राज्य स्तरीय आंकलन -SLA (STATE LEVEL ASSESSMENT)



राज्य स्तरीय आंकलन -SLA (STATE LEVEL ASSESSMENT) परीक्षा।TEAMS-T APP से  विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा कैसे लें। पीरियाडिक असेसमेंट की जानकारी प्राप्त करें 


SCERT द्वारा कक्षा पहली से आठवीं तक SLA-(STATE LEVEL ASSESSMENT ) परीक्षा का आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से सभी सरकारी विद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का आकलन किया जा रहा है। साथ ही प्रश्न भी राज्य स्तर से जारी किया गया है।सम्पूर्ण जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।


SLA में विद्यार्थियों का आंकलन करने के लिए शिक्षकों को प्रतिदिन प्रश्न SCERT के ऑफिसियल वेबसाइट से डाऊनलोड करना होता है। फ्रेंड्स आपको बता दें कि जो भी प्रश्न SCERT के वेबसाइट से आप डाऊनलोड करते है उसे सिक्योर रखा गया है। 
SCERT के वेबसाइट से प्रश्न डाऊनलोड करने के बाद उसे खोलने के लिए पॉसवर्ड की आवश्यकता होगी जो परीक्षा के एक दिन पूर्व TEAMS APP में अपलोड किया जाता है। साथ  ही SCERT के वेबसाइट में भी पॉसवर्ड दे दिया जाता है। 
PA-2 प्रश्न पत्र डाऊनलोड करें 

➦हिंदी माधयम (CGBSE)सभी प्रश्न पत्र  (10.02.20)Download
➦अंग्रेजी माध्यम (CBSE)सभी प्रश्न पत्र  (10.02.20)Download
➦हिंदी माध्यम (CGBSE)सभी प्रश्न पत्र (11.02.20) Download 
➦अंग्रेजी  माध्यम(CBSE)सभी  प्रश्न पत्र  (11.02.20) Download
➦हिंदी माध्यम (CGBSE)सभी प्रश्न पत्र  (12.02.20) Download
अंग्रेजी  माध्यम(CBSE)सभी  प्रश्न पत्र  (12.02.20) Download
हिंदी माध्यम (CGBSE)सभी प्रश्न पत्र  (13.02.20) Download
अंग्रेजी  माध्यम(CBSE)सभी  प्रश्न पत्र (13.02.20) Download 
हिंदी माध्यम (CGBSE)सभी प्रश्न पत्र  (14.02.20) Download
अंग्रेजी  माध्यम(CBSE)सभी  प्रश्न पत्र (14.02.20) Download 
हिंदी माध्यम (CGBSE)सभी प्रश्न पत्र (15.02.20) Download 
अंग्रेजी  माध्यम(CBSE)सभी  प्रश्न पत्र (15.02.20) Download 


PA-2 पासवर्ड(10/02/20) - hgpe3456*
PA-2 पासवर्ड(11/02/20) -8956mkgd#
PA-2 पासवर्ड(12/02/20) -bhkr3658&
PA-2 पासवर्ड(13/02/20) -6932@skmb
PA-2 पासवर्ड(14/02/20) -fgrp1278*
PA-2 पासवर्ड(15/02/20) -4588yujk#
राज्य स्तरीय आंकलन (SLA) में कुछ परीक्षा ऑनलाइन लेने होंगे जिसे परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि में TEAMS में अपलोड किया जायेगा। ऑनलाइन परीक्षा के दिन शिक्षक अपने स्कूल के बायोमेट्रिक टेबलेट को ओपन करके TEAMS में लॉगिन करेंगे और विद्यार्थियों  की परीक्षा लेंगे। 
आज राज्य स्तर में होने वाले आंकलन के बारे में जानकारी साझा करेंगे इसमें आपको ऑनलाइन होने वाले परीक्षा की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताएँगे जिससे आप बहुत आसानी से परीक्षा संपन्न करा सकेंगे। ऑनलाइन SLA के लिए स्टेप की जानकारी नीचे देखें। 

चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है विद्यार्थियों की राज्य स्तरीय आंकलन (SLA) कैसे करें ??यहाँ देखें 



