हमर लईका हमर स्कूल(Hamar Laika Hamar School ) में SMC सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर कैसे रजिस्ट्रेशन करें



Hamar Laika Hamar School में SMC सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर कैसे रजिस्ट्रेशन करें : 


हमर लईका हमर स्कूल स्कूल शिक्षा विभाग की एक मत्वपूर्ण योजना है। इसके अंतर्गत सभी स्कूलों को रजिस्ट्रेशन करने के बाद चार मानकों में स्कूलों की रिपोर्टिंग करनी है और इन्ही चार मानकों पर मॉनिटरिंग भी होनी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को इस नए एप्प को अपने मोबाइल में इंस्टाल करने के आदेश भी दिए है। 

स्कूल शिक्षा विभाग ने हमर लईका हमर स्कूल को दिसंबर के अंत तक राज्य स्तर पर एक समारोह आयोजित करते हुए पुरे राज्य में एक साथ शुरू करने का निर्णय लिया है। इस एप्प के द्वारा मॉनिटरिंग करने के लिए प्राथमिक ,पूर्वमाध्यमिक ,हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल को शामिल किया गया है। 

हमर लईका हमर स्कूल क्या है ? और इसकी सहायत से मॉनिटरिंग कैसे होगी ? इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है ? इन सभी की जानकारी हमने अपने पिछले पोस्ट में दिया है। यदि आपको ये जानकारी विस्तार से समझना है तो हमारे पिछले पोस्ट को जरूर पढ़ें। आपको उसका लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है। 




फ्रेंड्स हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से सभी विभागों की ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी दी जाती है। बहुत से लोगों ने हमें कमेंट करके हमर लईका हमर स्कूल में SMC सदस्यों के नाम कैसे रजिस्ट्रेशन करें इसके बारे में पूछा है। तो फ्रेंड्स आज का ये पोस्ट आप लोगों के लिए ही है।
इसे पढ़ें 👉10 से 15 फरवरी -राज्य स्तरीय आंकलन की पूरी जानकारी देखें 
आज के इस आर्टिकल में आपको हमर लईका हमर स्कूल में SMC के सदस्यों की जानकारी जैसे नाम ,मोबाइल नंबर आदि को कैसे एंट्री करें इसके बारे में बताने वाले है। फ्रेंड्स आपको बता दें कि आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद SMC के सभी सदस्यों के नाम और मोबाइल नंबर को भी एंट्री करना आवश्यक है।  

तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है की SMC के सदस्यों की जानकारी हमर लईका हमर  स्कूल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें सभी स्टेप यहाँ बताया गया है ; पूरी जानकारी के लिए अंत तक पढ़ें :

स्टेप 1  सबसे पहले आपको हमर लईका हमर स्कूल के ऑफिसियल वेबसाइट hlhs.slmac.cg.in पर जाना है और लॉगिन पेज में जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना है। जिससे आपको HLHS का डेशबोर्ड मिलेगा।

स्टेप 2  डेशबोर्ड में सबसे पहले बायीं ओर Mobile User Management विकल्प का चयन करना है इसके बाद Creat Mobile User पर जाना है।

स्टेप 3  Creat Mobile User में आपको निचे दिए गए डिटेल को भरना है जैसे -Full Name,Mobile Number ,User Category ,School,Block और District  ये सभी जानकारी सही सही भरें। SMC के सदस्यों के मामले में यूजर केटेगरी में Non-Government का चयन करें।


स्टेप 4  ऊपर बताये गए सभी जानकारी भरने के बाद चेक कर लें और Save बटन को क्लिक करें।

स्टेप 5  यही प्रक्रिया सभी सदस्यों के लिए दोहराएं। इस प्रकार आपके स्कूल के सभी SMC सदस्यों का रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। जिसे आप डेश बोर्ड से चेक कर सकते है। 

आज  के इस आर्टिकल में हमने शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किये गए एक महत्वपूर्ण योजना हमर लईका हमर स्कूल के बारे में बताये है और साथ ही इसमें SMC के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन करने के सभी स्टेप को समझाने की कोशिश भी किये है। फ्रेंड्स हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी औरसाथ ही शिक्षकों के लिए काफी महत्वपूर्ण भी होगी। इस जानकारी को आप अपने दोस्तों या अन्य शिक्षकों को जरूर भेजें  जिससे उनको भी इस प्रकार की जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें  







लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
👉JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1


 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

Post a Comment

2 Comments

  1. Smc ke 4 members ka non-government karte karte school level ho Gaya hai I mean mistake ho Gaya hai ,kripiya sudharne ka tarika bataye

    ReplyDelete