मध्यान्ह भोजन (MDM) की एंट्री टीम्स एप्प से कैसे करें ? How To MDM Entry In Teams App .



मध्यान्ह भोजन (MDM) की एंट्री टीम्स एप्प (Teams) से कैसे करें :-



मध्यान्ह भोजन योजना सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। मध्यान्ह भोजन पुरे भारत के सरकारी स्कूल में संचालित हो रहा है।इस योजना का लाभ  शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के छात्र -छात्राओं को दिया जा रहा है। मध्यान्ह भोजन योजना को कई उद्देश्यों से स्कूलों में लागु किया गया है।


आज के इस आर्टिकल में आपको मध्यान्ह भोजन के बारे में विस्तार से बताने वाले है। साथ ही आपको इस आर्टिकल में मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन एंट्री कैसे करते है इसके बारे में भी पूरा विवरण बताने वाले है। यदि आप भी शासकीय स्कूल में प्राथमिक या पूर्वमाध्यमिक शाला में शिक्षक है तो ये जानकारी आपके काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

टीम्स में उपस्थिति अनिवार्य :-मध्यान्ह भोजन की उपस्थिति टीम्स से करना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही आपको बता दें कि टीम्स से मध्यान्ह भोजन की उपस्थिति के आधार पर ही अगले महीने की राशि दी जाएगी। इसका मतलब ये हुआ कि जिस स्कूल की उपस्थिति टीम्स में नहीं होगी उनको MDM की राशि अलॉट नहीं किया जायेगा। 

मध्यान्ह भोजन क्या है ? What Is MDM ?



मध्यान्ह भोजन (Mid Day Meal) दोपहर में बच्चों को दिया जाने वाला आहार है। मध्यान्ह भोजन योजना को सरकारी स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या को बढ़ाने और नियमित उपस्थिति के साथ साथ बच्चों के शाररिक और मानसिक विकास के साथ जोड़कर भी देखा जा सकता है। 
MDM (मिड डे मिल ) को वर्तमान में पुरे देश में संचालित किया जा रहा है। अधिकतर बच्चे बिना कुछ खाये स्कूल आ जाते है ऐसे बच्चों के लिए मध्यान्ह  भोजन वरदान कहा जा  सकता है। साथ ही जो बच्चे स्कूल आने से पहले घर से भोजन करके आते है उन्हें भी दोपहर तक भूख लग जाती है। ऐसे में उन्हें भोजन की आवश्यता होती है। मध्यान्ह भोजन बच्चों के लिए पूरक पोषण आहार के रूप में और उनके स्वस्थ विकास के रूप में कार्य करता है। 

टीम्स एप्प (Teams App ) से प्रतिदिन MDM की हाजिरी दर्ज कैसे करें ? MDM Attendence Daily In Teams App .



टीम्स एप्प (Teams App) की सहायता से शिक्षा विभाग की कई जानकारी को ऑनलाइन किया जा रहा  है। चाहे वह शिक्षक की जानकरी हो या बच्चों की। इसी क्रम में  आपको टीम्स (Teams) की सहायता से मध्यान्ह भोजन की हाजिरी प्रतिदिन कैसे दर्ज करते है इसके बारे में बता रहे है। 

MDM (मिड दे मिल) मध्यान्ह भोजन की हाजिरी को प्रतिदिन टीम्स के माध्यम से ऑनलाइन एंट्री करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए शासन स्तर से भी स्पष्ट निर्देश भी दिया जा चूका है। जो शिक्षक मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन एंट्री टीम्स के माध्यम से नहीं कर रहे है उनके ऊपर कार्यवाही भी किया जाने लगा है। ऐसे में आपके लिए ये जरुरी हो जाता है कि इस कार्य को संजीदगी के साथ जरूर करें। 

चलिए फ्रेंड्स आपको मध्यान्ह भोजन की हाजिरी को टीम्स की सहायता से प्रतिदिन दर्ज करने के सभी स्टेप विस्तार से बताते है। 

मोबाइल में टीम्स एप्प (Teams App) इंस्टॉल होना जरुरी है।

फ्रेंड्स यदि आप मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन एंट्री टीम्स एप्प के माध्यम से करना चाहते है तो सबसे पहली बात जो आपके लिए जरुरी है वह है -आपके मोबाइल में टीम्स एप्प इंस्टाल हो। टीम्स के लेटेस्ट वर्जन को कैसे इंस्टाल करें नीचे लिंक से जानकरी प्राप्त करें।
👉TEAMS को मोबाइल में ऐसे इंस्टॉल करे.

मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करें  



मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करने के बाद कुछ विशेष बात और भी होती है जिसे करना भी बहुत जरुरी है नहीं तो आपके द्वारा दर्ज किया गया हाजिरी ऑनलाइन नहीं हो पायेगा इसके बारे में आपको इसी आर्टिकल में बताया गया है जरूर पढ़ें। 

मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करने के स्टेप देखें 



स्टेप 1 - सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाल किये गए Teams App पर जाना है। इस एप्प पर टैप करने से आपको नीचे स्क्रीन शॉट में बताये अनुसार इंटरफेस दिखाई देगा। जिसमे आपको चार अंकों वाला पिन डालकर लॉगिन करना  है जो आप टीम्स में रजिस्ट्रेशन के समय बनाया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हमारे पिछले पोस्ट में बताया गया है। 


स्टेप 2 - लॉगिन करने के बाद आपको टीम्स का होम पेज दिखाई देगा इसमें चार विकल्प मिलेंगे -शिक्षक ,स्कूल ,विद्यार्थी और सेल्फ इम्प्रूवमेंट। इसमें से आपको स्कूल विकल्प का चयन करना है। 


स्टेप 3 - स्कूल विकल्प का चयन करने के बाद आपको फिर बहुत से विकल्प मिलेगा इसमें आपको मध्यान्ह भोजन की हाजिरी विकल्प का चयन करना है। इस विकल्प पर टैप करने से आपको दो अन्य विकल्प मिलेंगे -जिसमे आप पहले विकल्प -मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करें विकल्प पर जाएँ।  


स्टेप 4 - अब आपको नए पेज में मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करने की प्रक्रिया के लिए दिनांक दिया जायेगा। यही पर लिखा हुआ रहेगा -क्या आज मध्यान्ह भोजन तैयार किया गया है।इसमें  हाँ /नहीं  का विकल्प रहेगा यदि मध्यान्ह भोजन बना है तो आप हाँ विकल्प चयन करें। और नीचे हरे रंग का बटन आगे  करें में टैप करें। 

स्टेप 5 - अब आपको मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करने के लिए कक्षा का चयन करना है। आप जैसे ही चुनिए पर टैप करेंगे आपके स्कूल की सभी कक्षा का लिस्ट आएगा जिसमे आप जिस कक्षा का मध्यान्ह भोजन हाजिरी को दर्ज करना चाहते है उसका चयन करें। जैसे कक्षा -1,2,3,4,5 ..................

स्टेप 6 - कक्षा का चयन करने पर उस कक्षा के सभी विद्यार्थियों की सूचि स्क्रीन में दिखाई देगा जिसमे उपस्थिति और एम डी एम उपस्थिति का विकल्प भी दिया है। इसमें जो छात्र अनुपस्थित है उनके नाम के सामने उपस्थिति वाले भाग में A और जो उपस्थित है उनके लिए P रहेगा साथ ही एम् डी एम् उपस्थिति वाले भाग में हाँ और  नहीं सलेक्ट रहेगा। यहाँ आपको नीचे सुरक्षित बटन पर टैप करना है। 


इस प्रकार आपके स्कूल की चयनित कक्षा के विद्यार्थियों की मध्यान्ह भोजन हाजिरी सुरक्षित हो जायेगा। आगे इसी प्रकार अन्य कक्षा का चयन करके बारी बारी से हाजिरी दर्ज किया जा सकता है। इसके आगे भी एक और प्रक्रिया करना जरुरी है। जिसे निचे बताया गया है। 

हाजिरी सिंक करें 



मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करने के बाद हाजिरी को सिंक करना नितांत जरुरी है। यदि आप MDM की हाजिरी दर्ज करने के बाद इसे सिंक नहीं करते है तो आपके द्वारा दर्ज हाजिरी ऑनलाइन नहीं हो पायेगा इसलिए हाजिरी को सुरक्षित करने के बाद सिंक जरूर करें। सिंक करने के लिए आपको स्क्रीन शॉट नीचे दिया गया है। 


MDM हाजिरी से पहले विद्यार्थी उपस्थिति अनिवार्य 

यदि आप मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन एंट्री टीम्स के माध्यम से कर रहे है तो आपके लिए ये जानना भी बहुत जरुरी है कि MDM हाजिरी दर्ज करने के पहले विद्यार्थी की उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य है। यदि आप विद्यार्थी की उपस्थिति दर्ज नहीं किये है तो मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज नहीं किया जा सकता।
👉JOIN WHATSAPP GROUP 
निष्कर्ष :- मध्यान्ह भोजन की हाजिरी टीम्स एप्प के माध्यम से कैसे किया जाट है ,साथ ही हाजिरी दर्ज करने के बाद सिंक करना अनिवार्य है ,,इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आज के इस आर्टिकल में बताया गया है। उम्मीद है ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होगी। 

शिक्षा विभाग और शिक्षकों से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकरी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप सीधे गूगल में onlinebharo.com सर्च करें।

 ये भी पढ़ें >>






👉नए विद्यार्थी कैसे  जोड़े ,,,संसोधन कैसे करें  सभी स्टेप की जानकरी प्राप्त करें। 

Post a Comment

4 Comments

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. IEEE Final Year Project centers make amazing deep learning final year projects ideas for final year students Final Year Projects for CSE to training and develop their deep learning experience and talents.

    IEEE Final Year projects Project Centers in India are consistently sought after. Final Year Students Projects take a shot at them to improve their aptitudes, while specialists like the enjoyment in interfering with innovation.

    corporate training in chennai corporate training in chennai

    corporate training companies in india corporate training companies in india

    corporate training companies in chennai corporate training companies in chennai

    I have read your blog its very attractive and impressive. I like it your blog. Digital Marketing Company in Chennai Project Centers in Chennai

    ReplyDelete