STEP-1 विद्यार्थियों की पीरिऑडिक असेसमेंट के लिए ऍप्लिकेशन के होम स्क्रीन पर स्कूल को चुने।

STEP-2 जैसे ही आप स्कूल के चित्र को चुनते है स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे। सबसे पहले विद्यार्थियों का डाटा डाऊनलोड करें। डाटा को डाऊनलोड करने के लिए सबसे पहले विकल्प '' विद्यार्थियों का डाटा डाऊनलोड करें को चुनें।
STEP-3 विद्यार्थियों का डाटा डाऊनलोड करने के बाद अंतिम विकल्प पीरिऑडिक असेसमेंट को चुने।

STEP-4 पीरिऑडिक असेसमेंट को चुनने पर स्क्रीन में कुछ नए विकल्प आ जायेंगे इनमें से पहले विकल्प मास्टर डाटा डाऊनलोड करें को चुने और मास्टर डाटा डाऊनलोड कर लें।



STEP-5 मास्टर डाटा डाऊनलोड करने के बाद सूचि में दिए गए दूसरे विकल्प परीक्षा पेपर डाऊनलोड करे को चुने। इस विकल्प को चुनने पर एक नया स्क्रीन आ जायेगा।

STEP-6 नए स्क्रीन में पहले कक्षा फिर विषय का चयन करें। यदि आप सभी विषयों का पेपर डाऊनलोड करना चाहते है तो दूसरे लिस्ट बॉक्स में किसी एक विषय के स्थान पर सभी को चुने।

STEP-7 अब अंत में पेपर डाऊनलोड करने के लिए डाऊनलोड करें बटन पर क्लिक करें। 
STEP-8 पुष्टि करने के लिए स्क्रीन पर एक पॉपअप सन्देश दिखाई देगा। यदि आप पेपर्स को डाऊनलोड करना चाहते है तो पर टैप करें यदि नहीं करना चाहते है तो वापिस जाएँ बटन पर क्लिक करें। 

STEP-9 पीरियोडिक असेसमेंट शुरू करने के लिए पीरियोडिक असेसमेंट से सम्बंधित सूचि में तीसरे विकल्प परीक्षा शुरू करें पर क्लिक करें। 

STEP-10 परीक्षा सुरु करें विकल्प को चुनते ही आप एक नई स्क्रीन पर आ जायेंगे इस स्क्रीन पर पहले कक्षा ,सेक्शन और विषय का चयन करें। 

STEP-11अंत में विद्यार्थियों की सूचि देखने या विद्यार्थियों विद्यार्थियों की असेसमेंट करने के लिए देखें बटन पर टैप करें। 

STEP-12 देखें बटन पर टैप करते ही स्क्रीन पर चुनी गयी कक्षा के विद्यार्थी की एक सूचि आ जाएगी। इस सूचि में एक एक कर विद्यार्थियों का चयन करें। विद्यार्थियों का चयन करने या असेसमेंट शुरू करने के लिए पहले कालम में दिए गए विकल्प शुरू करें पर टैप करें। 
STEP-13 असेसमेंट शुरू करने पर चुनी गयी कक्षा और विषय से सम्बंधित प्रश्न स्क्रीन पर दिखाई देगा। स्क्रीन पर एक समय में केवल एक ही प्रश्न दिखाई देगा। 

STEP-14 स्क्रीन में आगे या पीछे जाने के लिए दायीं ओर सबसे आखिरी में बटन दिए गए है। 

STEP-15 विद्यार्थियों का असेसमेंट करने के लिए शिक्षक इन प्रश्नों को विद्यार्थियों से पूछेंगे। स्क्रीन के दायों ओर मध्य में तीन बटन दिए गए है -सही ,गलत और आई यदि विद्यार्थी ने प्रश्न का सही उत्तर दिया  है तो सही को चुने और यदि विद्यार्थी ने गलत उत्तर दिया है तो गलत बटन पर टैप करें। यदि प्रश्न का उत्तर जानना है तो आई बटन पर टैप करें। आई बटन पर टैप करते ही सही उत्तर स्क्रीन पर आ जायेगा। 



