Online Class Kaise Banaye | पढ़ई तुंहर दुआर (cgschool.in) में ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें पूरी जानकारी देखें



cgschool.in में Online class कैसे बनाते है | Cisco Webex में Online Class  का लिंक (URL) की जानकारी 


पढाई तुंहर दुआर के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई पुरे प्रदेश में संचालित हो रही है। जैसे कि आप सभी को मालूम है  कोविड  -19 की वजह से पुरे देश के सभी शैक्षणिक संस्थाएं पूर्ण रूप से बंद है ,ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई की योजना बनायीं गयी है। 

online-class-kaise-banaye

आज के आर्टिकल में पढ़ाई तुंहर दुआर की एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप जो सभी शिक्षकों और  विद्यार्थियों के लिए जरुरी है उसकी जानकारी बताने वाले है। दोस्तों हम बताने वाले है कि - पढ़ाई तुंहर दुआर के पोर्टल chschool.in में  ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें। 

ऑनलाइन क्लास  सम्बन्ध में आपको बता दें कि ये कार्य सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है ,और प्रदेश के अधिकांश शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास लिए भी जा  रहे है। हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में पढ़ई तुंहर दुआर की पूरी जानकारी इससे पहले दिया गया है। जिसे आप सीधे वेबसाइट में जाकर देख  सकते है। आप गूगल में सर्च करके भी सीधे हमारे वेबसाइट में पहुँच सकते है। 



चलिए फ्रेंड्स आज का  विशेष टॉपिक CGSCHOOL.IN में ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें की शुरुआत  करते है। ऑनलाइन क्लास बनाने के सभी स्टेप शुरू से अंत  तक जरूर देखें और ये जानकारी को अन्य शिक्षक साथियों में भी शेयर करें। 

cgschool.in में ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें  


छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग और NIC के द्वारा ऑनलाइन एडुकेशन के लिए एक शिक्षा पोर्टल बनाया गया है जिसे नाम दिया गया है -पढ़ई तुंहर दुआर और इस पोर्टल  वेबसाइट है - cgschool.in .  वेबसाइट  के माध्यम से शिक्षकों द्वारा घर  कक्षाओं का सञ्चालन किया जा रहा है। 

ऑनलाइन क्लास बनाने के लिए आपको दो बातों का विशेष ध्यान रखना होगा - पहली ये कि आपको cgschool.in में  जाकर क्लास ,विषय और पाठ को सलेक्ट करके ऑनलाइन क्लास के लिए रजिस्टर करना है। और दुसरा ये कि Cisco Webex  में शेड्यूल बनाकर उसका लिक ऑनलाइन पोर्टल में अपलोड करना है।

इसे पढ़ें  >> Cisco Webex में अकाउंट कैसे बनायें -पूरी जानकारी  


आपको यहाँ पर दोनों महत्वपूर्ण  कार्यों के बारे में बताया गया है जिससे आप आसानी से ऑनलाइन क्लास बना सकते है और अपने बच्चों को पोर्टल के माध्यम से पढ़ा सकते है। पढ़ाई तुं

हर दुआर शिक्षा पोर्टल में ऑनलाइन क्लास बनाने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप इस प्रकार है -

स्टेप-1>>cgschool.inमें लॉगिन करें 

सबसे पहले आप पढ़ाई तुंहर दुआर के वेबसाइट cgschool.in को ब्रॉउज़र में सर्च करना है जिससे पोर्टल  का इंटरफेस खुलेगा  यहाँ अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें।  


cgschool-login

स्टेप-2>>विकल्पों का चयन करें 


लॉगिन करने के बाद पोर्टल का होम पेज खुलेगा जिसमे बाएं तरफ ऊपर की ओर मेनू विकल्प में टाइप करें ,उसके बाद शिक्षक के कार्य  पर टैप करें ,जिससे बहुत से विकल्प ओपन होगा जिसमे आपको ऑनलाइन क्लास का चयन करना है। 
ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें

स्टेप-3>>ऑनलाइन क्लास बनायें 


ऑनलाइन क्लास का चयन करते ही आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जायेगा जिसमे आपको कक्षा ,विषय और पाठ का चयन करना होगा साथ ही यहाँ पर आप ऑनलाइन क्लास का दिनांक और समय भी चयन करें और ऑनलाइन क्लास बनायें पर टैप करें। 
cgschool-online-class

आपकी सहायता के लिए चित्र के माध्यम से समझाया गया है ,जिससे आपको समझने में मदद मिलेगी। 

इस प्रकार ऊपर बताये गए स्टेप का फॉलो करके आप ऑनलाइन क्लास बना सकते है। आपका काम यहाँ पर ही समाप्त नहीं होता है। आपको इस क्लास को बच्चों तक पहुँचाने के लिए Cisco Webex का लिंक भी इसमें देना होगा। 

उम्मीद है आपको पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में ऑनलाइन क्लास बनाने की विधि समझ में आ गया होगा। तो दोस्तों अब आपको इस ऑनलाइन क्लास को CISCO WEBEX के साथ कैसे जोड़ना है इसकी जानकारी भी होना बहुत जरुरी है। तो चलिए बताते है। 

Cisco Webex में क्लास का लिंक कैसे बनायें 


जैसे की आपको ऊपर बताया गया है ऑनलाइन पोर्टल - cgschool.in में ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें। अब आपको उस क्लास को बच्चों तक पहुँचाने के लिए cisco webex में निर्धारित समय सेट करना होगा। इसके लिए आपको cisco webex में अकाउंट बनाना जरुरी है।

cisco webex में अकाउंट कैसे बनाते है इसकी जानकारी हमारे वेबसाइट में पहले ही बताया जा चूका है जानने के लिए आप उस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आर्टिकल का लिंक है - Cisco Webex में अकाउंट कैसे बनायें 

