निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र (सर्टिफिकेट) डाउनलोड करें | NISHTHA Training Certificate Download - मॉड्यूल 1,2,3,4,5 और 6 के सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

 NISHTHA  Training  (निष्ठा प्रशिक्षण )  प्रमाणपत्र (मॉड्यूल 1,2,3,4,5 और 6 )डाउनलोड करें 

शिक्षकों  की ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण (Teacher Online NISHTHA Training ) की शुरुआत छग राज्य के शिक्षकों के लिए 02 नवंबर से शुरू कर दिया गया है। शिक्षकों द्वारा इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में पुरे मनोभाव से सहभागिता देखने को मिल रहा है।

हैलो दोस्तों नमस्कार - ONLINEBHARO.COM  में आपका स्वगत है। हमने अपने पिछले आर्टिकल में दीक्षा पोर्टल में पंजीयन करने और निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण कैसे शुरू करें -इसकी पूरी जानकरी विस्तार से बताये है , जिसका लिंक नीचे दिया गया है। 






हमारे पाठकों ने उस जानकारी को काफी पसंद किया है ,इसके लिए हम अपने पाठकों को धन्यवाद कहना चाहते है और आपको विशवास दिलाना चाहते है कि आपको हमारे वेबसाइट के माध्यम से हमेशा सही और सटीक जानकारी दिया जायेगा।

मॉड्यूल  1,2,3,4,5,6 का सर्टिफिकेट दीक्षा पोर्टल में जारी कर दिया गया है। सर्टिफिकेट उन शिक्षकों को जारी किया गया है जिन्होंने कोर्स 100 प्रशिक्षत पूर्ण किया है। 

कुछ शिक्षकों को निष्ठा सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो रहा है या सर्टिफिकेट जारी नहीं किया गया है , ऐसे शिक्षकों का या तो कोर्स अधूरा है या कोर्स को स्किप करके पूरा किया गया है। 

फ्रेंड्स आपको बताना चाहेंगे कि अभी कुछ समय से कोर्स को शिक्षकों द्वारा पूर्ण तो कर लिया गया है लेकिन प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जा रहा था ,बचे हुए शिक्षकों को भी सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है। 

ये समस्या अधिक संख्या में शिक्षकों की संख्या होने के कारण हो रहा है यदि आपको सर्टिफिकेट नहीं दिख रहा है तो चिंता करने की बात नहीं है सभी को सर्टिफिकेट जारी किया जायेगा।  

इस  लेख में हम निष्ठा प्रशिक्षण (मॉड्यूल 1,2,3,4,5,6 ) का प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें -सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें इसकी पूरी जानकारी दिया गया है। यदि आप भी निष्ठा प्रशिक्षण ले रहे है तो आपको ये जरूर पढ़ना चाहिए। 

तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है - निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र (सर्टिफिकेट) कैसे प्राप्त करें /डाउनलोड करें। 

ऐसे डाउनलोड करें-निष्ठा सर्टिफिकेट  

दीक्षा पोर्टल  के माध्यम से निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण में कुल 18 मॉड्यूल है और प्रत्येक मॉड्यूल को पूरा करने पर -पूर्णता प्रमाणपत्र /सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी किया जाता है। 

प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र आप बहुत आसानी से प्राप्त  है ,डाउनलोड कर सकते है ,इसी के बारे में आज के आर्टिकल में बताया गया है।

निष्ठा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर लेने के बाद उसको वेरीफाई करना अनिवार्य है तभी आपके प्रमणपत्र का महत्व है। कैसे वेरीफाई करें इसकी  जानकारी के लिए आप नीचे दिए आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

सबसे पहले अपने मोबाइल में दीक्षा एप को ओपन करें और प्रोफाइल विकल्प पर टैप करें। अब स्क्रीन को ऊपर की ओर खिसकाएं और नीचे आते जाएँ। 

अब आपको कोर्स की सूचि दिखाई देगी  जिसकी आपने ऑनलाइन प्रशिक्षण लिया है या ले रहे है।यदि आपने कोर्स को पूरा कर लिया है तो उसमे You Have Successfully Completed This Course लिखा हुआ दिखाई देगा ,जैसे कि चित्र में दिखाया गया है।  

जिस कोर्स को पूरा कर लिया है उसके नीचे हरे रंग में Completed और उसके सामने CERTIFICATE का विकल्प दिखाई देगा। 

और जिसका प्रशिक्षण अभी जारी है उसके सामने अविरत या Ongoing लिखा हुआ दिखाई देगा  लिखा हुआ दिखेगा। 

जिस कोर्स को आपने पूरा कर लिया है उसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए CERTIFICATE पर टैप करें। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपका सर्टिफिकेट स्क्रीन में आ जायेगा इसे डाउनलोड कर लें। 

ये है प्रशिक्षण प्रमाणपत्र

 

आपके मदद  के लिए चित्र के माध्यम से समझाया गया है।  इस प्रकार आप बहुत आसानी से निष्ठां प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते है। 

आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें | NISHTHA Training Certificate Download -की जानकारी दिया गया है। इसे  अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें। 

दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण से सम्बंधित सभीओ जानकारी हमारे वेबसाइट के माध्यम से दिया जाता है। लेटेस्ट और नए नए अपडेट पाने के लिए onlinebharo.com विजिट करें। इसे आप सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें 👇

Join Whatsapp Group 

सम्बंधित ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

22 Comments

  1. Teachers ke bahut hi useful information hai. thanks for sharing - My Android City

    ReplyDelete
  2. मेरा पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा कंप्लीट कर लिया है पर सर्टिफिकेट नहीं आया है

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर्टिफिकेट आ जायेगा सर इंतजार करें ,,,बहुत संख्या में शिक्षकों ने कोर्स पूरा कर लिए है इसलिए सर्टिफिकेट अब लेट से आ रहा है .