STEP-16 पिछली स्क्रीन के मध्य में दिए गए विकल्पों सही और गलत पर क्लिक करने पर उपरोक्त चित्र दिखाई देंगे जो की कुछ सेकंड के बाद स्क्रीन से हट जायेंगे यदि आप इन चित्रों को शीघ्रता से हटाना चाहते है तो इन चित्रों पर क्लिक करें ,क्लिक करते ही यह स्क्रीन से हट जायेंगे। अगले पेज पर उदाहरण के लिए कुछ प्रश्नों को दिखाया गया है। 
STEP-17 अंतिम प्रश्न के अंत में असेसमेंट की जानकारियों को सुरक्षित करने के लिए एक बटन दिया गया है जानकारियों को सुरक्षित करने के लिए इस बटन पर टैप करें। 

STEP-18 स्क्रीन के अंत में दिए गए बटन टेस्ट सुरक्षित करें पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक पॉपअप विंडो आ जाएगी। जानकाररियों को सुरक्षित करने के लिए हाँ पर टैप करें अथवा नहीं पर टैप करें। 
STEP-19 असेसमेंट से सम्बंधित जानकारियों को सुरक्षित करने पर स्क्रीन पर एक रिपोर्ट आ जाएगी जिसमे विद्यार्थी का नाम असेसमेंट की तिथि विद्यार्थी द्वारा कुल  कितने प्रश्नों का सही उत्तर दिया गया है उसका योग और विद्यार्थी द्वारा प्राप्त प्रतिशत दिखाया गया है। 

STEP-20 रिपोर्ट में आप देख पाएंगे कि विद्यार्थी ने कितने प्रश्नों को सही और किन प्रश्नों का सही उत्तर दिया है। 

STEP-21 रिपोर्ट के अंत में  दो विकल्प दिए गए है देखें और होम। होम स्क्रीन पर जाने के लिए होम बटन पर क्लिक करें यदि आप प्रश्नों को पुनः देखना चाहते है तो देखें बटन पर क्लिक करें। 
STEP-22 असेसमेंट की विस्तृत रिपोर्ट को देखने के लिए सूचि में चौथे विकल्प रिपोर्ट पर क्लिक करें फिर विषयवार विद्यार्थियों द्वारा प्राप्तांक विकल्प चुनें। 

STEP-23 रिपोर्ट में विद्यार्थियों की आईडी ,,नाम ,उपस्थिति ,प्राप्तांको का प्रतिशत और विद्यार्थी द्वारा किन प्रश्नों का उत्तर सही है और किन प्रश्नों का उत्तर गलत दिया है को दिखाया गया है। 

STEP-24 जिस विद्यार्थी की असेसमेंट हो चुकी है उस विद्यार्थी की आईडी नीले रंग की हो जाएगी। विद्यार्थी की आईडी पर क्लिक करने पर आप असेसमेंट के दौरान पूछे गए प्रश्नों को देख पाएंगे। 

निष्कर्ष:- राज्य स्तरीय आंकलन (SLA) पुरे राज्य में एक साथ संचालित है। यह आंकलन ऑनलाइन और ऑफ़लान दोनों प्रकार से लिया जा रहा है। कुछ कक्षाओं आंकलन को ऑनलाइन भी लिया जाना है साथ ही उनका प्रविष्टि भी ऑनलाइन किया जाना है। जिसकी जानकारी हमारे इस पोस्ट में बताया गया है।

राज्य स्तरीय आंकलन एवं स्कूल शिक्षा विभाग की अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट वेबसाइट का विजिट कर सकते है। इसके लिए आप GOOGLE में सर्च करें -onlinebharo.com फ्रेंड्स आप इस वेबलिंक से सीधे हमारे वेबसाइट में पहुँच जायेंगे। धन्यवाद। 
ये भी पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 

Post a Comment

2 Comments

  1. I want 8th class Sanskrit paper answer 2018

    ReplyDelete
    Replies
    1. SCERT के वेब साईट में जाकर जाकर डाऊनलोड कर सकते है सर .

      Delete