ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल (cgschool.in ) पढ़ई तुंहर दुआर में पाठ्यक्रम(लेसन) -वीडियों ,पी.डी.एफ. फाइल ,ऑडियो ,इमेज कंटेंट कैसे अपलोड करें



ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल (cgschool.in) पढ़ई तुंहर दुआर में पाठ्य सामग्री (You Tube ,PDF ,Image)कंटेंट कैसे अपलोड करें,,रजिस्ट्रेशन  कैसे करें ,,,पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करें ,, 

आज डिजिटल युग में सभी काम ऑनलाइन हो रहा है चाहे वह पढ़ने और पढ़ाने की बात ही क्यों न हो। वैसे तो ऑनलाइन स्टडी के बारे में आपने सूना ही होगा जिसमे शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लास लेकर अध्यापन कराया जाता है। 

आज ऐसे ही ऑनलाइन पढ़ने और पढ़ाने के बारे में आपको बताने वाले है। इसमें शिक्षक ,विद्यार्थी और पालक सभी जुड़ सकते है। जी हाँ दोस्तों आज आपको एक बहुत ही उपयोगी जानकारी के बारे में बताने वाले है। 



समग्र शिक्षा के अंतर्गत प्रारंभिक भाषा शिक्षण ऑनलाइन कोर्स में रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके बारे में हमारे पिछले पोस्ट में बताया गया है। तो दोस्तों आज के इस डिजिटल युग में लगभग सारे काम घर बैठे किया जाना संभव होते जा रहा है। 

इसे पढ़ें 

शिक्षक ,विद्यार्थी और पालकों के लिए छग सरकार ने NIC के साथ मिलकर एक बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण वेबसाइट cgschool.in पढ़ई तुंहर दुआर को लांच किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से घर में रहकर ही सभी विषयों की पढाई विद्यार्थी कर सकते है ,और साथ ही शिक्षक भी अपने घर में रहकर ही पुरे प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में विद्यार्थियों को अध्यापन करा सकते है।

चलिए फ्रेंड्स आज आपको इसी ऑनलाइन पाठ्यक्रम के बारे में बताते है और साथ ही आपको बताते है कि इस पोर्टल में शिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रम से सम्बंधित वीडियों ,डाकुमेंट ,पी डी एफ ,इमेज ,यू tube आदि को कैसे अपलोड करें। इसकी पूरी जानकारी आज के आर्टिकल में बताया गया है।

ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल ,,पढ़ई तुंहर दुआर ,,में  छग के शिक्षकों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के आदेश जारी कर दिए   गए है। आप भी इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और रजिस्ट्रेशन करके पाठ्य सामग्री ,लेशन आदि अपलोड कर सकते है। 

cgschool.in में रजिस्टर कैसे करें 

NIC द्वारा तैयार किया गया यह पोर्टल सभी के लिए निः शुल्क है। इस पोर्टल के माध्यम से पढाई करने और पढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना  जरुरी है। यदि रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। और यदि आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो इसे पढ़ें और रजिस्टर करें -

पोर्टल में पाठ्य सामग्री (You Tube ,PDF ,Image)  कैसे अपलोड करें 



ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पढ़ई तुंहर दुआर cgschool.in में रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात विषय शिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रम से संबंधित कंटेंट तैयार करके इस पोर्टल में अपलोड करने की सुविधा दी गयी है। यदि आप भी इसमें रूचि रखते है या आपके अंदर भी कोई नवाचार करने की क्षमता है तो जरूर करें। 

मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें 

शिक्षा पोर्टल में पाठ्यक्रम से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है। रजिस्टर कैसे करें इसके बारे में भी जरूर पढ़ें। 

कक्षा ,विषय और पाठ का चयन करें 

पोर्टल में लॉगिन होने के बाद आपको सबसे पहले आपका नाम दिखाई देगा जैसे - Welcome मोहन  कुमार  



साथ ही यहाँ पर कुछ विकल्प भी दिया गया है जैसे कक्षा चुने ,विषय चुने ,पाठ चुने  आदि। चलिए आपको सभी विकल्पों के बारे में क्रम से बताते है। 

कक्षा चुने 

सबसे पहले आपको कक्षा वाले बॉक्स में दिए गए ड्राप डाउन (🔻) एरो पर टैप करना है। इसमें टैप करते ही आपको कक्षा 1 से 10 तक सूचि खुल जाएगी।


आप जिस भी कक्षा का शिक्षण सामग्री अपलोड करना चाहते है उसका चयन करें। उदाहरण के लिए  आपको स्क्रीन शॉट से समझाया गया है जिसमे कक्षा -5 सलेक्ट किया गया है। 

विषय चुने 

ये विकल्प तभी खुलेगा जब आप कक्षा का चयन कर चुके है। इस बॉक्स में जब आप ड्राप डाउन एरो (🔻)पर टच करेंगे तो चयनित कक्षा के अनुसार विषय प्रदर्शित होंगे। जैसे यदि आप कक्षा 1 या 2 का चयन करते है तो -हिंदी ,गणित और अंग्रेजी विषय दिखेगा।


