Virtual Class Group से अन्य स्कूल के विद्यार्थी और शिक्षक को कैसे हटायें | How To Delete Member In Group



Virtual Class Group से अन्य स्कूल के विद्यार्थी और शिक्षक को कैसे हटायें

ऑनलाइन क्लास लेने के लिए वर्चुअल क्लास का निर्माण शिक्षकों द्वारा किया गया है। जिसमे ग्रुप बनाकर विद्यार्थी और शिक्षकों को जोड़ा गया है। इस ग्रुप में कुछ ऐसे भी विद्यार्थी या शिक्षक  शामिल है जो दूसरे स्कूल के है। शिक्षक इन्हे हटाना चाहते है।


आज के  आर्टिकल में आपको ऑनलाइन क्लास के लिए बनाये गए ग्रुप में किसी विद्यार्थी या  शिक्षक को कैसे हटाए या रिमूव करें इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। इससे पहले हमने अपने वेबसाइट के माध्यम से पढ़ाई तुंहर दुआर से सम्बंधित सभी जानकारी  दिए है ,इसके लिए आप नीचे दिए लिंक में जाकर देख सकते है। 

पढ़ाई तुंहर दुआर cgschool.in की पूरी जानकारी देखें 



दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट ऑनलाइन भरो डॉट कॉम (onlinebharo.com) में स्वागत है। दोस्तों हमेशा की तरह आज फिर से आपको एक महत्वपूर्ण और लेटेस्ट जानकारी के बारे में बताने वाले है। इसके बारे में बहुत से साथियों ने कमेंट करके भी पूछा था। 

हम बात कर रहे है ऑनलाइन क्लास लेने के लिए बनाये गए वर्चुअल क्लास की ,इसके लिए शिक्षकों ने ग्रुप बनाया है जिसमे ऐसे भी विद्यार्थी को शमिल कर लिया गया है जो दूसरे स्कूल के है साथ ही शिक्षकों को भी शामिल कर लिया गया है। 
ग्रुप से अब अन्य स्कूल के विद्यार्थी या शिक्षकों को हटाना चाहते है या रिमूव करना चाहते है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है। तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है। 

ग्रुप (वर्चुअल क्लास )के बारे में जाने 



प्रिय शिक्षक साथियों उम्मीद है आप सभी ने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने  के लिए वर्चुअल क्लास बनाया होगा अर्थात आपने शिक्षक लॉगिन से ग्रुप बनाया होगा। इसी ग्रुप के अनुसार cgschool.in में असाइनमेंट और होम वर्क अपलोड किया जाता है। 

शिक्षकों द्वारा बनाये गए ग्रुप में ऐसे भी बहुत से विद्यार्थी और शिक्षक शामिल है जिसे वे हटाना चाहते है। पहले पोर्टल में ये सुविधा नहीं दिया गया था ,लेकिन अब किसी भी मेंबर को रिमूव करने का विकल्प भी शामिल कर दिया गया है। 

अब आप आसानी से किसी भी मेंबर को  डिलीट  कर सकते है। इसी के बारे  आगे बताया गया है। स्टेप बाई स्टेप देखिये पूरी जानकारी।

स्टेप 1  - लॉगिन करें  (Login)

सबसे पहले cgschool.in को गूगल में सर्च करें। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें।


स्टेप 2  विकल्पों का चयन करें 

मेनू विकल्प का चयन  करें फिर शिक्षक के कार्य और उसके बाद ग्रुप बनायें का चयन करें।

स्टेप 3 मेंबर को हटाएँ या डिलीट करें 
जैसे ही आप ग्रुप बनायें पर टैप करेंगे स्क्रीन में आपके द्वारा बनाया गया ग्रुप दिखेगा जिसमे सभी ग्रुप मेंबर का नाम और मोबाइल नंबर भी है।


यदि आप  किसी भी विद्यार्थी या शिक्षक को ग्रुप से डिलीट करना चाहते है तो उनके नाम  सामने डिलीट बॉक्स दिया गया है उसमे टच करें।

जैसे ही आप डिलीट बॉक्स में क्लिक करेंगे ,एक पॉपअप मेसेज आएगा जिसमे लिखा होगा क्या आप इस मेंबर को हटाना चाहते है। यहाँ आपको हाँ पर टैप करना है।


इस प्रकार आप अपने ग्रुप से किसी भी मेंबर को हटा सकते है या डिलीट कर सकते है।

आज के आर्टिकल में वर्चुअल क्लास या ग्रुप से किसी भी मेंबर को कैसे हटाएँ या डिलीट करें इसके बारे में बताया उम्मीद है ये आपके लिए उपयोगी होगी और आपको मदद करेगी।

ऐसे ही नए नए और लेटेस्ट जानकायी के लिए आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में नियमित विजिट करें। इसे आप गूगल में भी सर्च करके सीधे आर्टिकल में पहुँच सकते है।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

ऑनलाइन क्लास -पढाई तुंहर दुआर और इससे सम्बंधित सभी जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। यहाँ पूरी सीरीज दिया गया है।

ऑनलाइन पढाई की पूरी जानकारी देखें 


👉पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में पंजीयन कैसे करें 

👉पोर्टल में कंटेंट अपलोड कैसे करें 

👉अपलोड किये गए कंटेंट या पाठ्य सामग्री को कैसे देखें 

👉प्रोफाइल में संसोधन कैसे करें 

👉वर्चुअल क्लास कैसे बनायें 

👉ऑनलाइन क्लास के लिए cisco webex में अकाउंट कैसे बनायें 

👉cgschool.in में एक पंजीयन से दो या अधिक विद्यार्थी कैसे पढ़ें 

👉ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल में सभी विकल्पों की जानकारी देखें 

Post a Comment

0 Comments