मतदाता सूचि (Voter List ) की पूरी जानकारी प्राप्त करें। Matdata Suchi 2020 Kaise Download Kare ?



मतदाता सूचि (Voter List ) की पूरी जानकारी प्राप्त करें।  Matdata Suchi 2020 Kaise Download Kare ? 


आज के इस आर्टिकल में मतदाता सूचि (वोटर लिस्ट ) और मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या कितनी है इसकी पूरी जानकारी आपको बताने वाले है। आप इस पोस्ट के माध्यम से किसी भी मतदान केंद्र में कुल मतदाताओं की संख्या का पता लगा सकते है।


मतदाता सूचि (Voter List ) एक महत्वपूर्ण सूचि है जिसके माध्यम से निर्वाचन कार्य को संपन्न कराने में उपयोग किया जाता है। आप इस आर्टिकल के माध्यम से अपना नाम ,अपने परिवार के सदस्यों के नाम ,मोहल्ले वासियों का नाम और अपने पुरे गाँव के सभी व्यक्तियों का नाम पता कर सकते है।

👉पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी क्रमांक -1,2,3,4,के कार्य देखें  



यदि आप कर्मचरी वर्ग में आते है और आपकी ड्यूटी निर्वाचन कार्य में लगता है तो भी ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मत्वपूर्ण है क्योंकि आप इस पोस्ट से जान पाएंगे कि आपके ड्यूटी वाले मतदान केंद्र में कितने मतदाता है। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है मतदाता सूचि (Voter List ) के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप। 

अपडेटेड  Matdata Suchi 2020 



मतदाता सूचि 2020 (Matdata Suchi 2020) को अपडेट किया गया है। अब आप नवीन सूचि डाऊनलोड कर सकते है। साथ ही आप इस नए सूचि में कितने नए मतदाता का नाम जुड़ा है और कितने मतदाता का नाम कट गया है ये सभी जानकारी देख पाएंगे। 

नए मतदाता सूचि को जनवरी 2020 की स्थिति में अपडेट किया गया है। मतदाता सूचि के इस नए वर्जन की जानकारी के सभी स्टेप आगे बताया गया है। तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है। 

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको मतदाता सूचि देखने छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट ceochhattisgarh.nic.in पर जाना है। इसमें जिलेवार मतदाता सूचि (पीडीएफ ) विकल्प का चयन करें।


स्टेप 2 - जैसे ही आप स्टेप -1 का फॉलो करेंगे आपको एक नए पेज मिलेगा जिसमे आपको जिला और विधानसभा का चयन करना है उसके बाद नीचे लिखे मतदाता केंद्र की सूचि देखें को चुने। 




स्टेप 3 - मतदाता केंद्र की सूचि देखें बटन पर क्लिक कटे ही आपको आपके द्वारा चयन किये गए जिले और विधानसभा के पुरे मतदान केंद्र क्रमांक की सूचि दिखने लगेगी।  यहाँ पर आपको दिए गए कैप्चा कोड को उचित जगह में भरकर देखें विकल्प पर क्लिक करें। 


देखें विकल्प का चयन करते ही आपको मतदाता सूचि की पीडीएफ फाइल स्क्रीन में दिखेगी। इसमें पहले पेज पर मतदाताओं की संख्या का विवरण दिया है -जैसे -महिला ,पुरुष एवं तृतीय लिंग की संख्या प्रदर्शित है जिसका मिलान आप कर सकते है। 




👉 सम्बंधित अन्य लिंक इसे भी जरूर पढ़ें 


👉मतदान अधिकारीयों के कार्य की जानकारी प्राप्त करें 
ये भी पढ़ें 


लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
👉JOIN WHATSAPP GROUP 


 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

Post a Comment

4 Comments