Teacher Promotion-2020 - शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति -प्रक्रिया शुरू



Teacher Promotion-2020,,,,,Astt-Teacher,,Headmaster(Ps/Ms) ,Lecturer,,PTI,,Coach,and Other Teacher Seniority List and Promotion Information ,,,,,पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू,,देखें पूरी जानकारी विस्तार से :


HELLO फ्रेंड्स आज इस आर्टिकल में वर्ष 2020 में होने वाले शिक्षकों की  पदोन्नति के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही आज आपको 05.03.2020  (5 मार्च 2020 ) को जारी संभाग स्तर के पत्र के बारे में भी बतायेंगे।

आज के इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की लोकशिक्षकण संचालनालय से सभी संयुक्त संचालकों को एक पत्र जारी की गयी जिसमे अलग अलग वर्गों की वरिष्ठता सूचि 01.04.19 की स्थिति में प्रकाशित करने कहा  गया है।



वर्ष 2020 में होने वाले पदोन्नति के सम्बन्ध में संयुक्त संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों को पदोन्नति की प्रक्रिया को जल्द शुरू करते हुए शिक्षकों की सूचि के लिए निर्देश दिए है ,,इसके बारे में भी इस आर्टिकल में बताया गया है।

वर्षों से पदोन्नति की राह देख रहे शिक्षकों के लिए ये अच्छी खबर है की सहायक शिक्षक (एल बी संवर्ग ) की पदोन्नति उच्च वर्ग शिक्षक (शिक्षक एल बी ) या प्रधान पाठक प्राथमिक शाला ,,,शिक्षक की पदोन्नति प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक एवं व्याख्याता की पदोन्नति प्राचार्य के पदों में होगी पदोन्नति।यहाँ देखें पूरा विवरण।

 ये पढ़ें ͕͕➽ क्रमोन्नति आदेश जारी -12 वर्ष पूरा करने वाले अध्याकों को क्रमोन्नति का लाभ। 


फ्रेंड्स आपको यहाँ ये जानना बहुत जरुरी है कि संयुक्त संचालक को शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए है।.जिसमे स्पष्ट कहा गया है की शिक्षकों की वरिष्ठता सूचि तैयार की जाय। यदि आप इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

👉JOIN WHATSAPP GROUP 

वरिष्ठता सूचि और पदोन्नति के सम्बन्ध में संयुक्त संचालक शिक्षा बिलासपुर संभाग और दुर्ग संभाग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी जिला बिलासपुर ,मुंगेली ,जांजगीर ,दुर्ग ,बालोद ,बेमेतरा ,कबीरधाम एवं राजनांदगाव को पत्र जारी किया गया है।

5 मार्च 2020 को संयुक्त संचालक ने जारी किया पत्र 

संयुक्त संचालक बिलासपुर संभाग ने अपने अधीनस्थ सभी जिले के जिलाशिक्षाअधिकारीयों को एक पत्र जारी किया है जिसमे 13 मार्च 2020 को पदोन्नति और समयमान वेतन के सम्बन्ध में आवश्यक बैठक के बारे में कहा गया है।

संयुक्त संचालक ने जो पत्र जारी किये है उसमें कोरबा ,शक्ति ,जांजगीर -चंपा ,रायगढ़ ,बिलासपुर और मुंगेली जिले के जिला शिक्षा अधिकारीयों को 13.03.2020 को होने वाले बैठक में सहायक संचालकों को विभागीय लिपिकों के साथ उपस्थित होने कहा गया है।

पदोन्नति और समयमान के सम्बन्ध में जो जानकारी माँगा गया है उससे सम्बंधित सभी प्रपत्र पदवार अलग अलग है नीचे लिंक से आप प्रपत्र को डाऊनलोड कर सकते है।

संयुक्त संचालक का पत्र डाऊनलोड करें 

                                 
दोस्तों आपको इस आर्टिकल में शिक्षकों से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे पदोन्नति क्रमोन्नति समयमान वेतन संविलियन ट्रांसफर और भी बहुत कुछ -के लिए नीचे लिंक दिया गया है आप उसमे जाकर अपनी जरुरत के अनुसार जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें 👉सीधी भर्ती से पहले संविलियन और पदोन्नति -यहाँ देखें पूरी जानकारी


सहयक शिक्षक की पदोन्नति प्रधान पाठक प्राथमिक शाला ,शिक्षक की पदोन्नति प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला और व्याख्याता की पदोन्नति प्राचार्य हाई /हायर सेकेंडरी स्कूल के पदों में किया जाना है।

 इस सम्बन्ध में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में शिक्षा मंत्री ने संयुक्त संचालक को सभी वर्गों की वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन 1 .04 .2019 की स्थिति में करने के निर्देश दिए गए है।

 ये भी पढ़ें :-


पदोन्नति के सम्बन्ध में शिक्षक ,सहायक शिक्षक एवं व्याख्याता की वरिष्ठाता सूचि का प्रकाशन भी कर दिया गया है। जिसमे नियमित व्याख्यता की सूचि जारी हुई है।नीचे दिए लिंक से वरिष्ठता सूचि की जानकरी प्राप्त कर सकते है।

