-TEAMS में TEACHER रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? Registration करने के सभी स्टेप की जानकारी ऑनलाइन देखें : छग के किसी भी स्कूल की जानकारी यहाँ से देखें :



CG TEAMS- छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों की सभी जानकारी को ऑनलाइन करने के लिए एक एप लांच किया है। इस एप का नाम है टीम्स एप (TEAMS APP ) यह एप शिक्षा विभाग की कागजाति कार्य को कम करके डिजिटल कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया है।


TEAMS APP की सहायता से शिक्षा विभाग की ऊपर से नीचे तक सभी कार्यालयों और स्कूलों की सम्पूर्ण जानकारी अपलोड किया जा रहा है। इसके साथ ही स्कूलों में होने वाले आंकलन की जानकारी भी इस टीम्स एप की सहायता से शिक्षकों तक पहुंचाया जा रहा है। 

TEAMS की सम्पूर्ण जानकारी हमारे इस वेबसाइट Onlinebharo.com में दिया गया है। टीम्स की जानकारी जैसे -स्कूल रजिस्ट्रेशन ,टीम्स से पे स्लिप देखना , SLA की जानकारी ,छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री जैसे सभी जानकारी आप हमारे वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है।

TEAMS क्या है ? Teams  का पूरा नाम  देखें 



Teams एक मोबाइल एप और स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट है जिसे राज्य में शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी शासकीय स्कूलों की सम्पूर्ण जानकारी को एकीकृत करने के लिए लांच किया गया है। TEAMS का पूरा नाम - Total Education Assessment & Management System है। जिसका अर्थ है -सम्पूर्ण शिक्षण आंकलन एवं प्रबंधन प्रणाली है।  

ये सभी जानकारी के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट को गूगल से सर्च कर सकते है। इसके लिए सर्च करें - Onlinebharo.com इससे अआप सीधे हमारे वेबसाइट में पहुंचेंगे जहा सभी प्रकार की ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

आज के इस आर्टिकल में आपको टीम्स के वेबसाइट के माध्यम TEACHER का रजिस्ट्रेशन करने के सभी स्टेप की जानकारी बताने वाले है। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। 

फ्रेंड्स जैसे कि आपको मालूम ही होगा अभी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के स्कालरशिप (छात्रवृत्ति ) की ऑनलाइन एंट्री की  जा रही है। इसके लिए इस वर्ष एंट्री करने के लिए कुछ नए नियम बनाये गए है। इसके तहत संस्था के किसी एक शिक्षक को मार्क इंचार्ज बनाना है। 

शिक्षक को छात्रवृत्ति मार्क इंचार्ज बनाने के लिए टीम्स (TEAMS) के वेबसाइट से उनका पंजीयन करना है। शिक्षक का पंजीयन कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी इसके पहले हमारे वेबसाइट के माध्यम से दिया जा चूका है।  इसे आप Onlinebharo.com से देख सकते है। 



Scholarship की ऑनलाइन एंट्री के लिए आईडी और पासवर्ड शिक्षक को स्वयं जनरेट करना है। इसके लिए आपको टीम्स के वेबसाइट में जाकर प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। क्योंकि छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन  करने के लिए नए आईडी पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी।  

तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है टीम्स वेबसाइट से शिक्षक का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 
Teacher Registration Step की जानकारी देखें  



स्टेप 1 -सबसे पहले आपको Shiksha.cg.nic.in वेबसाइट पर जाना है। और यहाँ पर आप TEAMS New का चयन करें। 

स्टेप 2 -  अब आपको TEAMS का होम पेज मिलेगा। यहाँ बायीं ओर बहुत से विकल्प दिए है जिसमे आपको नीचे की ओर Department Links वाले भाग में Teacher Login के बगल में Registration पर टैप करना है। 

स्टेप 3 - अब आप टीम्स  के पंजीयन वाले पेज में है। यहाँ आपको अपना पंजीयन करने के लिए सबसे पहले अपना कर्मचारी कोड प्रविष्ट करना है। जैसे ही आप कर्मचारी कोड प्रविष्ट करेंगे सामने वाले बॉक्स में आपका नाम आ जायेगा। 

स्टेप 4-यहाँ आप जो कर्मचारी कोड डाले है उसके बगल में ओ टी पी प्राप्त करें लिखा है उसमे टच करें। जिससे आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में   ओ टी पी आएगा। इस OTP को ओ टी पी दर्ज करें वाले बॉक्स में  दर्ज करें और उसके बगल में लिखे ओ टी पी जांचें पर टैप करें। इसके आपके द्वारा दर्ज किये गए OTP की पुष्टि हो जाएगी। 

स्टेप 5-अब आपको यूजर आईडी दर्ज करें वाले बॉक्स में अपना कर्मचारी कोड दर्ज करना है और बगल में लिखे उपलब्धता जांचे पर टच करे। जिससे आपके द्वारा दर्ज किये गए कर्मचारी कोड की  पुष्टि हो जाएगी और यह कोड ही आपका यूजर आईडी होगा। 

स्टेप 6-अब आपको अपना पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड बनाने के लिए आप पासवर्ड दर्ज करें पर 8 से 16 अंकों का पासवर्ड बना सकते है। दूसरे बॉक्स में पासवर्ड को कन्फर्म करने के लिए पुनः दर्ज करें। और नीचे दिए कैप्चा कोड को दर्ज करके पंजीयन करें बटन पर टच करें। 


पासवर्ड कैसे बनाएं ? यहाँ देखें 👇



पासवर्ड बनाने के लिए आप 8 से 16 डिजिट लेंथ का पासवर्ड बना सकते है। जिसमे कम से कम एक Small लेटर(a ) ,एक Capital लेटर(H) ,एक अंक (5)और एक स्पेशल कैरेक्टर(@/#) का प्रयोग करना अनिवार्य है। 

पॉसवर्ड का उदाहरण -aH12345678@ 

इस प्रकार आपका Registration (पंजीयन ) टीम्स में  सफलता पूर्वक हो जायेगा और अब आप छत्रवृत्ति पोर्टल में जाकर लॉगिन कर सकते है। और अपने स्कूल के बच्चों की छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री शरू कर सकते है। 



TEAMS की ये जानकारी भी पढ़ें 👇




👉TEAMS T को कैसे अपडेट करें ? पूरी जानकारी यहाँ देखें। 
👉TEAMS में स्कूल रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?
👉TEAMS-T  से पे स्लिप ,बैंक डिटेल ,डाटा सुधार की जानकारी। 
ये भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments