Padhai Tunhar Duaar : cgschool.in में वर्चुअल स्कूल कैसे बनायें - virtual group में विद्यार्थियों को कैसे जोड़ें - पूरी जानकारी देखें

 cgschool.in में वर्चुअल स्कूल  बनायें 

साथियों आप सभी को सादर नमस्कार।  हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com में आपका स्वागत है। अभी वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण ने सभी क्षेत्रों में बदलाव कर दिया है। शिक्षा विभाग भी इससे बच नहीं पाया है। 

शिक्षा विभाग में कक्षा का सञ्चालन करने के तरीके पूरी तरह से बदल गए है। सत्र 2020 -21 में स्कूल खुल ही नहीं पायी है। राज्य सरकारों ने बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए अपने अपने स्तर में पढ़ाई की वैकल्पिक व्यवस्था किये है।


इसे भी पढ़ें ➻ cgschool पोर्टल में वीडियो ,आडियो ,लेसन ,और अन्य कंटेंट कैसे अपलोड करें  


छग शासन ने भी कई वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बच्चों को पढ़ने के अवसर दिए है। यहाँ पर शिक्षकों ने कई नवाचार करते हुए बच्चों को शिक्षा दे रहे है। इसके लिए हम शिक्षकों को दिल से धन्यवाद देते है। 

दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते है कि अभी तक स्कूल नहीं खुल पायी है ऐसे में ऑनलाइन और विभिन्न ऑफलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई शिक्षकों द्वारा कराया जा रहा है। 



इसी क्रम में सरकार ने एक महत्वपूर्ण योजना - पढ़ाई तुंहर दुआर(Padhai Tunhar Duaar) की शुरुआत भी किया है  जिसके लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट भी बनाया गया है जिसका नाम है - cgschool.in इस वेबसाइट के माध्यम से शिक्षकों और बच्चों की जानकारी अपलोड किया गया है। 

cgschool.in में समय समय पर विभिन्न बदलाव किये गए है और अभी भी कुछ न कुछ नए अपडेट किये जा रहे है। शिक्षकों की ऑनलाइन और ऑफलाइन गतिविधयों की मॉनिटरिंग भी इसी पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। 

शिक्षकों द्वारा लिए जा रहे ऑनलाइन और विभिन्न ऑफलाइन क्लास के परिणाम को जानने के लिए शासन ने विद्यार्थियों का असेसमेंट करने का निर्णय लिया है ,जिसे cgschool.in पोर्टल के माध्यम से करना है। 

आज के आर्टिकल में आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी - cgschool.in में वर्चुअल स्कूल कैसे बनायें ? को विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी एक शिक्षक है तो आपको ये आर्टिकल अंत तक और ध्यान से पढ़ना चाहिए। 


वर्चुअल स्कूल - वर्चुअल ग्रुप क्या है ? 


Virtual एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है आभासी अर्थात यहाँ पर वर्चुअल स्कूल का अर्थ आभासी स्कूल  से सम्बंधित है। अभी वर्तमान में  विद्यार्थी को स्कूल नहीं आना है और स्कूल में क्लास नहीं लगा सकते है। 

स्कूल में जिस प्रकार शिक्षक बच्चों को कक्षा में पढ़ाते है उसी प्रकार ऑनलाइन तकनीक के माध्यम से अब बच्चों को पढ़ाना है अर्थात कक्षा या क्लास रूम  भौतिक रूप में न होकर आभासी रूप में होगा। यही Virtual Class (वर्चुअल क्लास ) या वर्चुअल स्कूल है। 

वर्चुअल स्कूल कैसे बनाएं -यहाँ देखें 


विद्यार्थियों का असेसमेंट करने के लिए उन्हें वर्चुअल स्कूल में शामिल करना अनिवार्य किया गया है यदि आप वर्चुअल स्कूल ग्रुप नहीं बनाते है तो आप बच्चों का मूल्याङ्कन नहीं कर पाएंगे। 

तो चलिए दोस्तों आपको बताते है - cgschool.in में वर्चुअल स्कूल कैसे बनायें 

cgschool.in में लॉगिन करें 


वर्चुअल स्कूल बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको cgschool.in में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है। जो कि बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है। 



जब आप cgschool.in पोर्टल  हो जायेंगे तो एक ने इंटरफेस खुलेगा जिसमे अपनी पसंद पर क्लिक करें लिखा हुआ मिलेगा ,इसमें दो विकल्प दिए गए है - पहला विद्यार्थी और दूसरा शिक्षक ,,यहाँ पर आपको शिक्षक विकल्प में टैप करना है। 

अब आप सीधे शिक्षक डैसबोर्ड में पहुँच जायेंगे यहाँ पर आपका नाम भी पदिखाई देगा। इस पेज में बायीं ओर तीन लाइन दिया गया है इसे टच करें जिससे बहुत से विकल्प खुल जायेंगे। 

अब आपको शिक्षक के कार्य विकल्प पर टैप करना है ,जिससे इससे सम्बंधित और भी नए विकप खुलेंगे ,जिसमे आपको नीचे की ओर जाना है और वर्चुअल स्कूल में मेंबर जोड़े संसोधन करें पर टैप करना है। जैसे कि स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है। 



अब पोर्टल एक नए इंटरफेस में ओपन होगा जिसमे सबसे ऊपर में लिखा हुआ है - शिक्षक एवं विद्यार्थी का ग्रुप बनायें।  साथ ही यहाँ पर आपके द्वारा पूर्व में बनाये गए ग्रुप में शिक्षक और विद्यार्थियों की संख्या भी दिखाई देगा। 

विद्यार्थी को वर्चुअल ग्रुप में  जोड़ें  


अब आपको वर्चुअल स्कूल ग्रुप बनाने के लिए अपने विद्यार्थियों को जोड़ना है इसके लिए आप पहले से बने हुए सामान्य  ग्रुप में विद्यार्थी के मोबाइल नंबर को ऊपर दिए गए विद्यार्थी का मोबाइल नंबर वाले भाग भरकर खोजें पर टैप करें। 



जैसे है आप विद्यार्थी के मोबाइल नंबर को डालकर खोजें पर टैप  करेंगे उस विद्यार्थी का नाम और मोबाइल नंबर पुनः दिखाई देगा और लिखा होगा - इनमे से किसे इस वर्चुअल ग्रुप में जोड़ना चाहते है। यहाँ पर आपको दो विकल्प मिलेंगे पहला विद्यार्थी  दूसरा कैंसिल। आपको विद्यार्थी जोड़ें पर टैप  करना है। 

विद्यार्थी की जानकारी भरें 

जब आप विद्यार्थी जोड़ें विकल्प में टैप करेंगे तो पुनः एक नए इंटरफेस खुलेगा जिसमे आपको सम्बंधित विद्यार्थी की पूरी जानकारी भरना है जैसे  - विद्यार्थी का लिंक चयन करना (बालक ,बालिका या अन्य ) , विद्यार्थी की कक्षा ,विद्यार्थी का फोटो इत्यादि।

 फोटो का साइज अधिकतम 500kb होना चाहिए। साथ ही फोटो का फार्मेट JPEG/JPG/PNG होना चाहिए। फोटो का साइज काम करने के लिए आप नीचे दिए आर्टिकल को पढ़ें। 





जब आप ये सभी जानकारी भर लेंगे तो नीचे दिए गए जोड़ें बटन पर टैप कीजिये जिससे आपके द्वारा चयन किये गए विद्यार्थी वर्चुअल स्कूल ग्रुप में शामिल हो जायेगा। 

इसी प्रक्रिया को करते हुए आप अन्य विद्यार्थियों को वर्चुअल स्कूल में जोड़ सकते है। आप जितने भी विद्यार्थी को वर्चुअल स्कूल में शामिल किये है उन्हें चेक भी कर सकते है कि वे ग्रुप में शामिल हुए है या नहीं। 

वर्चुअल स्कूल में शामिल विद्यार्थी की जानकारी चेक करें 

साथियों जैसे कि आपको ऊपर बताया गया कि वर्चुअल स्कूल ग्रुप कैसे बनायें और उसमे विद्यार्थियों को कैसे जोड़ें। उम्मीद करते है आप इसे अच्छे से समझ गए होंगे और वर्चुअल स्कूल ग्रुप भी बना लिए होंगे। चलिए अब आपको बताते है कि जिन बच्चो को आपने वर्चुअल स्कूल में जोड़े है उनको कैसे पता करें कि वे ग्रुप में जुड़े है या नहीं। 


सबसे पहले मुख्य पेज में बायीं ओर दिए गए तीन लाइन पर टाच करें जिससे विभिन्न विकल्प खुलेंगे , इसमें शिक्षक के कार्य पर टाइप करें उसके बाद इससे सम्बंधित विकल्प पुनः खुलेंगे ,जिसमे विद्यार्थी का असेसमेंट करें पर टैप करें। 

जैसे है आप विद्यार्थी का असेसमेंट करें विकल्प पर टैप करेंगे एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपके द्वारा जोड़े गए सभी विद्यार्थियों का नाम ,उनका कक्षा और मोबाइल नंबर दिखाई देगा। 

अब आप यहाँ से विद्यार्थियों का असेसमेंट  सकते है। जिस कक्षा के विद्यार्थी का असेसमेंट करना  उसका चयन करें और असेसमेंट की प्रक्रिया पूर्ण करें। 

विद्यार्थियों का असेसमेंट कैसे करें इसकी पूरी जानकारी हमारे वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com में विजिट करें। इसे आप सीधे गूगल में सर्च करके भी यहाँ पहुँच सकते है। 

पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत सभी जानकारी हमारे वेबसाइट में बताया गया है। आप मुख्य पेज में जाकर देख सकते है। 

आज के आर्टिकल में पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत cgschool.in में वर्चुअल स्कूल कैसे बनायें ,और  में विद्यार्थियों को कैसे जोड़ें - इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। उम्मीद करते है ये शिक्षकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी सिद्ध होगा। 

यदि आपको भी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगों में भी शेयर जरूर करें। सोशल मिडिया ग्रुप जैसे whatsapp ,facebook ,Telegram इत्यादि में भी शेयर जरूर करें।  धन्यवाद।   

ये आर्टिकल भी जरूर पढ़ें 






Post a Comment

3 Comments

  1. अधिकांश बच्चों/पलक/माता,पिता,पड़ोसी के पास मोबाइल नहीं है,बीजापुर जिले में आश्रम शालाए भी संचालित है उनमें पढ़ने वाले बच्चे बहुत दूर दूर के गावों से आकर पढ़ते है, और नेटवर्क समस्या तथा मोबाइल की अनुपलब्धता के कारण विद्यार्थियों का पंजीयन हो पाना ही एक असंभव कार्य है ऐसी स्थिति में वर्चुअल क्लास बना पाना और सभी का एसेसमेंट कर पाना ये कैसे हो पाएगा। कृपया इसका निराकरण करें। विस्तृत रूप से बातचीत करने या समस्या को वास्तविक रूप से समझने के लिए मुझसे संपर्क कर सकते हैं

    ReplyDelete
  2. समस्या तो बहुत है सर फिर भी आप अपने स्तर में इसका समाधान कर सकते है . आपके स्कूल में जितने विद्यार्थियों का मोबाइल नम्बर है उसी को पंजीयन करके वर्चुअल क्लास बना सकते है ,,, आपसे जैसा बन सकता है आप जरुर करें .

    ReplyDelete
  3. एक मोबाइल नंबर से दो विद्यार्थियों का पंजीयन होता है क्या?
    यदि हां तो कैसे? कृपया विस्तार से बतायें।

    ReplyDelete