Webex App में ऑनलाइन क्लास का समय और तिथि सेट करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप का फॉलो कर सकते है। 

मोबाइल से Cisco Webex ओपन करें - अपने मोबाइल से CISCO WEBEX APP को ओपन करें। जैसे ही आप  ओपन करेंगे सबसे पहला पेज My Meeting वाला खुलेगा इस पेज में ऊपर दायीं ओर ऊपर प्लस का चिन्ह [+] दिया है इसे टच करें। 

cgschool-online-class

पासवर्ड सेट करें - जैसे ही आप प्लस चिन्ह [+] को टच करेंगे Schedule Meeting का नया इंटरफेस खुलेगा इस पेज मे आपका नाम और पासवर्ड पहले से दिया रहेगा ,आप इस पासवर्ड को बदल सकते है और अपने अनुसार कोई भी पासवर्ड डाल दें। 

दिनांक और समय  सेट करें  - अब आपको इसी पेज में नीचे की ओर दिनांक (तिथि ) और समय का विकल्प  इससे आप जिस भी तिथि को ऑनलाइन क्लास लेना चाहते है उसे सेट कर लें और साथ में समय भी। ध्यान  रखें समय के साथ AM या PM का चयन सावधानी से करें। 

AM /PM का चयन  -  यदि आप अपना ऑनलाइन क्लास दिन से 12 बजे तक लेना चाहते है तो  समय के साथ AM का चयन करें और यदि दोपहर 12 बजे के बाद लेना चाहते है तो PM का चयन करें। 
cisco-webex-online-class -link

क्लास की अवधि सेट करें - दिनांक और समय को सेट करने के बाद आपको ये भी सेट करना जरुरी है कई आपके क्लास का अवधि कितनी होगी। इसके लिए Duration  का विकल्प दिया गया है। यदि आप 40 मिनट का क्लास लेना चाहते है तो 0 hr  40 mins  सेट करें।  

जब आप ऊपर की पूरी प्रक्रिया कर लेते है तो दांयें ओर ऊपर Schedule पर टच करें। जैसे ही आप Schedule पर टैप करते है cisco webex में ऑनलाइन क्लास का लिंक जनरेट हो जाता है। अब इसी लिंक को शेयर करना है और cgschool.in पोर्टल में भी अपलोड करना है। 

Link शेयर करें - जैसे ही आप अपने नाम के ऊपर टच करेंगे Meeting Info का पेज  ओपन होगा। इस पेज में एक शेयर का आइकन(लोगो) दिया गया है उस परक्लिक करें। चित्र में देखें। 

ऑनलाइन क्लास लिंक शेयर कैसे करें

जैसे ही शेयर बटन (आइकन) पर टैप करेंगे जैसा की चित्र में समझाया गया है। अब यह पेज  सीधे सोशल मीडिया (Whatsapp,Facebook,Message etc) में रिडायरेक्ट हो जायेगा। अब आप कहीं भी इस लिंक को शेयर कर कर सकते है। 
ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें

Cisco Webex में बनाये गए इस लिंक को आप अपने विद्यार्थियों को और जहा भी शेयर करना चाहते है वहां शेयर कर सकते है। इसी लिंक को आप cgschool.in में बनाये गए ऑनलाइन क्लास में भी अपलोड करें। 

cgschool.in में लिंक अपलोड करें  

शेयर किये गए लिंक को कॉपी कर ले और इसे cgschool.in में जहां  आपने ऑनलाइन क्लास बनाया है उसमे ऑनलाइन क्लास लिंक वाले भाग में पेस्ट कर दें। इस प्रकार आपके द्वारा ली जाने वाली ऑनलाइन क्लास पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में अपलोड हो जायेगा। 

ऑनलाइन क्लास शुरू करें 


फ्रेंड्स उम्मीद है आपने अपना ऑनलाइन क्लास का पूरा शेड्यूल तैयार कर लिया होगा ,जैसे की आर्टिकल में बताया गया है साथ ही क्लास का लिंक भी अपने विद्यार्थियों को शेयर कर दिए होंगे।  साथ ही कुछ सोशल मीडिया में भी लिंक शेयर किये होंगे। 

अब समय है आपके द्वारा ऑनलाइन क्लास  शुरू करने की - इसके लिए आप निर्धारित समय में क्लास का लिंक जिसे शेयर किये है उसे टच करें जिससे आपके मोबाइल या कम्प्यूटर में क्लास शुरू हो जायेगा और विद्यार्थी एवं शिक्षक भी जुड़ेंगे और आप अध्यापन कार्य शुरू कर सकते है। 

ऑनलाइन क्लास कैसे बनायें

आज के आर्टिकल में पढ़ाई तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in में Online Class कैसे बनायें की पूरी जानकारी बताया गया है।  उम्मीद है हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी भी होगा। 

फ्रेंड्स आपसे निवेदन है ये उपयोगी जानकारी को आप अधिक से अधिक शेयर करें और पढ़ाई तुंहर दुआर से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो या आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आपको पूरी सहायता की जाएगी। 

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

शिक्षा विभाग ,शिक्षकों और अन्य सभी प्रकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन एवं उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के आप हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहें या सीधे गूगल में सर्च करें Onlinebharo.com . यहाँ आपको नए नए और उपयोगी जानकारी मिलेगी। धन्यवाद। 

ये भी पढ़ें 


Post a Comment

2 Comments