निष्ठा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें। How To Verify NISHTHA Certificate - पूरी जानकारी देखें

NISHTHA Certificate Verify (प्रमाण पत्र का सतयापन  कैसे करें )

दीक्षा पोर्टल में शिक्षकों का निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण  सभी राज्यों में शुरू हो चुकी है। छग राज्य में भी निष्ठा प्रशिक्षण 02 नवंबर 2020 से शुरू हो चुकी है। सभी शिक्षक इस कार्य में अपना पूरा योगदान दे रहे है और पुरे मन से इस ऑनलाइन निष्ठा ट्रेनिंग को कर रहे है। 

निष्ठा प्रशिक्षण के पहले चरण के तीन मॉड्यूल का प्रशिक्षण हो चूका है ,अभी दूसरे चरण के अगले तीन मॉड्यूल -4,5,और 6 का प्रशिक्षण चल रहा है। बहुत से शिक्षकों ने प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया है ,लेकिन सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन नहीं किये है। 

यदि आपने भी अपने सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन नहीं किया है तो जल्द ही कर लें ,वेरिफिकेशन कैसे करें -इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है। 

साथियों हमेशा की तरह आज एक बार फिर आपके लिए एक नयी और उपयोगी जानकारी हम अपने वेबसाइट onlinebharo.com में बताने जा रहे है। ये आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है -अंत तक जरूर पढ़ें। 




आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र को कैसे वेरीफाई करें (How To Verify NISHTHA Certificate)  की पूरी जानकारी बताने जा रहे है ,यदि आप भी एक शिक्षक है और दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन ट्रेनिंग ले रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है -जरूर पढ़ें। 

दीक्षा पोर्टल में निष्ठा प्रशिक्षण 

फ्रेंड्स जैसे कि आप सभी इस बात से अवगत हो कि कोरोना संक्रमण से कारण वर्तमान में पढ़ाई का तरीका बदल चूका है ,साथ ही शिक्षकों की ट्रेनिंग  अब बदलाव आ चुका है। लगभग सभी कार्य ऑनलाइन होने लगे है। 

इसी में एक है दीक्षा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण। जी हाँ दोस्तों ये  महत्वपूर्ण प्रशिक्षण है जिसे प्रत्येक शिक्षकों को करना अनिवार्य किया गया है। 

दीक्षा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण से सम्बंधित विभिन्न जानकारी हमारे वेबसाइट में दिया जाता है ,इससे पहले भी सभी लेटेस्ट अपडेट दिया गया है ,जैसे - दीक्षा एप कैसे डाउनलोड करें ,शिक्षकों का पंजीयन कैसे करें ,प्रशिक्षण शुरू कैसे करें इत्यादि। 

सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल का लिंक नीचे दिया गया है आप उसमे टैप करके जानकारी प्राप्त कर सकते  है। ये है निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित महत्वपूर्ण आर्टिकल लिंक -

ये आर्टिकल जरूर पढ़ें 

निष्ठा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट (NISHTHA CERTIFICATE)

दीक्षा पोर्टल में शिक्षकों के ऑनलाइन पंजीयन और प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है जिसे निष्ठा प्रशिक्षण नाम दिया गया है। इस प्रशिक्षण में कुल 18 मॉड्यूल है ,जिसे 6 चरणों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक 15 दिनों में 3 मॉड्यूल को पूरा करना है। 

मॉड्यूल को पूरा करने के बाद पोर्टल में ही शिक्षकों को कोर्स या मॉड्यूल पूरा करने का प्रमाण पत्र जारी किया जाता है ,जिसे निष्ठा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट कहा जाता है। ये सर्टिफिकेट प्रत्येक कोर्स के लिए अलग अलग जारी किये जाते है। 

निष्ठा प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें -इसके लिए ऊपर डाउनलोड लिंक दिया गया है जिसमे से आप अपने  सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र वेरीफाई करना भी जरुरी है। सर्टिफिकेट को कैसे प्रमाणित (Verify ) करें ,इसकी जानकारी आगे बताया गया है ,जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

प्रमाणपत्र (Certificate) कैसे वेरीफाई करें 


निष्ठा प्रशिक्षण के प्रत्येक कोर्स पूरा करने के बाद शिक्षकों को कोर्स पूर्णता प्रमाणपत्र पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। उम्मीद करते है आपने भी प्रशिक्षण करते हुए कुछ मॉड्यूल पूरा कर लिया होगा और प्रमाणपत्र भी डाउनलोड जरूर डाउनलोड कर लिया होगा। 

निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र जो आपने  डाउनलोड कर लिया है उसका सत्यापन करना भी जरुरी है अन्यथा आपका प्रमाणपत्र का कोई महत्व नहीं होगा ।

ऐसे करें सर्टिफिकेट Verification

सबसे  पहले अपने मोबाइल से दीक्षा एप ओपन करें और प्रोफाइल मेनू में जाकर सर्टिफिकेट को डाउनलोड करें(मॉड्यूल 1,2,3,4,5,6) सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाने के बाद इसे किसी दूसरे मोबाइल में शेयर करें। 

