NISHTHA Online Teacher Training : Module 10,11,12 Registration And Training . दीक्षा एप से निष्ठा प्रशिक्षण का चौथा चरण (मॉड्यूल 10,11,12) शुरू हुआ ,,,यहाँ देखें मॉड्यूल की पूरी जानकारी

 निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 10,12,13 की पूरी  जानकारी देखें  

दीक्षा पोर्टल एवं एप के माध्यम से शिक्षकों की ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण पुरे देश भर में चल रहा है। जैसे कि को मालूम है कोविड के कारण इस वर्ष स्कूल और कालेज अभी तक नहीं खुल पाया है। जिससे पढ़ने और पढ़ाने के साथ साथ शिक्षकों की प्रशिक्षण के तरीके भी बदल गए है। 

NCERT ने पुरे भारत वर्ष के सभी राज्यों केशिक्षकों के लिए एक बहुत ही सराहनीय पहल किया है ,,जिसके माध्यम से शिक्षक घर बैठे ऑनलाइन प्रशिक्षण अपने मोबाइल के माध्यम से ले रहे है। 


दीक्षा एप में सभी राज्यों के कोर्स मॉड्यूल अपलोड किया गया है। आपको बता दें कि निष्ठां प्रशिक्षण को कुल छः चरणों में बांटा गया है प्रत्येक चरण में तीन मॉड्यूल शामिल किया गया है। इस प्रकार निष्ठा प्रशिक्षण में कुल 18 मॉड्यूल है। 

निष्ठां प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को दीक्षा पोर्टल में अपना पंजीयन करना होता है ,इसके बाद ही शिक्षक निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। दीक्षा पोर्टल में पंजीयन और लॉगिन के बारे में हमने पिछले आर्टिकल में बताया है ,उसका लिंक भी आपको यहाँ दिया गया है ,जिससे पूरी जानकारी आप प्राप्त कर सकते है। 

इसे पढ़ें - दीक्षा पोर्टल में शिक्षक पंजीयन एवं लॉगिन की पूरी जानकारी प्राप्त करें। 

NISHTHA का पूरा नाम (Full Form) क्या है  ? 

निष्ठा (NISHTHA) एक राष्ट्रिय पोर्टल है जिसे NCERT द्वारा तैयार किया गया है।  यह पोर्टल देश भर के सभी राज्यों के मापदंड पर आधारित है। इसके माध्यम से देश में लागु विभिन्न कोर्स  पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाता है। 

NISHTHA एक राष्ट्रिय प्रबंधन पर आधारित है ,इस पोर्टल में देश के किसी भी राज्य के शिक्षक अपने कर्मचारी आईडी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करके विभिन्न जानकारी साझा कर सकते है। 

NISHTHA का पूरा नाम (Full Form) है - National Initiative For School Heads And Teachers Holistic Advancement .जिसका अर्थ है - स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रिय संस्थान एवं शैक्षिक प्रबंधन। 

निष्ठा मॉड्यूल 10,11,12 देखें 


निष्ठा प्रशिक्षण के चौथे चरण में तीन मॉड्यूल को शामिल किया गया है। इस चरण में मॉड्यूल 10 ,11 और 12 का प्रशिक्षण शिक्षकों को लेना है। ये मॉड्यूल इस प्रकार है - 

मॉड्यूल 10 - सामाजिक विज्ञान का शिक्षण  शास्त्र 

मॉड्यूल 11- भाषा शिक्षण शास्त्र 

मॉड्यूल 12 - विज्ञान का शिक्षा शास्त्र 

मॉड्यूल 10,11 और 12 में नामांकन  और प्रशिक्षण तिथि 

शिक्षकों को चौथे चरण के इस प्रशिक्षण में तीन मॉड्यूल पर प्रशिक्षण लेना है। किसी भी मॉड्यूल में प्रशिक्षण शुरू करने से पहले उसमे पंजीयन करना होता है। पंजीयन की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान होता है। 

निष्ठा प्रशिक्षण के किसी भी मॉड्यूल को शुरू करने के लिए निर्धारित समय में उस मॉड्यूल पर पंजीयन अनिवार्य होता है। कई शिक्षक निर्धारित समय में पंजीयन नहीं करते है जिससे वे प्रशिक्षण नहीं ले पाते। इसलिए कोर्स में पंजीयन तिथि को जरूर ध्यान दें। 