👉वरिष्ठता सूचि की ऑनलाइन जानकारी यहाँ से देखें 

अब बचे हुए अन्य व्याख्याता वर्ग और सहायक शिक्षक एवं शिक्षकों की वरिष्ठता सूचि बहुत जल्द जारी होने की उम्मीद है। अब देखना ये है की ये सूचि कब जारी होता है।

👉01 .04.2019 की स्थिति में व्याख्याता की वरिष्ठता सूचि-डाऊनलोड करें  


👉01.04.2019 की स्थिति में शिक्षक एल.बी.,प्रधान पाठक प्राथमिक शाला,माध्यमिक शाला एवं उच्च श्रेणी शिक्षक की वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन 

पदोन्नति के सम्बन्ध में इसके पहले भी वरिष्ठता सूचि के लिए  आदेश जारी किया गया था जिसका विवरण इस प्रकार है। - छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ दुर्ग संभाग के द्वारा पदोन्नति के लिए ज्ञापन दिया गया था जिसका विवरण संयुक्त संचालक ने अपने पत्र में दिया है। 

संयुक्त संचालक के द्वारा जो पत्र जारी किया गया है उसमे  छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ दुर्ग संभाग के पत्र क्रमांक 10 दिनांक 11.06.2019 को सन्दर्भ के रूप में शामिल किया गया है।

 ये पढ़ें ͕͕➽


जारी पत्र में स्पष्स्ट किया गया है की  प्रधानपाठक प्राथमिक शाला के पद पर पदोन्नति की कार्यवाही जिला स्तर पर की जानी है। जिसके लिए जिले में कार्यरत सहायक शिक्षक एल बी ई एवं टी संवर्ग की वरिष्ठता सूचि दिनांक 1.04.2019 की स्थिति में प्रकाशित कर उच्च कार्यालय में एक प्रति उबलब्ध कराने कहा गया है। 

संयुक्त संचालक शिक्षा दुर्ग संभाग द्वारा प्रदेश उपाध्यक्ष /संभाग प्रभारी छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ दुर्ग को प्रतिलिपि भेज दिया गया है। आप नीचे देख सकते है।

👉संयुक्त संचालक दुर्ग द्वारा सहायक शिक्षक की पदोन्नति के सम्बद्ध में जारी पत्र -डाऊनलोड करें  

वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन :लोकशिक्षण संचालनालय ने  सभी संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय छग को एक आदेश जारी किया है जिसमे  शिक्षक एल.बी.,प्रधान पाठक प्राथमिक शाला,माध्यमिक शाला एवं उच्च श्रेणी शिक्षक की वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन दिनांक 01.04.19 की स्थिति में प्रकाशित करने को कहा है।

लोकशिक्षण संचालनालय ने अपने आदेश में ई एवं टी संवर्ग के प्रधान पाठक मा.शा.,,शिक्षक एल बी एवं उच्च श्रेणी शिक्षक ,,प्रधान पाठक प्राथमिक शाला की वरिष्ठता सूचि दिनांक 01.04.19 की स्थिति में अलग अलग प्रकाशित करने को कहा है।

वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन प्रपत्र में संभागीय स्तर से किया जाना है। लोकशिक्षण संचालनालय द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि प्रावधिक वरिष्ठता सूचि के प्रकाशन के बाद जिला शिक्षा अधिकारीयों के  माध्यम से दावा आपत्ति लेकर अंतिम सूचि का प्रकाशन किया जायेगा।

वरिष्ठता सूचि का के लिए दावा आपत्ति का निराकार करके अंतिम वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन करके एक हफ्ते के भीतर  लोकशिक्षण संचालनालय कार्यालय को सूचि का हार्ड और सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

01.04.19 की स्थिति में वरिष्ठता सूचि यहाँ देखें (डाऊनलोड करें)


👉 सहायक शिक्षक (एल बी ) वरिष्ठता सूचि (मुंगेली )
👉 शिक्षक (एल बी ) वरिष्ठता सूचि (मुंगेली )
👉 व्याख्याता (एल बी ) वरिष्ठता सूचि (मुंगेली )
👉 शिक्षक (एल बी) स्नातकोत्तर प्रशिक्षित (बिलासपुर)
👉 प्रधान पाठक पू मा शाला स्नातकोत्तर प्रशिक्षित(बिलासपुर) 
👉शिक्षक (LB) टी संवर्ग -(बस्तर संभाग जगदलपुर )
👉शिक्षक (LB) ई  संवर्ग -(बस्तर संभाग जगदलपुर )
👉प्रधान पाठक /उच्च वर्ग शिक्षक (प्राथमिक शाला ) टी संवर्ग (बस्तर संभाग जगदलपुर )
👉प्रधान पाठक /उच्च वर्ग शिक्षक (प्राथमिक शाला ) ई संवर्ग (बस्तर संभाग जगदलपुर )
👉प्रधान पाठक  (पू मा शाला ) स्नातकोत्तर एवं प्रशिक्षित टी संवर्ग (बस्तर संभाग जगदलपुर )
👉प्रधान पाठक  (पू मा शाला स्नातकोत्तर एवं प्रशिक्षित ई संवर्ग (बस्तर संभाग जगदलपुर )