QR Code को टच करें


अब अपने मोबाइल में दीक्षा एप के होम पेज में QR Code को टच करें जिससे यह स्कैन करने  तैयार हो जायेगा। 



सर्टिफिकेट के QR Code को स्कैन करें


अब जिस मोबाइल या कम्प्यूटर में सर्टिफिकेट को शेयर किये है उसके स्क्रीन पर सर्टिफिकेट लाएं और अपने मोबाइल के QR स्कैनर से सर्टिफिकेट के QR Code को स्कैन करें। 

सर्टिफिकेट के QR Code  स्कैन होने के बाद मोबाइल में कुछ नए विकल्प खुलेंगे। जिसमे आपको You are a में Teacher  , Student और Other दिया है इसमें आप Teacher को सलेक्ट करें। और Continue पर क्लिक करें। 

State and District का चयन करें 


अब नए पेज में आपको अपने राज्य (State)  और जिले (District) का चयन  करना है। और SUBMIT पर टैप करें। जिससे दीक्षा एप फिर नए पेज में खुलेगा। 




6 अंको वाला  QR Code दर्ज करके Verify करें 


नए पेज में 6 अंको वाला  QR Code दर्ज करने का विकल्प आएगा इसमें  अपने सर्टिफिकेट में दिए गए  QR Code  (जैसे - E1W22R ) को भरें  और Verify पर टैप कीजिये। 



जैसे ही आप QR Code  भरने के बाद Verify पर टैप करेंगे आपका निष्ठा सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जायेगा और स्क्रीन में वेरिफिकेशन का सिम्बॉल भी दिखाई देने लगेगा जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। 



 
इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपने निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र (सर्टिफिकेट) को वेरीफाई कर सकते है। 

आज के आर्टिकल में निष्ठा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें। How To Verify NISHTHA Certificate की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।  उम्मीद करते है ये आर्टिकल शिक्षकों के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। 

फ्रेंड्स यदि ये जानकारी  आपको अच्छी लहि हो तो  इसे अन्य लोगों में ,शिक्षकों में और सोशल मीडिया साइट जैसे whatsapp ,facebook ,टेलीग्राम आदि में भी जरूर शेयर करें। और अपना अनुभव भी हमें कमेंट करके जरूर भेजें। 

दीक्षा एप से निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण की अन्य कोई प्रश्न और समस्या हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर भेजें ,आपको पूरी सहायता की जाएगी। ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी के लिए Onlinebharo.com में नियमित विजिट करें। इसे आप सीधे गूगल में सर्च करके भी यहाँ पहुँच सकते है। 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें 👇

Join Whatsapp Group 


ये महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़ें 

Post a Comment

33 Comments

  1. महत्वपूर्ण जानकारी वाला कन्टेन्ट ही नहीं खुल रहा है मिसिन्ग pdf दिखाता है क्या करें

    ReplyDelete
    Replies
    1. ये सर्वर प्राब्लम के कारण है ,,आप फिर से प्रयास करें हो जायेगा .

      Delete
  2. पूरा प्रोसेस करने के बाद लास्ट मे कोड डालने पर अनवेलेड कोड बता रहा है।अतः वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है क्या करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपने सर्टिफिकेट का कोड डालिए सर हो जायेगा .

      Delete
  3. पूरा प्रोसेस करने के बाद लास्ट मे कोड डालने पर अनवेलेड कोड बता रहा है।अतः वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है क्या करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. अपने सर्टिफिकेट का क्यू आर कोड डालिए हो जायेगा ...कभी कभी सर्वर प्राब्लम के कारण ऐसा होता है .

      Delete
  4. 4 नवम्बर को मैंने पहला मॉड्यूल पूरा किया प्रमाण पत्र डाउनलोड किया । वेरिफिकेशन आज 13 नवम्बर को करने की कोशिश कर रही हूँ ।वेरिफिकेशन नही हो रहा है। आज जो मॉड्यूल पूरा की हूँ उसका प्रमाण पत्र वेरिफाई हो गया। जानकारी बतायें

    ReplyDelete
    Replies
    1. जो सर्टिफिकेट लेट से आया है उसको वेरीफाई करने में प्राब्लम हो रहा है ,,आप फिर से प्रयास कीजिये हो जाएगा ....अधिक लोग एक साथ प्रोसेस में होते है इसलिए ये समस्या आ रही है ...लेकिन हो रहा है आपका भी वेरीफाई हो जायेगा .

      Delete
  5. Cg. पाठ्यचर्या एवं समावेशी कोर्स में सामग्री की रूपरेखा बार-बार कोशिश करने पर भी मिसिंग पीडीएफ ही बता रहा है जिसके कारण कोर्स पूर्ण नहीं बता रहा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप बैक एरो को टच कीजिये और आगे जो भी पेज खुलेगा उसे पूरा कीजिये सर .