मॉड्यूल 10, 11 और 12 में नामांकन  की प्रारंभिक तिथि 16.12.2020 है एवं नामांकन  की अंतिम तिथि 30.12.2020 है। इस निर्धारित तिथि में कोर्स में पंजीयन जरूर कर लें। 

चौथे चरण के मॉड्यूल 10,11,12 में प्रशिक्षण प्राप्त करने की अवधि 15 दिन है ,इन 15 दिनों में तीनों मॉड्यूल का प्रशिक्षण पूर्ण करना अनिवार्य है। इस प्रकार शिक्षकों को चौथे चरण के मॉड्यूल को 16.12.2020  से 31.12.2020 तक पूर्ण करना है। 

मॉड्यूल में पंजीयन कैसे करें - How To Enrolled  


निष्ठा प्रशिक्षण के मॉड्यूल में पंजीयन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से दीक्षा एप को ओपन करना है। अब स्क्रीन में सबसे नीचे कोर्स विकल्प में टैप करें। 



जैसे ही आप कोर्स मेनू पर टैप करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमे मेरे राज्य के कोर्स वाले भाग में मॉड्यूल 10,11 और 12 दिए गए है। आप जिस भी मॉड्यूल में पंजीयन करना चाहते है उसे टच करें। 

अब कोर्स में नामांकन कीजिये लिखा हुआ नया पेज खुलेगा उसे टैप कीजिये। जिससे आप उस कोर्स के लिए पंजीकृत हो जायेंगे और आगे सीखना शुरू  करें पर टैप करके प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। 



कोर्स में नामांकन करने के बाद अब वह कोर्स या मॉड्यूल प्रशिक्षण के लिए तैयार हो जायेगा। अब आप सीखना शुरू करें पर टैप करके आप प्रशिक्षण प्रारम्भ कर सकते है। 



मॉडल में सबसे पहले  उद्देश्य दिया गया है इसे पूरा  पढ़ें ,इसमें सम्बंधित मॉड्यूल को करने के बाद शिक्षक किस कार्य में सक्षम हो सकेंगे उसके बारे में बताया गया है। ये है मॉड्यूल 10 का उद्देश्य। 




प्रशिक्षण में रखें ये सावधानी 


साथियों हमें उम्मीद है कि आपने अभी तक सभी चरण के सभी मॉड्यूल का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया होगा। हमें विभिन्न राज्यों के कई शिक्षकों ने कमेंट करके अपनी समस्याओं के बारे में बताया है। 

कई शिक्षकों ने दूसरे राज्य के कोर्स में पंजीयन कर लिया है ,जिससे वे अपने राज्य के कोर्स में प्रशिक्षण नहीं ले पा रहे है। तो शिक्षक साथियों आप ये ध्यान  रखें कि आपको पंजीयन अपने राज्य के कोर्स में ही करना है। 


पीडीऍफ़ को ध्यान से पढ़ें - Read PDF  


मॉड्यूल में प्रशिक्षण लेते समय आपको पीडीऍफ़ फाइल ओपन करना होता है जिसमे मॉड्यूल की सभी पहलुओं को समझाया जाता है ,इसे आप ध्यान पूर्वक पढ़ें जिससे आपको प्रश्नोत्तरी में भी आसानी होगी और प्रशिक्षण को सही ढंग से समझ पाएंगे। 

पीडीऍफ़ को पूरा पढ़ें स्किप न करें क्योंकि किसी भी कंटेंट को ओपन करने के बाद आपका समय भी काउंट होता है ,और उस पीडीऍफ़ को कितने समय में आपने पढ़ा है उसका भी समय दर्ज हो जाता है। 


वीडियो को पूरा देखें - Play Full Video 


निष्ठा प्रशिक्षण के सभी मॉड्यूल में प्रशिक्षण की बारीकियों को समझने के लिए अनुभवी शिक्षकों ,प्रोफेसरों और शिक्षा विदों द्वारा वीडियो के माध्यम से समझाया जाता है ,ये वीडियो आप पूरा और मनोभाव के साथ देखें। इससे आपका व्यक्तित्व और समझने की और समझाने के गुणों में निखार आएगा। 

