TEAMS (टीम्स) में स्कूल का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? TEAMS ME SCHOOL KA REGISTRATION KAISE KAREN ?

TEAMS (टीम्स) में स्कूल का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? TEAMS  ME SCHOOL KA REGISTRATION KAISE KAREN ?


HELLO FRIENDS आज TEAMS में स्कूल के  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया साझा करेंगे। ये जानकरी सभी शिक्षकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।  यदि आपने टीम्स की वेबसाइट में अपने स्कूल का रजिस्ट्रेशन नहीं किये है तो ये स्टेप देखकर तुरंत रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आपको ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक भी दिया गया  है जिससे आप रजिस्टर करके लॉगिन  कर सकते है।

 चलिए देखते है TEAMS में रजिस्ट्रेशन  स्टेप। ये है रजिस्ट्रेशन करने के सभी  स्टेप।
स्टेप-1-सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के Crome Browser को ओपन करके google सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप करके सर्च करें। जैसे ही आप इस लिंक को सर्च बार में लिखकर Enter करेंगे आपके सामने स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ का ऑफिसियल पेज OPEN  हो जायेगा।
स्टेप-2- अब शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के ऑफिसियल पेज में आपको बाएं (Left) साइड में प्रोजेक्ट लिंक के जस्ट नीचे पहला विकल्प TEAMS मिलेगा। आपको इसी TEAMS पर टच करना है। जिससे आपको TEAMS (Total Education Assesment & Management System ) का मुख्य पेज (Home Page) खुल जायेगा।
स्टेप-3-TEAMS के HOME PAGE में आपको बायीं ओर Department Link वाले भाग में सबसे पहला विकल्प School Login पर क्लिक करें। जिससे आपको नया इंटरफेस मिलेगा।
स्टेप-4-नए इंटरफेस में आपको यूजर लॉगिन का पेज मिलेगा इसमें नीचे की ओर स्कूल रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा आपको इस विकल्प का चयन करना है। जिससे रजिस्ट्रेशन के लिए नया पेज ओपन होगा।
स्टेप-5- अब आप यहाँ पर अपने स्कूल का udise कोड डालकर सबमिट कर दें। जिससे आपके स्कूल का नाम और स्कूल के प्रधानपाठक का नाम दिखेगा।
स्टेप-6-अब आपको OTP प्राप्त करें  पर टैप करें। जिससे आपके स्कूल के प्रधान पाठक के रजिस्टर मोबाइल नंबर में 6 अंकों का OTP आएगा। 
स्टेप-7- प्रधान पाठक के मोबाइल नंबर में आये 6 अंकों का OTP डालकर। उसके नीचे बॉक्स में पासवर्ड बनाना है। जो पासवर्ड बनायें है उसे फिर से नीचे बॉक्स में भरें और रजिस्टर बटन पर टैप करें। 
पासवर्ड कैसे बनायें ?
फ्रेंड्स पासवर्ड बहुत सेंसिटिव होता है इसलिए आपको पासवर्ड को पूरी तरह से सिक्योर बनाना होगा चाहे पासवर्ड किसी भी प्रकार के लॉगिन के लिए हो। पासवर्ड का लेंथ हमेशा स्ट्रांग होना चाहिए। चलिए आपको यहाँ बनाये जाने वाले पासवर्ड के बारे में बताते है।

यहाँ पर पासवर्ड कम से कम 8 डिजिट का बनाना है। जिसमे एक डिजिट अपर केस (CAPITAL ) एक लोवर केस (SMALL ) एक स्पेशल कैरेक्टर (जैसे -@#$%&* ) और संख्या (अंक) सभी मिलाकर पासवर्ड बनायें। उदाहरण के तौर पर एक पासवर्ड बनाकर बताया गया है -पासवर्ड- Pa123456 @ इस प्रकार का पासवर्ड सिक्योर माना जाता है। 



इस प्रकार आपका स्कूल  TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट में रजिस्टर हो जायेगा अब आप यूजर लॉगिन वाले पेज में जाकर अपने स्कूल का UDISE CODE और आपके द्वारा बनाये गए पासवर्ड भरकर वहा पर दिए कैप्चा कोड को प्रविष्ट करके लॉगिन कर सकते है।और लॉगिन करके आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करके जानकारी अपलोड कर सकते है। 
निष्कर्ष:- आज CG-TEAMS वेबसाइट में स्कूल रजिस्ट्रेशन और नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें ,संशोधित कैसे करें ,और कैसे हटाएँ इसके बारे में सभी स्टेप की जानकारी दी गयी है। TEAMS में आगे और भी बहुत से अपडेट आने वाला है साथ ही आगे प्रोग्रेशन रिपोर्ट भी किया जाना है। इसकी जानकारी भी हमारे वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है। और अधिक जानकारी के लिए आप सीधे GOOGLE में सर्च करें -ONLINEBHARO.COM .फ्रेंड्स  सभी जानकारी मिलती रहेगी।  


ये महत्वपूर्ण जानकरी भी जरूर पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 


Post a Comment

0 Comments