      Delete
  3. पाठ्यचर्या और गतिविधि 3 चिंतन करना में मिशिंग पी डी एफ आ रहा है ओपन नहीं हो रहा है क्या करना होगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर्वर प्राब्लम के कारण डाटा अपलोड होने में समस्या आ रही है आप फिर से प्रयास कीजिये ओपन हो जायेगा .

      Delete
  4. 9630533261 वाट्स एप नम्बर

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप हमारे whatsapp group में जुड़कर अपडेट ले सकते है - पालिसी को ध्यान में रखते हुए हम किसी को सीधे संपर्क नहीं करते है ... ये है whatsapp group लिंक - यहाँ पर क्लिक करके group में जुड़ें

      Delete
  5. Certificate download karne se already downloaded batata hai. Lekin download folder main certificate nahi hai. Kya karein?

    ReplyDelete
    Replies
    1. sir aap certificate ko jitne baar chaho download kar sakte hai. esme koi problem nahi hai . apne mobile ke document folder me chek kijiye .

      Delete
  6. Sir agar bhool vash apne state ki nishtha traning ke sthaan par other state ki nishtha training poorn kar li jaaye to koi problem to nahi hogi kyoki hmare vichar se mishra traning sabhi state ki ek jaisi hi hogi

    ReplyDelete
    Replies
    1. air aap jis state se hai usi state ki nishtha training lijiye . yadi dusre state ki training lete hai to ye koi kaam ki nahi hogi isiliye to state select karne ka option hai . aapka teacher code bhi state se milta hai isliye dusre state se nahi karna hai .

      Delete
  7. सर अगर गलती से अपने राज्य के स्थान पर किसी दूसरे राज्य का निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया हो तो कोई समस्या तो नही होगी क्योंकि हमारे विचार से निष्ठा प्रशिक्षण सभी राज्यो में एक समान है

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं सर आपको अपने राज्य की निष्ठां ट्रेनिंग ही लेना है . सभी राज्य का निष्ठा प्रशिक्षण एक हो सकता है लेकिन प्रशिक्षण की तिथि अलग अलग है और सभी राज्यों के कर्मचारी कोड भी अलग अलग है ...आपके सर्टिफिकेट में में भी आपके स्कूल का नाम होना चाहिए ,,,दुसरे राज्य में आपका स्कूल कैसे आएगा .

      Delete
  8. सर हमने भूलवश निष्ठा प्रशिक्षण के अंतर्गत मॉड्यूल 4,5 तथा 6 का प्रशिक्षण अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश के स्थान पर मध्यप्रदेश का प्राप्त कर लिया है जिसके लिए हम क्षमाप्रार्थी हैं अतः क्या अब हम पुनः अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश से निष्ठा मॉड्यूल 4,5,6 का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है और यदि नही तो इसका समाधान बताने की कृपा करें

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर कृपया हमारी समस्या का समाधान करने की कृपा करें

      Delete
    2. सर आपको अपने राज्य का कोर्स ही करना है ,क्योंकि सभी राज्यों के लिए निष्ठा प्रशिक्षण की समय सीमा निर्धारित है साथ ही आपको अपने राज्य के पोर्टल में ही पंजीयन करना है - पंजीयन की प्रक्रिया के लिए इसे पढ़ें - दीक्षा पोर्टल में पंजीयन कैसे करें ?
      यदि आपके राज्य में माड्यूल 4 ,5 ,6 अभी चल रहा है तो कोर्स में पंजीयन करके प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है . माड्यूल 4 ,5 ,6 कैसे करें इसके लिए इसे पढ़ें - माड्यूल 4,5,6 कैसे शुरू करें और क्या क्या सावधानी रखें .

      Delete
  9. मॉड्यूल 4 का सार्टिफिकेट डाउनलोड हो गया है लेकिन सार्टिफिकेट पेज कोरा दिखा रहा है। क्या करे?

    ReplyDelete
    Replies
    1. माड्यूल जो आपने पूर्ण कर लिया है उसे चेक करें कि कोई भाग छुट तो नहीं गया है क्योंकि कुछ मामलों में ऐसा हो रहा है कि -कोर्स तो पूर्ण दिखा रहा है लेकिन कोर्स अधुरा है .

      आप एक बार फिर से सर्टिफिकेट को डाउनलोड करें .

      Delete
  10. I downloaded my 7th module certificate but it is totally blank.Nothing is written what to do

    ReplyDelete
  11. i have not recived my certificate.module 8 (bihar)

    ReplyDelete
  12. sir ji
    मेरा भी 4 5 और 6 मॉड्यूल पूर्ण हो गया है। और सर्टिफिकेट डाऊनलोड करने पर कोरा दिखा रहा है।
    प्लीज हेल्प।

    ReplyDelete