      Delete
  6. Sabka carry jisaka pmanptra ko valid dikha rha aur nhi ho rha kyaa kre

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप क्अया पूछना चाह रहे है - अपना प्रश्न स्पष्ट कीजिये सर .....

      Delete
  7. Certificate misprint hai kaise sudhare bataye

    ReplyDelete
    Replies
    1. certificate ko reinstall kijiye ,,,iske baad bhi misprint hai to aap diksha portal me jakar online complaint kar sakte hai .

      Delete
  8. Module 4 certificate nhi mila kya kare.

    ReplyDelete
    Replies
    1. module 4 course complete hone ke baad certificate milega sir....

      Delete
  9. सर जी प्रमाण पत्र वेरीफाय नही हो रहा कई बार प्रयास किया गया किंतु हर बार इनवैलिड बता रहा है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मनोहर जी प्रमाणपत्र वेरीफाई हो जायेगा ,,,,आप QR CODE को एक बार ठीक से चेक करके भरें .

      Delete
  10. सर भूलवश हमने अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश के स्थान पर मध्य प्रदेश के लिंक से निष्ठा मॉड्यूल 4,5,6 का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है जो हमारे दीक्षा पोर्टल पर प्रदर्शित भी हो रहा है परंतु अभी तक प्रमाण पत्र नही प्राप्त हुआ है अतः इसके लिए हम हृदय से क्षमाप्रार्थी हैं । अग्र निवेदन ये है कि क्या अब हम अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश से पुनः निष्ठा मॉड्यूल 4,5,6 का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है और यदि नही तो इस समस्या का समाधान करने की कृपा करें

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर आप अपने राज्य में पंजीयन करके ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है .जब आप पंजीयन करते है उस संत राज्य का विकल्प पूछा जाता है उसमे अपने राज्य का नाम चयन कीजिये और कोर्स में पंजीयन करके प्रशिक्षण शुरू कीजिये .

      Delete
    2. सर हमारा अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश में पंजीयन तो है पर निष्ठा मॉड्यूल 4,5,6 का प्रशिक्षण प्राप्त करने की अवधि जो 1 नवंबर से 15 नवंबर तक थी समाप्त हो चुकी है और हमने ये तीनो प्रशिक्षण भूलवश मध्य प्रदेश के लिंक से प्राप्त कर लिए है तो अग्र निवेदन ये है कि अब हम प्रशिक्षण अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश से कैसे प्राप्त करें अतः मार्ग दर्शन करने की कृपा करें

      Delete
  11. सर हमारे गृह राज्य उत्तर प्रदेश में निष्ठा के मॉड्यूल 4,5,6 का प्रशिक्षण प्राप्त करने की अवधि 1 नवंबर से 15 नवंबर थी जो अब समाप्त हो चुकी है तो क्या अब हम पुनः ये प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है

    ReplyDelete
    Replies
    1. क्योकि हमने भूलवश मध्यप्रदेश के लिंक से ये प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है अतः मार्गदर्शन देने की कृपा करें

      Delete
    2. यदि आपके राज्य में माड्यूल की समय निकल चुकी है तो आप उस कोर्स को फिर से नहीं कर पाएंगे सर ,,,,जैसे कि आपको मालूम होगा कोई भी माड्यूल जब शुरू होता है तो उसके पंजीयन की समय सीमा पहले से निर्धारित कर दी जाति है .....दूसरी बात आपको अपने राज्य का कोर्स ही करना है इसका भी ध्यान रखें .

      Delete
    3. सर अब ये बताए कि अगर अब हम प्रशिक्षण नही कर सकते है तो कोई समस्या तो नही होगी या कोई उपाय हो तो बताएं वैसे हम निष्ठा मॉड्यूल का 5 दिवसीय ऑफलाइन प्रशिक्षण अपने ब्लॉक संसाधन केन्द्र से प्राप्त कर चुके हैं

      Delete
    4. सर, आप बचे हुए प्रशिक्षण को करें जिद माड्यूल का डेट निकल गया उसे छोड़ दें ,,आगे कोई नया अपडेट आएगा तो बताया जाएगा .

      Delete
  12. निष्ठा कोर्स 6 और 7 पूर्ण कर लिया है लेकिन प्रमाण पत्र नहीं आये है

    ReplyDelete
    Replies
    1. कुछ समय लग सकता है यदि आपने कोर्स पूर्प कर लिया है और प्रमाण पत्र नहीं आया है तो ......लेकिन - प्रमाणपत्र आ जाएगा सर,,

      Delete
  13. Sir maine trainig puri trah se complete kiya hai skip bhi nhi kiya fi bhi ICT WALE MODULE KA certificate aaj tk jari nhi hua aur diksha portel per help lene per likh kr a rha diksha her trah ki samasya nhi hal kr skti. Ab kya kre ki mera certificate issue ho jae sir plz help me. Nishtaha administration se kaise samperk kre uski koi help service hai kya sir.

    ReplyDelete