सीधी भर्ती के पहले हो संविलियन और पदोन्नति नहीं तो सात वर्ष तक सेवा दे रहे शिक्षक पं संवर्ग हो जायेंगे जूनियर - जानने के लिए पूरा पढ़ें



सीधी भर्ती के पहले हो संविलियन और पदोन्नति नहीं तो सात वर्ष तक सेवा दे रहे शिक्षक पं संवर्ग हो जायेंगे जूनियर-यहाँ देखें पूरा विवरण :
छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने हाल ही में लगभग 15000 नियमित शिक्षकों  की भर्ती व्यापम द्वारा करने जा रही है। इसके लिए  प्रक्रिया शुरू हो गयी है।और सभी पदों के लिए ऑनलाइन फार्म भी भरवा लिए  गए है। इसके लिए काफी संख्या में आवेदन किये गए है।
👉संविलियन तिथि से मिलेगा सातवें वेतन का लाभ ,,पदोन्नति और क्रमोन्नति के लिए पूर्व सेवा की गणना।👇 

व्यापम द्वारा  सभी स्तर की परीक्षा पूर्ण हो चुकी है और परिणाम की घोषणा भी कुछ पदों की कर दी गयी है और कुछ पदों की बहुत जल्दी कर दी जाएगी और स्कूलों में नए नियमित शिक्षकों को पदस्थापना दे दी जाएगी। 
स्कूल शिक्षा विभाग (ई संवर्ग )और आदिम जाति कल्याण विभाग (टी संवर्ग )में नियमित शिक्षकों की भर्ती होना है। इस भर्ती में सहायक शिक्षक ,सहायक शिक्षक प्रयोग शाला ,शिक्षक और व्याख्याता  के विभिन्न विषयों के लिए पद निर्धारित किये गए है। सभी वर्ग में कुल 14900 पद पर भर्ती किया जा रहा है।

व्यापम द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। और प्रवेश पत्र भी जारी करना शुरू कर दिया गया है। विभिन्न पदों के लिए परीक्षा तिथि भिन्न भिन्न निर्धारित की गयी है। इसके लिए व्यापम द्वारा पहले ही विज्ञापन जारी किया जा चूका है। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए आप www.onlinebharo.com पर क्लिक करके पूरा विवरण देख सकते है।


सीधी भर्ती के पहले  संविलियन का मांग - छत्तीसगढ़ में पहले से कार्यरत शिक्षक पंचायत संवर्ग ने शासन से सीधी भर्ती के पहले संविलियन और पदोन्नति की मांग की है। क्योंकि यदि पदोन्नति और संविलियन के पहले सीधी भर्ती कर दिया गया तो अभी कार्यरत शिक्षक पंचायत जिनको एक वर्ष से सात वर्ष हो चूका है उनको नए भर्ती वाले शिक्षक से कम वेतन मिलेगा साथ ही ये नए भर्ती वालों से जूनियर हो जायेंगे।
ये भी पढ़ें -संविलियन के बाद शिक्षक LB को कितना वेतन मिलेगा ,,वेतन की गणना किस प्रकार होगी ,जानने के लिए यहाँ विजिट करें
इस सम्बन्ध में जिला सुकमा में शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय द्वारा कलेक्टर को मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन के नाम ज्ञापन भी दिया गया है। जिसमे सीधी भर्ती के पहले पदोन्नति और संविलियन की मांग की गयी है।
कलेक्टर ने निज सचिव ,शिक्षा मंत्री ,मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव को लिखा पत्र 
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जिला सुकमा ने नयी भर्ती से पहले संविलियन और पदोन्नति के सम्बन्ध में निज सचिव (माननीय मुख्यमंत्री छग शासन ) माननीय शिक्षा मंत्री ,मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव को पत्र भी लिख चुके है। जिसकी प्रति नीचे देखे जा सकते है।

सीधी भर्ती से पहले संविलियन एवं पदोन्नति के सम्बन्ध में प्राप्त ज्ञापन की जानकारी पत्र के माध्यम से दिया गया है। कलेक्टर सुकमा के द्वारा जो पत्र शासन को भेजा गया है उसमे शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय सुकमा का जिक्र किया गया है।यहाँ देखें 


👉लोकशिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ के अंतर्गत व्याख्याता पद की चयन प्रक्रिया शुरू -देखें पूरा विवरण 
पत्र में स्पष्ट किया गया है की ब्लॉक अध्यक्ष छ ग पं /न नि शिक्षक संघ विकास खंड सुकमा जिला सुकमा द्वारा ज्ञापन दिया गया है जिसमे मांग किया गया है कि  01 जुलाई 2019 को समस्त शिक्षक पं /न नि का संविलियन हो और जिन  पदों में भर्ती होना है उस पद में पहले पदोन्नति हो उसके बाद ही सीधी भर्ती हो।
👉सीधी भर्ती से पहले संविलियन के सम्बन्ध कलेक्टर का पत्र देखें। 
निष्कर्ष : छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग में नियमित शिक्षक की भर्ती की जा रही है। जिसके लिए व्यापम द्वारा सभी स्तर की परीक्षाएं ली गयी है साथ ही कुछ परीक्षाओं के परिणाम भी जारी कर दिए गए है। जिसमे व्याख्याता और प्रयोग शाला शिक्षक का परिणाम शामिल है। और अब व्याख्याता पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन भी शुरू की जा रही है। इसके बाद उनकी नियुक्ति स्कूलों में कर दी जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया के बाद सबसे अधिक प्रभावित वे लोग होंगे जो पहले से सेवा में है और एक से सात वर्ष तक अपनी सेवा लगातार दे रहे है। यदि नयी भर्ती के पहले संविलियन और पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई तो जो शिक्षक पंचायत सात वर्ष से सेवा में है वे सभी आज की स्थिति में नियुक्त शिक्षक से जूनियर हो जायेंगे। 



इस सम्बन्ध में जानकारी दी गयी है। उम्मीद है ये जानकारी लोगों को जागरूक करने के लिए मददगार होगी। आठ आप सभी पाठकों से निवेदन है कि ये मेसेज सभी लोगों तक जरूर पहुंचाएं और लोगों को जागरूक करें। और व्यवस्था को सुधरने में अपना योगदान दें। 
ये भी पढ़ें 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए ये भी पढ़ें 
👉सरकारी नौकरी की जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएँ -देखिये इन राज्यों में विभिन्न पदों पर भर्ती हो रही है। 
👉NIT रायपुर में इन पदों पर हो रही भर्ती देखें पूरा विवरण 
👉जिला पंचायत में कार्यक्रम अधिकारी के लिए आवेदन यहाँ से करें 
👉RRB NTPC एडमिट कार्ड की लेटेस्ट अपडेट यहाँ से प्राप्त करें 
👉सभी प्रकार की ऑनलाइन जानकारी के लिए यहाँ विजिट करें 
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1



Post a Comment

0 Comments