➤➤वरिष्ठता सूचि प्रकाशन के सम्बन्ध में लोकशिक्षकण संचालनालय का आदेश देखें। 


वरिष्ठता सूचि का प्रकाशन निश्चित ही शिक्षकों के पदोन्नति के संकेत दे रहे है। पदोन्नति की राह देख रहे शिक्षकों के लिए ये बहुत ही अच्छी खबर हो सकती है। क्योंकि कई वर्षों  से शिक्षकों की पदोन्नति नहि हो पाई है जिससे उन्हें काफी नुक्सान भी हो रहा है।

लोकशिक्षण संचलनालय और संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर और दुर्ग के आदेश से पदोन्नति से वंचित शिक्षकों को काफी राहत मिलेगी और उन्हें पदोन्नति का लाभ भी मिल सकेगा।

ऐसे बहुत से शिक्षक है जिन्हे वर्षों से न तो पदोन्नति मिली है और न ही क्रमोन्नति। अब वर्षों बाद उन्हें इस समस्या से राहत मिलेगी।

पदोन्नति पर लगी रोक हटाई गयी  ,,नए नियम से होगी पदोन्नति ,,,यहाँ देखें 


पदोन्नति के सम्बन्ध में अभी ताजा स्थिति यह है की सभी प्रकार के पदोन्नति में फरवरी 2019 से रोक लगा दिया गया था -जो अभी तक समाप्त कर दिया  गया है। लेकिन अब पदोन्नति पर लगी रोक हटने से कर्मचारियों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा ।

अभी वर्तमान में पदोन्नति के सम्बन्ध में कुछ नए प्रावधान किये गए है। इसके तहत ही पदोन्नति किया जाना है।

पदोन्नति पर रोक के कई कारण हो सकते है  -आरक्षण एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है। अब चूँकि पदोन्नति में आरक्षण के  सम्बन्ध में नए नियम बना दिया गया  है। जिसके तहत अब पदोन्नति में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

पदोन्नति में आरक्षण के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए है साथ ही पदोन्नति में आरक्षण सबंधी नियन छत्तीसगढ़ राजपत्र में भी प्रकाशित कर दिए गए है।

अब यह तय माना जा रहा है की पदोन्नति में लगी रोक  हटने के बाद कर्मचारियों की पदोन्नति जल्द ही होने वाली है और यह पदोन्नति  नए नियम के तहत ही होगी।

पदोन्नति में आरक्षण का नया नियम -क्या है नया नियम यहाँ दखें ??

पदोन्नति में आरक्षण के किये कई कर्मचारी सगठन द्वारा बहुत से आंदोलन भी किये गए है और शासन से इस सम्बन्ध में मांग भी किया गया है।

अब शासन की और से पदोन्नति में आरक्षण का नया नियम बनाया गया है इस नियम में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को पदोन्नति मे आरक्षण का लाभ मिलेगा।

👉पदोन्नति में आरक्षण नए नियम राजपत्र में प्रकाशित -डाऊनलोड करें 

निष्कर्ष:-शिक्षा विभाग में शिक्षकों की वरिष्ठता सूचि एवं पदोन्नति के सम्बन्ध में पूरा विवरण  आज के इस आर्टिकल में बताया गया  है। साथ ही आज के इस आर्टिकल में पदोन्नति में आरक्षण के नए नियम को भी बताया  गया है जो राजपत्र में प्रकाशित भी कर दिया गया है।

इस प्रकार की अन्य लेटेस्ट जानकरी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर सीधे जानकारी प्राप्त कर सकते है। हमारे वेबसाइट में सीधे पहुँचने के लिए GOOGLE में सर्च करें   - www.onlinebharo.com इस सर्च से आप सीधे हमरे साइट में पहुंच सकते है। आपको यहाँ सभी प्रकार की ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

👉शिक्षकों की क्रमोन्नति -10 वर्ष पूर्ण करने वाले पात्र शिक्षकों को मिलेगी क्रमोन्नति -देखें पूरी जानकारी 

👉शिक्षक(LB) के लिए ट्रांसफर आदेश यहाँ देखें  


ये भी पढ़ें 













अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए ये भी पढ़ें 

 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

👉 ये भी देखें

👉राशन कार्ड कैसे बनायें ,,,पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करें। 

👉अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें  ? अपने ग्राम ,शहर की ऑनलाइन सूचि देखें। 


Post a Comment

3 Comments

  1. शिक्षक एल. बी. जिला बलौदा बाजार का वरिष्ठता सूची 01.04.2019 की स्थिति में लिस्ट अपलोड कीजिये

    ReplyDelete
    Replies
    1. sabhi ka link post me diya gya hai sir aap daunlod kar sakte hai

      Delete
  2. बिलासपुर स.शि. lb का वरिष्ठता सूची अपलोड कीजिये |

    ReplyDelete