किसी भी वीडियो को स्किप करके न देखें इससे आपको आगे आने वाले समय में तकनिकी समस्या आ सकती है जैसे सर्टिफिकेट जारी न होना ,सर्टिफिकेट बैंक होना आदि। 


सर्टिफिकेट डाउनलोड करें- Download Certificate  


निष्ठा प्रशिक्षण के प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने पर आपको एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। आठ आप जब भी किसी मॉड्यूल को पूर्ण कर लेते है तो उसका सर्टिफिकेट जरूर डाउनलोड कर लें। सर्टिफिकेट को डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें। 

Read More >> NISHTHA CERTIFICATE डाउनलोड करें 


निष्ठा सर्टिफिकेट को वेरीफाई करें - Certificate Verify 


प्रशिक्षण पूर्ण करने पर आपको प्रत्येक मॉड्यूल का सर्टिफिकेट जारी किया जाता है उस सर्टिफिकेट को वेरीफाई करना अनिवार्य किया गया है तभी आपका प्रशिक्षण आपके राज्य के पोर्टल में अपलोड होगा और आपका प्रशिक्षण पूर्ण माना जाएगा। 

निष्ठां सर्टिफिकेट को  वेरीफाई कैसे करें इसके बारे में हमने पिछले आर्टिकल में बताया है। आपको उसका लिंक नीचे दिया गया है ,आप उस लिंक को टच करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Read More >> NISHTHA CERTIFICATE को वेरीफाई कैसे करें -पूरी जानकारी देखें 

दीक्षा पोर्टल से प्रशिक्षण शुरू कैसे करें 

साथियों जैसे कि आप निष्ठा प्रशिक्षण को दीक्षा एप के माध्यम से करते होंगे ,इसमें कई शिक्षकों ने हमें कमेंट करके बताया है कि कुछ मॉड्यूल नहीं दिख रहा है और मॉड्यूल ओपन भी नहीं हो रहा है। ऐसे में आप सीधे दीक्षा पोर्टल (वेबसाइट) से भी प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। 

दीक्षा पोर्टल से प्रशिक्षण शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के क्रोम ब्राउजर में जाकर DIKSHA.GOV.IN सर्च करना है ,और इसके लिंक को ओपन करना है। 

अब मुख्य पेज में EXPLORE DIKSHA पर टैप कीजिये ,अब नए पेज में लॉगिन की प्रक्रिया पूर्ण करके मॉड्यूल तक पहुंचिए और प्रशिक्षण शुरू करें। 

दीक्षा पोर्टल के मुख्य पेज में जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर टैप कीजिये ,इससे आप सीधे ऊपर दिखाए गए चित्र वाले पेज में पहुँच जायेंगे। 

DIKSHA Portal Direct Link  


इस प्रकार आप निष्ठा प्रशिक्षण के सभी माड्यूल का प्रशिक्षण बहुत आसानी से और सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकते है। निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित अन्य सभी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में नियमित विजिट करें। 

ऐसे ही नए नए और लेटेस्ट अपडेट इस वेबसाइट के माध्यम से दिया जाता है आप सीधे गूगल में onlinebharo.com सर्च करके भी यहाँ पहुँच सकते है। 

आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण के चौथे चरण में मॉड्यूल 11,12 और 13 में पंजीयन और प्रशिक्षण शुरू कैसे करें(NISHTHA Online Teacher Training : Module 10,11,12 Registration And Trainingइसकी पूरी जानकारी बताया गया है। उम्मीद  है ये आपको अच्छा लगा होगा। 

निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित यदि कोई प्रश्न या समस्या हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है। हमारे टीम के द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी। 


ये आर्टिकल भी पढ़ें 


निष्ठा सर्टिफिकेट  वेरीफाई कैसे करें - पूरी जानकारी 

NISTHA CERTIFICATE डाउनलोड  कैसे करें 

वर्चुअल स्कूल  ग्रुप में विद्यार्थियों को जोड़ना हुआ आसान -कैसे जोड़ें पूरी प्रक्रिया देखें 

कैश बुक क्या है ? कैसे भरें अपने स्कूल का कैश बुक। 

Post a Comment

0 Comments