यदि कक्षा 3,4,5 का चयन करते है तो- हिंदी , अंग्रेजी ,पर्यावरण और गणित विषय दिखेगा। इसी प्रकार आप कक्षा 10 वीं तक विषयों का चयन कर सकते है। 

पाठ चुनें  


कक्षा और विषय का चयन करने के बाद आपको इस विकल्प पर आना है। जैसे ही आप पाठ चुने वाले बॉक्स में ड्राप डाउन एरो(🔻) को टच करेंगे वैसे ही आपके द्वारा चयन किये गए कक्षा और विषय से सम्बंधित पाठ (Lesson) की सूचि दिखाई देगी आप जिस भी लेसन की पाठ्य सामग्री अपलोड करना चाहते है उस पाठ का चयन करें। 

अपलोड का प्रकार चुनें 



कक्षा ,विषय और पाठ का चयन करने  के बाद आपको अपलोड का प्रकार चुने विकल्प में जाना है। इस बॉक्स में ड्राप डाउन एरो(🔻) पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको चार विकल्प दिखाई देंगे -1 पाठ्य सामग्री 2 लेक्चर  3 टी एल एम 4  गतिविधि।


इन चारों विकल्पों में से आप जिस भी प्रकार के कंटेंट अपलोड करना चाहते है उसका चयन कर सकते है। 

फाइल का प्रकार चुनें 

फाइल का प्रकार चुने वाले बॉक्स में जब आप ड्राप डाउन एरो (🔻)को टच करेंगे तो कुछ फाइलों के नाम का सूचि दिखाई देगा। जैसे -पी डी एफ ,वीडियो ,इमेज ,ऑडियो ,यु ट्यूब।


यहां पर आपको उस विकल्प का चयन करना है जिस प्रकार की आपका पाठ्य सामग्री है। जैसे यदि आप वीडियो से समझाना चाहते है तो यु ट्यूब ,या केवल बोल कर अपने आवाज में समझाना चाहते है तो ऑडियो को ,यदि लिखकर फाइल बनाये है टी पी डी एफ का चयन करें। 

शीर्षक भरें 

यहाँ पर आपको अपने पाठ से सम्बंधित शीर्षक भरना है। जैसे कि आप कक्षा 5 वीं के गणित का संख्याएँ पाठ के बारे में बताना चाह रहे है तो आपका शीर्षक इससे संबधित होनी चाइये -जैसे -स्थानीय मान , बढ़ते क्रम या जो भी आप बता रहे है उसका शीर्षं लिखें। 

Choose File 

यह सबसे महत्वपूर्ण विकल्प है क्योंकि आपने जो भी कंटेट तैयार  उसको यही से अपलोड करना है। जैसे कि आप किसी लेसन से सम्बंधित आडियो ,इमेज ,पी डी एफ ,या वीडियो बनायें होंगे और उसे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में सेव करके रखें होंगे। 

जब आप Choose File पर टच करेंगे तो सीधे आपके मोबाइल या कम्प्यूटर में खुलेगा जहा विभिन्न प्रकार के फाइल अपलोड रहते है। आप जिस भी फोल्डर में सम्बंधित कंटेंट को रखें है उस पर क्लिक करते ही वह फाइल अपलोड हो जायेगा। 

सुरक्षित करें 

ऑनलाइन पोर्टल में भरे गए और अपलोड किये गए सभी विकल्पों को एक बार सावधानी पूर्वक अच्छे से चेक कर लें।और सब सही हो तो अंत में नीचे दिए गए सुरक्षित करें बटन पर टैप करें। 

जैसे ही सुरक्षित करें पर टैप करेंगे आपके द्वारा चयन  फाइल शिक्षा पोर्टल में अपलोड हो जायेगा जिसे विद्यार्थी देखकर फ्री में अध्ययन कर सकते है।


ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पढ़ई तुंहर दुआर (cgschool.in ) में वीडियों ,पी डीएफ फाइल ,इमेज  कैसे अपलोड करें -आज का ये जानकरी आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। और इस प्रकार के नए नए और लेटेस्ट जानकरी प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com को सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है।

इसे पढ़ें >> अपलोड किये गए वीडियो ,इमेज ,फाइल को कैसे देखें ,,संसोधन कैसे करें 

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसे पढ़ें 

Post a Comment

4 Comments

  1. Sirji कंटेंट अपलोड नही हो रहा,कोई भी।upload हेतु mb,pdf कितने mb तक हो सकता है। plz help me

    ReplyDelete
  2. DEEP JI कंटेंट अपलोड हो रहा है ,यदि आप नहीं कर पा रहे है तो सर्वर प्राब्लम हो सकता है फिर से प्रयास करें . PDF फाइल को आप ओरिजनल साइज़ में अपलोड कर सकते है .

    ReplyDelete